logo-image

वाराणसी: पीएम मोदी सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो का उठाया लुफ्त, अमिताभ बच्चन ने दी आवाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देव दीपावली पर साढ़े छह घंटे के प्रवास पर वाराणसी आएंगे. पीएम मोदी काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जाह्नवी तट पर अर्द्ध चंद्राकार घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में भी शामिल होंगे.

Updated on: 30 Nov 2020, 07:17 PM

वाराणसी:

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसके बाद देव दीपावली महोत्सव में शामिल हुए. देव दीपावली कार्तिक महीने की पूर्णिमा को  मनाई जाती है. इस साल देव दीपावली गंगा नदी के दोनों किनारों पर 15 लाख दीप जलाकर मनाया जा रहा है..

calenderIcon 22:00 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ सारनाथ पुरातात्विक स्थल पर लाइट एंड साउंड शो का लुफ्त उठाया. अमिताभ बच्चन ने दी आवाज. 


calenderIcon 19:55 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी संत रविदास घाट पहुंचे. 

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

गंगा घाट पर जलाए गए हजारों दीये. 


calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

प्रयागराज: देव दीपावली के अवसर पर संगम घाट पर मिट्टी के दीपक (दीये) जलाए गए. संगम पर उत्सव मनाते श्रद्धालु.


calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आपकी जो लंबे समय से मांग थी, वो पूरी हो गई .लेजर शो में अब भगवान बुद्ध के करूणा, दया और अहिंसा के संदेश साकार होंगे.श्री काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुगम दर्शन की परिकल्पना अब जल्द ही साकार होगी.श्री काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को अगस्त 2021 तक पूर्ण कर देश के देदीप्यमान प्रतीक के रूप में जनमानस को समर्पित कर दिया जाएगा.

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस बार के पर्व, इस बार की दीपावली जैसे मनाई गई, जैसे देश के लोगों ने लोकल प्रोडक्ट और लोकल गिफ्ट्स के साथ अपने त्योहार मनाए वो वाकई प्रेरणादाई है. लेकिन ये सिर्फ त्योहार के लिए नहीं, ये हमारी जिंदगी का हिस्सा बनने चाहियें.

calenderIcon 18:54 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम रिफॉर्म्स की बात करते हैं, लेकिन समाज और व्यवस्था में रिफॉर्म्स के बहुत बड़े प्रतीक तो स्वयं गुरु नानक देव जी ही थे. हमने ये भी देखा है कि जब समाज, राष्ट्रहित में बदलाव होते हैं, तो जाने-अनजाने विरोध के स्वर ज़रूर उठते. लेकिन जब उन सुधारों की सार्थकता सामने आने लगती है तो सबकुछ ठीक हो जाता है. यही सीख हमें गुरुनानक देवजी के जीवन से मिलती है.

calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon


पीएम मोदी ने कहा- आज ये दीपक उन आराध्यों के लिए भी जल रहे हैं, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर किये.काशी की ये भावना, देव दीपावली की परंपरा का ये पक्ष भावुक कर जाता है.इस अवसर पर मैं देश की रक्षा में अपनी शहादत देने वाले, हमारे सपूतों को नमन करता हूं.


calenderIcon 18:43 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे आज पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाती काशी, महादेव के माथे पर विराजमान चन्द्रमा की तरह चमक रही है.काशी की महिमा ही ऐसी है.

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए विरासत का मतलब है देश की धरोहर. जबकि कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब होता है, अपना परिवार और अपने परिवार का नाम. हमारे लिए विरासत का मतलब है हमारी संस्कृति, हमारी आस्था. उनके लिए विरासत का मतलब है अपनी प्रतिमाएं, अपने परिवार की तस्वीरें. 

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देवी देवताओं की ये प्राचीन मूर्तियाँ, हमारी आस्था के प्रतीक के साथ ही हमारी अमूल्य विरासत भी हैं. ये बात सही है कि इतना प्रयास अगर पहले किया गया होता, तो ऐसी कितनी ही मूर्तियां, देश को काफी पहले वापस मिल जातीं. लेकिन कुछ लोगों की सोच अलग रही है.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि काशी के लिए एक और भी विशेष अवसर है। कल मन की बात में भी मैंने इसका जिक्र किया था. सौ साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति काशी से चोरी हो गई थी, वो फिर वापस आ रही है. माता अन्नपूर्णा एक बार फिर अपने घर लौटकर वापस आ रही हैं.

calenderIcon 18:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज मां गंगा के सानिध्य में काशी प्रकाश का उत्सव मना रही है.आज मां गंगा के सानिध्य में काशी प्रकाश का उत्सव मना रही है.

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

देव दीपावली महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि काशी कोतवाल की जय, माता अन्नपूर्णा की जय, मां गंगा की जय. जो बोले सो निहाल, सत् श्री अकाल. आपको देव दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं. सभी को गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व की बहुत-बहुत बधाई.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने दीप जलाकर देव दीपावली महोत्सव का किया शुभारंभ.


calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ राजघाट देव दीपावली महोत्सव में पहुंचे


calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर प्रोजेक्ट का दौरा किया. 


calenderIcon 17:08 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. सीएम योगी के साथ मंदिर में कर रहे हैं पूजा अर्चना. 


calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए डोमरी घाट से ललिता घाट तक की यात्रा की. इसके बाद पीएम काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारे परियोजना की समीक्षा करेंगे.


calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आशंकाओं के आधार पर भ्रम फैलाने वालों की सच्चाई लगातार देश के सामने आ रही है. जब एक विषय पर इनका झूठ किसान समझ जाते हैं, तो ये दूसरे विषय पर झूठ फैलाने लगते हैं.जिन किसान परिवारों की अभी भी कुछ चिंताएं हैं, कुछ सवाल हैं, तो उनका जवाब भी सरकार निरंतर दे रही है.मुझे विश्वास है, आज जिन किसानों को कृषि सुधारों पर कुछ शंकाएं हैं, वो भी भविष्य में इन कृषि सुधारों का लाभ उठाकर, अपनी आय बढ़ाएंगे.

