logo-image

मोदी कैबिनेट: राजीव प्रताप रूडी ने दिया इस्तीफा, उमा भारती और कलराज सहित कई फेरबदल की अटकलें

खबर है कि केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रुडी, उमा भारती, कलराज मिश्र, राधामोहन सिंह और संजीव बालयान ने मंत्री पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है।

Updated on: 01 Sep 2017, 12:45 AM

highlights

  • मोदी कैबिनेट के पांच मंत्रियों ने इस्तीफे की पेशकश की, रूडी ने संगठन में जाने का किया फैसला
  • वरिष्ठ बीजेपी नेता उमा भारती ने भी की इस्तीफे की पेशकश, स्वास्थ्य का दिया हवाला
  • 2 सितंबर को हो सकता है कैबिनेट विस्तार, जेडीयू और एआईएडीएमके को मिल सकती है जगह

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही कैबिनेट विस्तार करेंगे। इस बीच खबर है कि केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, उमा भारती, निर्मला सीतारमण, कलराज मिश्र, राधामोहन सिंह और संजीव बालियान ने मंत्री पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है।

माना जा रहा कि रूडी को बीजेपी संगठन का कामकाज सौंपा जाएगा। वहीं, उमा भारती ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफे की पेशकश की है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु अपने इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं, जिसे अभी तक मंजूर नहीं किया गया है। माना जा रहा है फेरबदल के बाद प्रभु को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है।

आपको बता दें की गुरुवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष की वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात हुई थी। बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर चर्चा की गई।

इन मंत्रियों का होगा इस्तीफा

राजीव प्रताप रूडी- कौशल विकास मंत्री और बिहार के सारण से सांसद
उमा भारती- केंद्रीय जल संसाधन मंत्री और झांसी से सांसद
कलराज मिश्र- सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री और देवरिया से सांसद
संजीव बालयान- केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री और मुजफ्फरनगर से सांसद
राधामोहन सिंह- केंद्रीय कृषि मंत्री और पूर्वी चंपारण से सांसद
निर्मला सीतारमण- वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार)

जेटली नहीं होंगे रक्षामंत्री

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा था कि शायद मैं अब लंबे समय तक रक्षा मंत्री न रहूं।' मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद से जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का प्रभार है।

जेडीयू-एआईएडीएमके के नेताओं को मिल सकती है जगह

वहीं हाल ही में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल हुई जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के मंत्रिमंडल आने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है मोदी कैबिनेट में जेडी-यू के कोटे से दो मंत्रियों की नियुक्ति हो सकती है।

वहीं तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) के एनडीए में शामिल होने की अटकलें हैं। माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में एआईएडीएमके को भी जगह मिल सकती है।

चार मंत्रालय में जरूरी है फेरबदल

आपको बता दें की मोदी कैबिनेट के चार प्रमुख मंत्रालय रक्षा, सूचना व प्रसारण, शहरी विकास व आवास और पर्यावरण में नियमित मंत्री नहीं है।

मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा अपने वरिष्ठ नेता एम. वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर तेज हुई थी।

वेंकैया नायडू के सूचना व प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास व आवास मंत्रालय का प्रभार क्रमश: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है।

वित्तमंत्री अरुण जेटली रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद से ही रक्षामंत्री का कार्यभार संभाल रहे है। पर्रिकर अब गोवा के मुख्यमंत्री हैं।

इसी तरह अनिल माधव दवे के मई में निधन के बाद से केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन उनके पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

पिछला मंत्रिमंडल फेरबदल बीते साल जुलाई में हुआ था, इसमें मोदी ने 19 चेहरों को शामिल किया था और पर्यावरण राज्य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की रैंक को कैबिनेट मंत्री का किया गया। इसमें पांच जूनियर मंत्रियों को हटा दिया गया।

और पढ़ें: राजीव महर्षि होंगे देश के अगले सीएजी, सुनील अरोड़ा बने चुनाव आयुक्त