logo-image

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, पायलट को रिहा करेगा पाकिस्तान

पुलवामा आतंकी हमले और पाकिस्तान स्‍थित आतंकी ठिकानों पर भारत की एयर स्ट्राइक (Air Strike) के बाद से भारत-पाक में तनाव बढ़ता ही जा रहा है.

Updated on: 28 Feb 2019, 08:28 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत हुई है. पाकिस्तान की इमरान सरकार ने भारतीय पायलट को रिहा करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने वहां के संसद में इसका ऐलान किया है.  पुलवामा आतंकी हमले और पाकिस्तान स्‍थित आतंकी ठिकानों पर भारत की एयर स्ट्राइक (Air Strike) के बाद से भारत-पाक में तनाव बढ़ता ही जा रहा है. इसी को लेकर आज भारतीय विदेश मंत्रालय में करीब 10 देशों के राजनयिकों की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में जर्मनी, नाईजीरिया, साउथ अफ्रीका, बेल्जियम समेत करीब 10 देशों के राजनियकों को भारतीय विदेश सचिव के साथ बैठक में हिस्सा लिया.

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

विदेश सचिव के P5 नेशन के राजनयिकों के साथ अहम बैठक खत्म

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

भारत के विदेशी राजनयिकों के साथ विदेश सचिव की बैठक खत्म

calenderIcon 14:57 (IST)
shareIcon

विदेश सचिव ने P5 नेशन के राजनयिकों के साथ मौजूदा हालात और चर्चा की

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

एनएसए अजीत डोभाल की उच्चस्तरीय बैठक
इस बैठक में डीआईबी, गृह सचिव सहित कई आला अधिकारी शामिल हुए. आंतरिक सुरक्षा की मौजूदा स्थिति और सीमा के हालात पर चर्चा तैयारी की भी समीक्षा की गई.

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा, दुश्‍मन देश भारत को अस्‍थिर करने की कोशिश करने में लगा है, लेकिन हमें आगे बढ़ना है, बढ़ते जाना है. 



calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी बोले- हमारा मानना है कि पाकिस्तानी सेना जैश-ए-मोहम्मद का सक्रिय रूप से समर्थन कर रही है और अपनी सुविधाओं में मसूद अजहर को लैश कर रही है.

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तानी विमानों ने एक बार फिर भारतीय सीमा में की घुसपैठ की कोशिश की. हालांकि भारत के तीव्र प्रतिरोध के चलते पाकिस्‍तानी विमान लौट गए. 

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को लताड़ा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए कहा कि दुश्मन भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हम रुकेंगे नहीं बल्कि और तेज गति से आगे बढ़ेंगे. इस समय देश की भावनाएं अलग हैं, सेना सीमा पर पराक्रम दिखा रहा है. इस समय पूरा देश एक है हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा है. हमें ऐसा कुछ भी नहीं करना है जिससे सेना का मनोबल घटे. हमें ये बताना होगा कि देश किसी भी कीमत पर नहीं रुकेगा.





;

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

यूट्यूब पर डाले गए सभी वीडियो की मॉनिटरिंग शुरू


सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय ने आईटी मिनिस्ट्री और दूसरे अन्य संबंधित मंत्रालयों को निर्देश दिया है कि वह तत्काल भारत का मनोबल तोड़ने वाले और देश के खिलाफ जितने भी वीडियो यूट्यूब पर हैं उन्हें तत्काल हटवा दे , और उनपर पाबंदी लगा दे ,लिहाज बहुत सारे यूट्यूब पर डाले गए वीडियो को सरकार के निर्देश के बाद हटा दिया गया है.  आईटी मिनिस्ट्री ने यूट्यूब पर डाले गए सभी वीडियो पर मॉनिटरिंग शुरू कर दी है. साथ ही सोशल मीडिया पर डाले जा रहे फोटो और वीडियो पर भी गृह मंत्रालय ने के निर्देश के बाद आईटी मिनिस्ट्री ने मॉनिटरिंग शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं. 

