News Nation Logo
Banner

Live: हरियाणा के पानीपत से 8 डेरा सच्चा सौदा समर्थकों को पुलिस ने किया गिरफ़्तार

रविवार सुबह सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 11 बजे तक के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है ताकि लोग अपने घर के लिए जरूरी सामान खरीद सके।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 27 Aug 2017, 03:09:45 PM
सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद (पीटीआई)

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद (पीटीआई)

highlights

  • डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को दो साध्वियों के साथ बालात्कार के मामले में दोषी करार दिया गया
  • सोमवार को रोहतक की सोनरिया जेल में बंद गुरमीत राम रहीम को सज़ा सुनाई जाएगी
  • डेरा आश्रम के हेड ऑफ़िस सिरसा में सुरक्षा के कड़े बंदोदस्त

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा समर्थकों द्वारा किए गए हिंसा के बाद हरियाणा के पंचकूला और सिरसा में धारा 144 लागू है। हालांकि रविवार सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 11 बजे तक के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है ताकि लोग अपने घर के लिए जरूरी सामान खरीद सके।

बता दें कि दो साध्वियों के साथ बालात्कार करने के मामले में डेरा सच्चा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को शुक्रवार को पंचकूला की विशेष (सीबीआई) अदालत ने दोषी करार दिया था। जिसके बाद डेरा समर्थकों ने सड़को पर गुंडई शुरु कर दी और कई गाड़ियों, रेलवे स्टेशन और इमारतों में आग लगा दी।

बिगड़ते हालात को देखते हुए पुलिस को भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए आंसू गैस के गोले से लेकर वॉटर कैनन और लाठी चार्ज तक करनी पड़ी। इस दौरान अब तक कुल 36 लोगों की मौत हो गई है।

सिर्फ पंचकूला में 30 लोगों की मौत हुई है, जबकि सिरसा में कुल 6 लोगों की मौत हुई है। डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय सिरसा में है।

हालांकि शनिवार से स्थिति नियंत्रण में हैं। सिरसा स्थित डेरा आश्रण से सभी समर्थकों को बाहर निकलने के आदेश दे दिए गए हैं। धीरे-धीरे लोग आश्रम छोड़कर बाहर निकल रहे हैं।

Live Update

डेरा सच्चा सौदा के 8 समर्थकों को पानीपत से किया गया गिरफ़्तार

जो मीडियाकर्मी सुबह गए थे वो एडवेंचर करने के लिए गलियों से होकर गए थे। हमारे फोर्सेज के सामने से नहीं गए थे।प्रभजोत सिंह, डिप्युटी कमिश्नर, सिरसा

कल भी कर्फ्यू में ढील नहीं दी जाएगी और पूरे दिन लगा रहेगा।- प्रभजोत सिंह, डिप्युटी कमिश्नर, सिरसा

डेरा के आश्रम में रह रहे लोगों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है। वो अपने घर की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं और हमलोग उनकी मदद कर रहे हैं। प्रभजोत सिंह, डिप्युटी कमिश्नर, सिरसा

हमलोग कर्फ्यू में ढील देने के बाद लोगों के विज़ुअल्स बना रहे थे। कि तभी डेरा सच्चा सौदा आश्रम के बाहर खड़े लोगों ने पत्थर और लाठी से हमलोगों पर हमला कर दिया। हमारी कैमरा और लाइव यू भी छीन ले गया। साथ ही गाड़ी में तोड़ फोड़ की।

हरियाणा कर्फ्यू में दी गई ढील ख़त्म, फिर से लगाई गई कर्फ्यू

हरियाणा: सिरसा में डेरा सच्चा समर्थकों ने मीडियाकर्मी को पीटा और गाड़ियों में तोड़फोड़ की।

बॉडीगार्ड को बुरे बर्ताव करने की वजह से गिरफ़्तार किया गया है। हमारी उसके साथ बहस हुई थी लेकिन बाद में हम गुरमीत को पुलिस की कार में ले गए।- बीएस संधु हरियाणा डीजीपी

गुरमीत राम रहीम के बॉडीगार्ड उसे अपनी कार में ले जाना चाहते थे, लेकिन चुकि वो दोषी करार दिए गए थे। इसलिए हमने उनसे कहा कि वो पुलिस की गाड़ी में जाएंगे।- हरियाणा डीजीपी

लालू की 'बीजेपी भगाओ देश बचाओ' रैली की तैयारी पूरी, अखिलेश करेंगे संबोधित, मायावती ने बनाई दूरी

