logo-image

विधायकों की खरीद फरोख्त को लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी से घबराई कांग्रेस ने गुजरात के 38 कांग्रेस विधायकों को शुक्रवार रात बेंगलुरु भेज दिया है। इस दौरान रात करीब 2 बजे सभी विधायक बेंगलुरु पहुंचे और यहां से वे सीधे एक रिसोर्ट में गए।

Updated on: 29 Jul 2017, 04:17 PM

highlights

  • शुक्रवार देर रात गुजरात कांग्रेस के 38 विधायक पहुंचे बेंगलुरू
  • कांग्रेस ने बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया

नई दिल्ली:

गुजरात में विधायकों के ताबड़तोड़ इस्तीफे को लेकर कांग्रेस चुनाव आयोग में शिकायत करने जा रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब तक गुजरात कांग्रेस से 6 विधायकों का इस्तीफा हो चुका है।

182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के 57 विधायक थे, जिनकी संख्या अब घटकर 51 हो गई है। हालांकि कांग्रेस ने विधायकों के सामूहिक इस्तीफे के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया है।

कांग्रेस ने इस मसले को अब चुनाव आयोग के समक्ष उठाने का फैसला लिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और अभिषेक मनु सिंघवी इस मामले को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलेंगे।

और पढ़ें: धर्मनिरपेक्षता की आड़ में पाप छिपाने वालों के साथ नहीं रह सकता

आनंद शर्मा ने बताया, 'हम चुनाव आयोग के समक्ष पैसे, सरकार और पुलिस की ताकत के बेजा इस्तेमाल का मुद्दा उठाएंगे। इस मामले में खुलेआम पैसे का इस्तेमाल किया जा रहा है।'

गौरतलब है शुक्रवार देर रात कांग्रेस ने अपने विधायकों को गुजरात से निकालकर बेंगलुरू भेज दिया ताकि अन्य विधायकों के इस्तीफे को रोका जा सके। फिलहाल गुजरात के 44 कांग्रेस विधायक बेंगलुरू के एक निजी रिसॉर्ट में डेरा जमाए हुए हैं।

पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने 26 जुलाई को राज्यसभा चुनाव के लिए अहमदाबाद में अपना नामांकन दाखिल किया था। उन्हें फिर से निर्वाचित होने के लिए पहले दौर में 47 मतों की जरूरत है।

और पढ़ें: ताबड़तोड़ इस्तीफे से घबराई कांग्रेस, गुजरात से बेंगलुरू भेजे गए पार्टी के सभी विधायक

वहीं बीजेपी ने गुजरात से पार्टी के नैशनल प्रेसिडेंट अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए विधायक को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने शुक्रवार रात रवाना होने से पहले अहमदाबाद हवाईअड्डे पर संवाददाताओं को बताया, 'उन्होंने (बीजेपी नेताओं ने) जो गोवा, मणिपुर और बिहार में किया, वही वे गुजरात में भी करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे विधायकों को धमकाया जा रहा है या उन्हें पैसे का लालच दिया जा रहा है। एक आईपीएस अधिकारी के जैसे लोग, जो फर्जी मुठभेड़ मामले में 8-9 सालों से सलाखों के पीछे था, उसका इस्तेमाल हमारे विधायकों को अगवा करने, पैसे का लालच देने और उन्हें धमकाने के लिए किया जा रहा है। असुरक्षा और आतंक का माहौल है, इसलिए हमारे विधायकों को सुरक्षित जगह ले जाया जा रहा है।'
कांग्रेस ने कहा बीजेपी पैसे का लालच और पुलिस की ताकत का इस्तेमाल कर पार्टी के विधायकों को तोड़ रही है। हालांकि बीजेपी ने कांग्रेस के इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया।