News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

केरल में बाढ़ से भारी त्रासदी, मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 357, अपनों को ढूंढ रहे लोग

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 19 Aug 2018, 12:06:44 AM
केरल में बाढ़ का दृश्य (फोटो: ANI)

तिरुवनंतपुरम:  

केरल में भारी बारिश और बाढ़ का कहर लगातार जारी है। केरल में बाढ़ की त्रासदी से अब तक 357 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में पिछले 100 सालों में यह सबसे खराब स्थित साबित हो चुकी है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद केरल के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। केरल सरकार के मुताबिक राज्य के सभी 14 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। अब तक 3,14,391 लोगों को 2,094 कैंपों में सुरक्षित पहुंचाया गया है। शुक्रवार को कुल 82,442 लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया था।

केरल के मुख्यमंत्री ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बताया कि राज्य में बाढ़ के कारण 19,512 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। केरल सरकार ने केंद्र सरकार से तत्काल 2000 करोड़ रुपये सहायता राशि के रूप में जारी करने की विनती की है। इसके अलावा सभी राज्य की तरफ से केरल को आर्थिक मदद पहुंचाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के रिश्तेदारों को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने की भी घोषणा की।

LIVE UPDATES:

पुणे से केरल के लिए एनडीआरएफ की और तीन टीमें भेजी गई। इससे पहले 4 टीमें भेजी गई थी। केरल में राहत अभियान के लिए अब तक पुणे से एनडीआरएफ की 7 टीमें भेजी गई हैं।

# केरल बाढ़ को लेकर तेलंगाना के मंत्री के टी रमा राव ने कहा,  तेलंगाना सरकार के 25 करोड़ रुपये योगदान के अलावा मैं व्यक्ति रूप से अपनी एक महीने की सैलरी बाढ़ राहत में दे रहा हूं। मैं अपने साथी विधायकों से भी निवेदन करता हूं कि वे जितना योगदान दे सकते हैं मदद करें।

# केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा, हमलोग आपदा के मध्य में हैं, हमलोगों को इससे निपटने के लिए संयुक्त होकर एक होने की जरूरत है। आज कुल 33 लोगों की मौत हुई। राज्य में मरने वालों की संख्या 357 पहुंची।

उत्तराखंड के सभी मंत्री और बीजेपी विधायक अपनी एक महीने की सैलरी केरल बाढ़ राहत कार्य में दान देंगे।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केरल को 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की।

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा कोस्ट गार्ड को करीब 6.5 टन फूड पैकेट भेजा गया, केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों में भेजा जाएगा।

केरल के कोच्चि में बाढ़ और राहत कार्य का दृश्य।

केरल में वायुसेना द्वारा राहत अभियान जारी, वायुसेना के Mi-17 द्वारा 451 लोगों को अब तक खतरे से बाहर निकाला गया, और 17 टन फूड पैकेट को गिराया गया।

NCMC के मुताबिक, अब तक  विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों ने 3,00,000 फूड पैकेट, 6 लाख मिलियन टन दूध, 14 लाख लीटर पानी, और 150 पानी शुद्ध करने वाले किट को उपलब्ध कराया गया है।

केरल में शनिवार को बाढ़ से और 22 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 357 तक पहुंच गई है।

NCMC ने कहा, नौसेना, आर्मी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ, तटरक्षक बल से 67 हेलीकॉप्टर, 24 एयरक्राफ्ट, 548 मोटरबोट, हजारों राहत कर्मी को बाढ़ में फंसे लोगों को निकालकर राहत शिविरों में भेजने और राहत सामग्री भेजने के लिए लगाया गया।

केरल में पथानामथिट्टा, इडुक्की और एर्नाकुलम में कल के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, मैंने आज केरल के मुख्यमंत्री से बात की। हमने निर्णय लिया कि 7.5 करोड़ रुपये राशि के चावल से भरा एक ट्रेन कल केरल भेजा जाएगा। 3 करोड़ रुपये कैश में भी दी जाएगी। डॉक्टर, जवान और राज्य के कई लोग वहां जाकर सहायता करने को तैयार हैं।

# उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केरल में बाढ़ से राहत के लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री राहत कार्य के लिए अपनी एक महीने की सैलरी भी दान करेंगे।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केरल बाढ़ से राहत के लिए 5 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।

केरल के पलक्कड़ में भारी बारिश और बाढ़ के कारण सड़कों पर हुआ गड्ढ़ा

# दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मैं दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों से अपील करता हूं कि वे केरल के लिए अपनी एक महीने की सैलरी दान करें।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, केरल बाढ़ से प्रभावित लोगों को लेकर हम चिंतित हैं और केंद्र सरकार हरसंभव सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। केरल के लिए विभिन्न राज्यों, एजेंसियों, सार्वजनिक संस्थाओं और अन्य सरकारी एजेंसियों के जरिये राहत सामग्री को रेलवे मुफ्त में पहुंचाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी विधायक, सांसद और मंत्री अपने एक महीने की सैलरी केरल के लिए दान कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केरल बाढ़ से राहत के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

कांग्रेस के सभी सांसद, एमएलए और एमएलसी केरल बाढ़ में सहायता के लिए एक महीने की सैलरी दान करेंगे। केरल में आवश्यक सामग्री को भेजने के लिए एक विशेष राहत समिति बनाई जाएगी : रणदीप सुरजेवाला

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केरल बाढ़ में सहायता के लिए 10 करोड़ रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की।

कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के सभी बीजेपी पार्षदों ने एक महीने की सैलरी केरल बाढ़ राहत कोष में दान किए।

महाराष्ट्र में बीजेपी के मंत्री रवींद्र चव्हान ने केरल बाढ़ राहत सहायता राशि के लिए एक महीने की सैलरी दान दी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कासरगोड को छोड़कर सभी जिलों में भारी बारिश की आशंका है।

बाढ़ प्रभावित केरल के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 करोड़ रुपये राहत राशि के रूप में घोषणा की।

पंजाब से खाद्य पदार्थों, पानी बोतल, दूध, बिस्किट, चीनी के 1 लाख पैकेट केरल भेजा जा रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केरल के लिए 10 करोड़ रुपये राहत राशि के लिए दिया है। साथ ही 5 करोड़ रुपये खाद्य पदार्थों के रूप में दिया गया है।

NDRF टीमों ने 194 लोगों, 12 जानवरों को बचाया है। 10,467 लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया और 159 लोगों को प्री-हॉस्पिटल में इलाज व्यवस्था कराई जा रही है। त्रिशूर में 15 टीमें, पथानामथिट्टा में 13, अलप्पुझा, एर्नाकुलम में 5, इडुक्की में 4, मलप्पुरम में 3 और वायनाड और कोझिकोड में 2 टीमें कार्यरत हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने 20 करोड़, झारखंड सरकार ने 5 करोड़, गुजरात सरकार ने 10 करोड़ केरल बाढ़ से राहत के लिए सहायता राशि में देने की घोषणा की।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, केरल में 2000-3000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार से मांग करती है कि केरल बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे।

केरल में चेंगन्नूर में बाढ़ में डूबे घरों का दृश्य, लोगों को राहत कैंपों में ले जाया गया।

भारतीय मौसम विभाग ने कहा, 16 अगस्त तक केरल में 619.5 मिमी बारिश हुई, सामान्य तौर पर बारिश 244.1 मिमी होनी चाहिए थी। हालांकि अब बारिश होने का दर घटेगा। मूसलाधार बारिश नबीं होगी लेकिन अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी।

भारतीय सेना की विशेष एयरक्राफ्ट बाढ़ राहत से जुड़ी कई चीजों को लेकर तिरुवनंतपुरम पहुंचा।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपये की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नाव के साथ 245 फायर बल के साथ केरल में राहत अभियान के लिए भेजने की घोषणा की है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा, पीएम ने बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया। खराब मौसम के कारण हमारा हेलीकॉप्टर कुछ इलाकों में नहीं जा सका। उन्होंने 500 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। हमने उनका धन्यवाद किया और अधिक हेलीकॉप्टर और नाव की मांग की।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल बाढ़ में सहायता के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केरल बाढ़ में फंसे लोगों की सहायता के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की।

एनडीआरएफ के डीजी संजय कुमार ने कहा, 'बाढ़ प्रभावित 8 जिलों में 58 टीमों को तैनात किया गया है। हमने 170 लोगों का रेस्क्यू किया गया है और 7000 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। अभी और टीमों की जरूरत है।'

First Published : 18 Aug 2018, 03:54:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.