logo-image

कृषि मंत्री बोले- 4 में से 2 मुद्दों पर बनी सहमति, 4 को होगी फिर बैठक

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों पर गतिरोध दूर कर किसान आंदोलन समाप्त कराने की दिशा में सरकार की ओर से की गई पहल पर किसान संगठनों के नेताओं की केंद्र सरकार के साथ बुधवार को छठे दौर की औपचारिक वार्ता होगी.

Updated on: 30 Dec 2020, 04:34 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों पर गतिरोध दूर कर किसान आंदोलन समाप्त कराने की दिशा में सरकार की ओर से की गई पहल पर किसान संगठनों के नेताओं की केंद्र सरकार के साथ बुधवार को छठे दौर की औपचारिक वार्ता होगी. हालांकि सरकार और किसान संगठन पहले से तय मुद्दों को लेकर अपने-अपने रुख पर कायम हैं, मगर उन्हें इस वार्ता से समाधान के रास्ते निकलने की उम्मीद है. सरकार की ओर से बार-बार कहा जा रहा है कि किसानों के मसले का समाधान वार्ता से ही होगा और सरकार के आग्रह पर ही आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान संगठनों के नेता अगले दौर की वार्ता के लिए राजी हुए हैं.

calenderIcon 19:45 (IST)
shareIcon

सरकार और किसान नेताओं के बीच चल रही बैठक खत्म हो गई है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 4 प्रमुख मुद्दों में से 2 पर किसान और सरकार के बीच सहमति बन गई है. अगली बैठक 4 जनवरी को होगी.

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

किसान और सरकार के बीच बैठक खत्म हो गई है. कृषि कानून सरकार वापस नहीं लेगी. 4 जनवरी को फिर बातचीत होगी. किसान अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे. 

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

बैठक के दौरान किसानों के साथ केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल खाना खाते हुए.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

विज्ञान भवन में तीन कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच बैठक जारी.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल किसान नेताओं के साथ बातचीत विज्ञान भवन में शुरू.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

किसान नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से बातचीत के लिए विज्ञान भवन पहुंचा. एक किसान नेता कहते हैं, किसानों का कहना है हमारा रुख स्पष्ट है कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

दिल्ली विज्ञान भवन में सरकार और किसानों के बीच होने वाली वार्ता में शामिल होने के लिए यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर से भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत हुए रवाना.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

किसानों की महापंचायत यूपी गेट पर 12 बजे से होगी शुरू

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

कृषि कानून पर जारी विवाद के बीच राजनाथ सिंह ने कहा कि वो एक किसान परिवार में पैदा हुए हैं, ऐसे में वो राहुल गांधी से अधिक खेती के बारे में जानते हैं. कृषि कानूनों को किसानों की भलाई के लिए लाया गया है. हालांकि किसान आंदोलन में शामिल किसानों पर खालिस्तानी समर्थक होने का आरोप लगने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों पर इस तरह का आरोप नहीं लगना चाहिए.




calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन में मेवात से ऐसे संदिग्ध शामिल हुए है, जिनपर इंटेलिजेंस की नज़र है , मोहम्मद आलम नाम का युवक जो की मेवात से शामिल हुआ है और इस पर इंटेलिजेंस की नज़र है , मोहम्मद आलम का पिता सुभान खान है जिसके ऊपर मामले इस प्रकार है.

calenderIcon 08:04 (IST)
shareIcon

किसानों की ओर से सरकार के साथ चर्चा करने से पहले ही एक जवाब भेजा गया था. जिसमें किसानों ने कहा था कि वो अपने निश्चित चार मुद्दों पर ही चर्चा करना चाहते हैं, जिनमें कृषि कानून के वापसी के तरीके, बिजली बिल से जुड़े कानून की वापसी और पक्की एमएसपी पर बात करेंगे.