रोहतक की सोनरिया जेल में बंद गुरमीत राम रहीम को सोमवार को उनको सजा सुनाई जाएगी। इस बार किसी भी हालात से निपटने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात कर दी गई हैं और सेना भी बुलाई है।

इस बीच हरियाणा के डीजीपी ने साफ कर दिया कि 28 अगस्त को सजा के ऐलान के दिन राम रहीम पंचकुला की अदालत में नहीं आएंगे। सजा के ऐलान के दौरान वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहेंगे। जरूरत पड़ने पर रोहतक के जेल में भी कोर्ट बैठ सकती है।

हरियाणा डीजीपी ने कहा, 'राम रहीम की सजा का ऐलान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। हमारी कोशिश इसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने की होगी। अगर जज की जरूरत हुई तो सब कुछ सोनारिया जेल में होगा।'

सेना प्रमुख ने जताई डाकोला जैसी स्थिति दोबारा पैदा होने की आशंका, बढ़ सकता है चीनी सीमा पर तनाव

कोर्ट की फटकार के बाद एक्शन में हरियाणा सरकार

उचित कदम उठाने में कोताही बरतने को लेकर लगातार आलोचना झेल रही हरियाणा सरकार शनिवार को कोर्ट की फटकार के बाद एक्शन में दिखी।

हरियाणा सरकार ने राज्य के उप महाधिवक्ता गुरदास सिंह सलवारा को बर्खास्त कर दिया क्योंकि जिस वक्त पुलिस ने स्वयंभू संत गुरमीत राम रहीम सिंह को हिरासत में लिया, उनका बैग सलवारा ने अपने हाथ में ले लिया और उनके साथ चलते नजर आए।

सीबीआई कोर्ट के जस्टिस जगदीप सिंह ने शुक्रवार को साल- 2002 के दो शिष्याओं के साथ दुष्कर्म और यौन शोषण के मामले में डेरा प्रमुख को दोषी ठहराया था। स्वयंभू संत पर 24 साध्वियों के यौन शोषण और गवाहों की हत्या का आरोप भी है।

बैडमिंटन: पी वी सिंधु ने पहली बार किया विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश

राज्य सरकार और केंद्र को कोर्ट की फटकार
पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पूरे राज्य में कई जगह हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनकी सरकार को कड़ी फटकार लगाई। हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार ने अपने सियासी फायदे को लेकर हिंसा को भड़कने दिया।

हाई कोर्ट ने सरकार से यहां तक कहा कि सरकार ने अपने राजनीतिक फायदा साधने के लिए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के सामने सरेंडर कर दिया। हाई कोर्ट ने सरकार को यह भी स्पष्ट कर दिया कि जो भी कानून के खिलाफ काम करेगा उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कोर्ट ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी नहीं छोड़ा। कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा में हुई हिंसा के लिए केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, 'वह देश के प्रधानमंत्री हैं न कि भारतीय जनता पार्टी के।'

रोहतक के सुनारिया जेल में राम रहीम की नई 'पहचान', अब कैदी नंबर 1997

डेरा के वाहनों से मिले पिस्टल और एके-47

इस बीच राज्य के मुख्य सचिव डी एस धेसी ने बताया कि पंचकूला की एक अदालत में अपराधी सिद्ध होने के बाद धर्मगुरु को हिरासत में लेने के दौरान एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से की गई बदसलूकी मामले में दो एफआईआर दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि दो वाहनों से एक एके-47, एक माउजर, पांच पिस्तौल और दो राइफलें जब्त की गई हैं जो डेरा प्रमुख के सिरसा से पंचकूला की अदालत तक आए काफिले में शामिल थी।

डेरा में प्रवेश से सेना खंडन
डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में जवानों के प्रवेश का सेना ने खंडन किया है। सेना के अधिकारियों ने कहा, 'सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सेना के प्रेवश की कोई तत्काल योजना नहीं है। हमारी पहली प्राथमिकता इलाके में कानून-व्यवस्था को फिर से कायम करना है।'

सेना सिरसा में पुलिस और पैरा मिलेट्री फोर्स की मदद से डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तरफ जाने वाले हर रास्ते पर पहरा दे रही है।

राम रहीम का 'पूरा सच' बताने वाले पत्रकार की हत्या का इंसाफ मांग रहा बेटा

First Published : 27 Aug 2017, 07:53:38 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो