logo-image

विधानसभा में नीतीश ने जीता विश्ववासमत, सुशील मोदी बोले BJP-JDU एकजुट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट का सामना कर रहे हैं। गुरुवार को बीजेपी के सहयोग से नीतीश कुमार ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। शुक्रवार को वो बिहार विधानसभा में बहुमत साबित कर रहे हैं।

Updated on: 28 Jul 2017, 01:47 PM

highlights

  • बहुमत साबित करने के बाद होगी कैबिनेट में शामिल होने वाले नामों पर चर्चा
  • बहुमत के लिए जेडीयू-बीजेपी गठबंधन को चाहिए 122 विधायकों का समर्थन
  • बिहार विधान सभा में राजद के 80 और कांग्रेस के 27 विधायक

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट का सामना कर रहे हैं। गुरुवार को बीजेपी के सहयोग से नीतीश कुमार ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। शुक्रवार को वो बिहार विधानसभा में बहुमत साबित कर रहे हैं।

इस बीच आरजेडी के तेवर गर्म हैं। तेजस्वी यादव ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया है और नीतीश कुमार पर तीखे वार किए हैं। वहीं विधानसभा के बाहर भी आरजेडी समर्थकों का हंगामा जारी है। राज्यपाल को नीतीश ने 131 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है। जिसके बाद राज्यपाल ने नीतीश को दो दिनों के भीतर विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था।

विधानसभा में आंकड़ों का गणित

विधानसभा में आंकड़ों का गणित देंखें तो बिहार की 243 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत है। इसमें भाजपा के 53, जद (यू) के 71, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के दो, लोकजनशक्ति पार्टी (लोजपा) के दो और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के एक विधायक सरकार के साथ माने जा रहे हैं। 

ऐसे में संभावना है कि सरकार को विश्वासमत हासिल करने में दिक्कत नहीं होने वाली है। राजग ने राज्यपाल को 132 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी है। विधानसभा में राजद के 80 और कांग्रेस के 27 विधायक हैं।  

Live Updates -

विधानसभा में नीतीश ने जीता विश्ववासमत, सुशील मोदी बोले BJP-JDU एकजुट

# नीतीश के विश्वासमत साबित होने के बाद तेजस्वी यादव बोले- उन्होंने जनादेश का अपमान किया है

नीतीश बिहार ने बिहार की जनता को धोखा दिया - तेजस्वी यादव बोले

# नीतीश कुमार ने विधानसभा में विश्वासमत जीता

# नीतीश कुमार के पक्ष में 131 तो विपक्ष में 108 वोट पड़े 

सुशील मोदी ने विधानसभा में कहा- जनादेश 26 साल में 26 बेनामी प्रॉपर्टी के मालिक बनने के लिए नहीं था

बिहार विधानसभा में विश्वासमत पर वोटिंग शुरु। 

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने तेजस्वी के प्रहारों का जवाब देते हुए कहा कि सत्ता सेवा के लिए होती है भोग के लिए नहीं।

बिहार विधानसभा में तेजस्वी यादव का नीतीश पर पलटवार। उन्होंने कहा, '2015 में जो जनादेश गरीब जनता ने महागठबंधन को दिया था वो भाजपा के खिलाफ था, मगर जो सरकार बनी है वो बिहार की जनता के साथ धोखा है। देश का मानना है कि ये सब प्री-प्लांड था।'

# तेजस्वी यादव ने कहा, 'सदन के नेता से जवाब की अपेक्षा है। 2013 से 2017 के बीच जनता का वक़्त क्यों बर्बाद किया गया, 4 साल में 4 बार सरकार क्यों बनाई गई। ये क्या सिर्फ व्यक्ति विशेष के लिए हुआ। कभी भाजपा के लोग इधर कभी उधर।'

# नीतीश जी ने कभी मुझे इस्तीफे के लिए नहीं कहा। मैं भी सोचता था कि वो मुझे इस्तीफा नहीं देना चाहते थे- तेजस्वी यादव

# बिहार विधानसभा में नीतीश ने विश्वास मत पेश कर दिया है।

# वहीं दूसरी ओर पटना हाई कोर्ट में नीतीश कुमार की बीजेपी के साथ मिल सरकार बनाने के खिलाफ दायर याचिका पर सोमवार 13 जुलाई से पहले सुनवाई नहीं हो पाएगी।  

# इस बीच पटना में तेजस्वी यादव बिहार विधानसभा के बाहर पहुंचे हैं। 

राष्ट्रीय जनता दल के विधायक बिहार विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं

# नीतीश कुमार शक्ति परीक्षण के लिए बिहार विधान सभा पहुंचे

# जेडीयू नेता नीरज कुमार का कहा है, 'सीएम को पूर्ण बहुमत मिलेगा आज, राजनीति लोगों की सेवा के लिए है, यह पैसा और प्रॉपर्टी कमाने का ज़रिया नहीं।' 

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें