logo-image

Fani Cyclone LIVE: ओडिशा में 'फानी' तूफान के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त, जानें अब तक की बड़ी बातें

शुक्रवार को चक्रवाती तूफान 'फानी' ओडिशा के 15 जिलों में 10 हजार से ज्यादा गांवों और 52 कस्बों पर है तूफान का कहर

Updated on: 04 May 2019, 06:13 AM

नई दिल्ली:

बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान 'फानी' आंध्र प्रदेश ओडीशा में पहुंच चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तूफान के तांडव ने ओडिशा में अब तक 5 लोगों की जान ले ली है. आंध्र प्रदेश में 'फानी' तूफान की दस्तक के साथ भारी बारिश भी हो रही है. हालांकि तूफान आने से पहले अलर्ट जारी कर दिया गया था. ओडिशा के 15 जिलों में 10 हजार से ज्यादा गांवों और 52 कस्बों पर तूफान अपना कहर बरपा रहा है.मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि 5 मई तक तूफान का असर ख़त्म हो जाएगा, आज की वॉर्निंग ईशू कर दी गई है, करीब 200 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही है कल तूफान बंगाल पहुंच जाएगा और पूर्वोत्तर के कई राज्यों के ऊपर रहेगा  इस तूफान से ओडिशा में 12 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित होते दिखाई दे रहे हैं. तूफान को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) की 81 टीमों को तैनात कर दिया गया है. इनमें 4000 से भी ज्यादा जवान हैं जो बेहद खतरनाक परिस्थितियों से भी निपटने की क्षमता रखते हैं.

calenderIcon 23:40 (IST)
shareIcon

मौसम विभाग की माने तो अगले 12 घंटे के दौरान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता रहेगा और 4 मई की सुबह तक 105-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ इसके पश्चिम बंगाल पहुंचने की संभावना है.तटीय ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'फोनी' की गति पिछले 6 घंटे के दौरान उत्तर-पूर्व की ओर 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की रही. 



calenderIcon 23:40 (IST)
shareIcon

फानी से अबतक कम से कम आठ लोग मारे गये हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. तटीय राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने को कहा गया है. ओडिशा के भुवनेश्वर और पुरी में तूफान ने भारी तबाही मचाई है. वहीं कई शहर और गांव जलमग्न हो गए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है.

calenderIcon 22:40 (IST)
shareIcon

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद फानी तूफान पहुंचा पश्चिम बंगाल, कोलकाता में हो रही भारी बारिश



calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

भयावह चक्रवाती तूफान फानी की वजह से पश्चिम बंगाल में तेज बारिश व हवाएं चल रही हैं. इससे पूर्वी मिदनापुर जिले में 50 घर तबाह हुए हैं. मध्य रात्री को पहुंचेगा फानी पश्चिम बंगाल

calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

फानी तूफान ओडिशा के बाद बढ़ रहा है पश्चिम बंगाल, नौसेना ने पुरी में प्रभावित इलाकों का एक एरियल सर्वे किया जिसका वीडियो नीचे दिया जा रहा है.



calenderIcon 21:15 (IST)
shareIcon

रेलवे ने फानी चक्रवात प्रभावित इलाकों में राहत सामान पहुंचाने के लिए किराया नहीं लेने का फैसला लिया है. 

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

पुरी में टेलिफोनिक जानकारी लेने के बाद भारत सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कूचा घरो, पुरानी इमारतों और अस्थाई दुकानों को बहुत नुकसान हुआ है. मौतों की कोई पुष्टि नहीं की गई, लेकिन 160 लोग घायल हो गए. पावर और टेलीकॉम पूरी तरह से डाउन है. एनडीआरएफ और राज्य बल सड़क साफ कर रहे हैं.



calenderIcon 18:55 (IST)
shareIcon

 

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फानी ने मचाई भारी तबाही. देखें वीडियो 



calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

फानी में पुरी में मचाई भारी तबाही. भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से भुवनेश्वर में भी कई घरों के छत उड़े. बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की छत उड़ गई और पानी भर गया.देखें तस्वीरें



calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि नागरिक उड्डयन सचिव को हालात पर लगातार निगरानी रखने को कहा गया है. अगर जरूरत पड़ी, तो डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयरलाइंस के लिए रिवाइज्ड एडवाइजरी जारी करेगा. यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं.



calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक फानी तूफान में अबतक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं एक गंभीर रूप से जख्मी  बताया जा रहा है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल की सरकार अलर्ट पर है. 