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

बाड़मेर के जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता व जिला पुलिस अधीक्षक ने अन्‍य अधिकारियों की बैठक ली. सभी अफसरों को हालात को लेकर चौकन्‍ना रहने को कहा गया है. साथ ही अगले आदेश तक सभी अफसरों और कर्मचारियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं. सीमावर्ती थानों को बीएसएफ से समन्वय बनाने के साथ विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं,गश्त बढ़ाने को भी कहा गया है. आम लोगों से अफवाहों पर ध्‍यान न देने की अपील की गई है. सोशल मीडिया पर किसी तरह की भड़काऊ पोस्ट पर कार्यवाही की चेतावनी दी गई है. 

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तानी ने बुलाया संसद का संयुक्त सत्र
इस्‍लामाबादः सीमा पर तनाव और हर स्‍थिति पर विचार करने के लिए पाकिस्‍तानी संसद का आज एक संयुक्त सत्र बुलाया गया है, जिसमें क्षेत्र और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चर्चा की जाएगी. संसद का संयुक्त सत्र आज दोपहर 3:00 बजे होगा. यह जानकारी पाकिस्‍तान सरकार के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए दी गई है.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

कभी भी हमला कर सकता है भारत : कुरैशी


Air Strike के अगले दिन भारत की सीमा में घुसने की हिमाकत करने वाले पाकिस्‍तान को अब भारत के हमले का डर सता रहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत कभी भी पाकिस्तान पर हमला कर सकता है. भारत जमीन, समुद्र और हवा कहीं से भी हमला कर सकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लड़ाई नहीं चाहता है, लेकिन हम अपने देश की रक्षा करने को तैयार हैं.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

पाकिस्तानी सेना के F 16 विमान का मलबा मिला


पाकिस्तानी वायु सेना के F 16 विमान का मलबा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मिले। तस्वीरों में पाकिस्तान के 7 उत्तरी लाइट इन्फैंट्री के कमांडिंग ऑफिसर भी दिख रहे हैं.






 

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

समुद्री सीमा पर पाकिस्तान की हलचल तेज
भारत के कड़े एक्शन से बौखलाए पाकिस्तान ने गुजरात में भी हरकतें तेज कर दी हैं. सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान ने कच्छ के पास समुद्री सीमा पर हथियार-आर्मी को डिप्लॉय करना शुरू कर दिया है.
पाकिस्तान ने अपने मछुआरों को भी समुद्री इलाके में जाने से मना किया है. पाकिस्तान की ओर से कुछ मूवमेंट भी देखने को मिले हैं.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

जापान ने की संयम बरतने की अपील


जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो ने भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है. भारतीय वायु सेना और पाकिस्तान वायु सेना के बीच 26 फरवरी के बाद से बढ़ते तनाव को खत्‍म करने के लिए जापान ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने और स्थिति को बातचीत के माध्यम से हल करने का आग्रह किया है.





calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तान से तनाव के बीच राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोवाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री से बात की. एएनआई की खबर के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल को भरोसा दिलाया कि अमेरिका आतंक के खिलाफ हर कार्रवाई में भारत के साथ है. पोंपियो ने कहा, अमेरिका पाकिस्‍तान की जमीन पर पल रहे आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के खिलाफ कार्रवाई में भारत के साथ है. 

calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

अमेरिका भारत के साथ, डोभाल ने की बात


भारत ने अमेरिका से साफ कह दिया है कि वह पाकिस्तान में पल रहे आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेने के लिए तैयार है. ना सिर्फ सैन्य रूप से बल्कि कूटनीतिक स्तर पर भारत अब पाकिस्तान को घेरेगा. 

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

जैश को ब्लैकलिस्ट करने की मांग
US State dept to ANI: पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंक के खिलाफ जंग में भारत के साथ अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस भी आ गए हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को प्रस्ताव दिया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करें.





calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon