logo-image

कर्नाटक: राज्यपाल वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को दिलाई सीएम पद की शपथ, सोनिया, मायावती समेत कई विपक्षी नेता मौजूद

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) नेता एच डी कुमारस्वामी आज शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम 4:30 बजे विधानसभा परिसर में ही आयोजित किया जाएगा।

Updated on: 23 May 2018, 05:36 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) नेता एच डी कुमारस्वामी आज शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम 4:30 बजे विधानसभा परिसर में ही आयोजित किया जाएगा।

कुमारस्वामी के साथ कर्नाटक कांग्रेस नेता जी परमेश्वर भी बुधवार को ही उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

एचडी कुमारस्वामी का मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में खास होने जा रहा है।

एक तरफ इस समारोह में लगभग सभी विपक्षी दल के नेता एक मंच पर एकजुट होने जा रहे हैं वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बुधवार को राज्य में 'जनादेश विरोधी दिवस' मना कर विरोध दर्ज करा रही है।

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी शामिल हो रहे हैं।

इसके अलावा बीएसपी सुप्रीमो मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, एम के स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की भी संभावना है।

इससे पहले एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले चामुंडेश्वरी देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना की।

पार्टी के एक अधिकारी ने कहा, 'कुमारस्वामी शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले चामुंडेश्वरी देवी का आशीर्वाद लेने के लिए अपनी पत्नी अनीता के साथ बेंगलुरू से पहाड़ी क्षेत्र में पहुंचे।'

LIVE UPDATES:

कांग्रेस के जी परमेश्वर ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

वजुभाई वाला की मौजूदगी में कुमारस्वामी ले ली सीएम पद की शपथ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बेंगलुरू पहुंचे, शपथ ग्रहण समारोह से पहले सीताराम येचुरी और चंद्रबाबू नायडू से की मुलाकात।

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सीताराम येचुरी, शरद पवार और अखिलेश यादव बेंगलुरू पहुंचे।

# ममता बनर्जी और नायडू ने कहा, 'हम यहां एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह शामिल होने आए हैं। भविष्य में हम राष्ट्रहित को बचाने और समृद्ध करने के लिए साथ काम करेंगे। हम यहां सभी क्षेत्रीय दलों को मजबूती देने आए हैं।'

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बेंगलुरू पहुंचे।

बीजेपी के 'जनादेश विरोधी दिवस' में प्रदर्शन के दौरान येदियुरप्पा ने कहा, 'कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन भूख, लालच और सत्ता है, ऐसा गठबंधन तीन महीने भी नहीं चलेगा।'

शपथ ग्रहण से पहले एचडी कुमारस्वामी ने कहा, 'घोषणा पत्र में किए गए सभी वादों को लागू किया जाएगा। किसानों के हितों की रक्षा हमारी मुख्य प्राथमिकता होगी।'

एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को शपथ लेने से पहले मैसूर के चामुंडेश्वरी देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना की।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा की याचिका