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

ओडिशा के पुरी मे में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का देखें वीडियो



calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

भारतीय तटरक्षक इंस्पेक्टर जनरल केआर सुरेश ने बताया कि अभी तक किसी भी जान के नुकसान की खबर साइक्लोन से नहीं होने की खबर है.



calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

ओडिशा में भारतीय तटरक्षक राहत सामाग्री हेलीकॉप्टर पर लोड कर रहे हैं ताकि साइक्लोन से प्रभावित लोगों तक पहुंचाया जा सके.



calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

ओडिशा के भुवनेश्वर में नयापल्ली पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मियों ने सड़कों से पेड़ों को हटाया और रास्ते साफ किए फानी तूफान की तेज हवाओं के चलते ये पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गए थे
#FANICyclonicStorm.



calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

ओडिशा के भुवनेश्वर में 'फानी' तूफान में तेज हवाओं के चलते कई पेड़ उखड़ गए. 


 



calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

'फानी' तूफान का ओडिशा में तांडव मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 की मौत

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

ओडिशा के गंजम से टकराया 'फानी' तूफान 175 किमी /घंटा की स्पीड से चलीं हवाओं से भारी बारिश   #FANIcyclone.



calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

ओडिशा के आईएमडी पारादीप शुक्ला ने बताया लगभग 8 बजे शुरू हुई लैंडफॉल प्रक्रिया 2 घंटे के भीतर पूरी होने की उम्मीद है. फिर इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जो तटीय ओडिशा के सभी जिलों को कवर करते हुए डब्ल्यूबी की ओर बढ़ेगा सुबह 9 बजे नवीनतम अपडेट में दर्ज की गई 35 किमी / घंटा की हवा की गति और यह बढ़ जाएगी.



calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने FANI की वजह से आज और कल की सभी राजनीतिक रैलियों को रद्द कर दिया है.

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम के कोट्टूरु मंडल में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) द्वारा राहत अभियान जारी है आज वहां 'फानी' तूफान के चलते तेज हवाओं के साथ  भारी बारिश  भी हुई #CycloneFani



calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर के मेट डिपार्टमेंट के निदेशक एच आर बिस्वास ने बताया कि सुबह 8 बजे से बेहद गंभीर चक्रवात फानी के आने से भूस्खलन हुआ यह पुरी जिले के करीब है.


 



calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

ओडिशा में 'फानी' तूफान की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त.



calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 'फानी' तूफान की तेज हवाओं के चलते से ओडिशा के पुरी में भूस्खलन. 



calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

ओडिशा के पुरी जिले में फानी तूफान की वजह से भूस्खलन



calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

ओडिशा के पारादीप समुद्र तट पर एनडीआरएफ के कर्मियों ने स्थानीय लोगों से इस क्षेत्र को जल्दी से जल्दी खाली करने का आह्वान किया इस इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है. 



calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर के मेट डिपार्टमेंट के निदेशक एचआर बिस्वास ने बताया कि 'फानी' तूफान से भूस्खलन प्रक्रिया का प्रभाव शुरू हो गया है. फानी सुबह 8-11 बजे के बीच यहां पर लैंडफॉल कर सकता है  #CyclonicStormFANI. 



calenderIcon 08:43 (IST)
shareIcon

ओडिशा में लोग जगत सिंहपुर के पारादीप में शरण लेते हुए पिछले 24 घंटे में असुरक्षित जिलों से 10 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है और लगभग 5000 रसोई आश्रयों में लोगों की सेवा के लिए काम कर रहे हैं. चक्रवात फानी के कारण आज पुरी में भूस्खलन होने की आशंका है.#CycloneFani. 



calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम इलाके में बारिश और तेज हवाओं के कारण वहां तेज हवाओं को से साथ बादल छा गए. #CycloneFani.



calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

जिला मजिस्ट्रेट, गंजम (ओडिशा) ने 301460 लोगों को निकाल लिया है. 541 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित अस्पताल ले जाया गया. #CycloneFani 



calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

ओडिशा में तेज हवाओं और बारिश ने पुरी को प्रभावित किया. Cyclone Fani से आज पुरी जिले में भूस्खलन होने की उम्मीद है. देखें पुरी बीच के पास के वीडियो. 



calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 10 और ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है  3 मई को 7 ट्रेनें, 4 मई को एक ट्रेन, 6 मई को एक ट्रेन और 7 मई को एक ट्रेन। रेलवे ने पहले 1 से 3 मई तक 147 ट्रेनों को रद्द कर दिया था.



calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

ओडिशा के भुवनेश्वर में तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं. चक्रवात 'फानी' के आज पुरी के समुद्र तट तक टकरनाने के बाद दोपहर तक जारी रहने की उम्मीद है.