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे ऐहसास है कि दशकों का छलावा किसानों को आशंकित करता है. लेकिन अब छल से नहीं गंगाजल जैसी पवित्र नीयत के साथ काम किया जा रहा है.

calenderIcon 15:47 (IST)
shareIcon


पीएम ने आगे कहा कि एक राज्य में तो वहां की सरकार, अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते आज भी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं लेने दे रही है. देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधी मदद दी जा रही है. अब तक लगभग 1 लाख करोड़ रुपए किसानों तक पहुंच भी चुका है.

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon


पीएम मोदी ने विपक्ष को आइना दिखाते हुए कहा कि आपको याद रखना है, यही लोग हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर ये लोग सवाल उठाते थे. ये लोग अफवाह फैलाते थे कि चुनाव को देखते हुए ये पैसा दिया जा रहा है और चुनाव के बाद यही पैसा ब्याज सहित वापस देना पड़ेगा.

calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा कि अब आप ही बताइए कि अगर मंडियों और MSP को ही हटाना था, तो इनको ताकत देने, इन पर इतना निवेश ही क्यों करते? हमारी सरकार तो मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है.

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर वार करना जारी रखा. पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के 5 सालों में पहले की सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए का धान खरीदा था. लेकिन इसके बाद के 5 सालों में 5 लाख करोड़ रुपए धान के MSP के रूप में किसानों तक हमने पहुंचाए हैं.यानि लगभग ढाई गुणा ज्यादा पैसा किसान के पास पहुंचा है.

calenderIcon 15:43 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि सिर्फ दाल की ही बात करें तो 2014 से पहले के 5 सालों में लगभग साढ़े 6 सौ करोड़ रुपए की ही दाल किसान से खरीदी गईं. लेकिन इसके बाद के 5 सालों में हमने लगभग 49 हज़ार करोड़ रुपए की दालें खरीदी हैं यानि लगभग 75 गुणा बढ़ोतरी.

calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमने वादा किया था कि स्नामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुकूल लागत का डेढ़ गुणा MSP देंगे. ये वादा सिर्फ कागज़ों पर ही पूरा नहीं किया गया, बल्कि किसानों के बैंक खाते तक पहुंचाया है.

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखेंगे तो सच अपने आप सामने आ जाएगा. हमने कहा था कि हम यूरिया की कालाबाज़ारी रोकेंगे और किसान को पर्याप्त यूरिया देंगे. बीते 6 साल में यूरिया की कमी नहीं होने दी. यहां तक कि लॉकडाउन तक में जब हर गतिविधि बंद थी, तब भी दिक्कत नहीं आने दी गई.

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब इतिहास छल का रहा हो, तब 2 बातें स्वभाविक हैं. पहली ये कि किसान अगर सरकारों की बातों से कई बार आशंकित रहता है तो उसके पीछे दशकों का इतिहास है. दूसरी ये कि जिन्होंने वादे तोड़े, छल किया, उनके लिए ये झूठ फैलाना मजबूरी बन चुका है कि जो पहले होता था, वही अब भी होने वाला है.

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहले MSP तो घोषित होता था लेकिन MSP पर खरीद बहुत कम की जाती थी.सालों तक MSP को लेकर छल किया गया. किसानों के नाम पर बड़े-बड़े कर्जमाफी के पैकेज घोषित किए जाते थे. लेकिन छोटे और सीमांत किसानों तक ये पहुंचते ही नहीं थे. यानि कर्ज़माफी को लेकर भी छल किया गया.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

विपक्षी पार्टियों पर वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अपप्रचार किया जाता है कि फैसला तो ठीक है लेकिन इससे आगे चलकर ऐसा हो सकता है. जो अभी हुआ ही नहीं, जो कभी होगा ही नहीं, उसको लेकर समाज में भ्रम फैलाया जाता है. कृषि सुधारों के मामले में भी यही हो रहा है. ये वही लोग हैं जिन्होंने दशकों तक किसानों के साथ लगातार छल किया है. 

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

पीएम ने आगे कहा कि सरकारें नीतियां बनाती हैं, कानून-कायदे बनाती हैं. नीतियों और कानूनों को समर्थन भी मिलता है तो कुछ सवाल भी स्वभाविक ही है. ये लोकतंत्र का हिस्सा है और भारत में ये जीवंत परंपरा रही है. लेकिन पिछले कुछ समय से  एक अलग ही ट्रेंड देश में देखने को मिल रहा है. पहले होता ये था कि सरकार का कोई फैसला अगर किसी को पसंद नहीं आता था तो उसका विरोध होता था. लेकिन बीते कुछ समय से हम देख रहे हैं कि अब विरोध का आधार फैसला नहीं बल्कि आशंकाओं को बनाया जा रहा है.

calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों पर पीएम मोदी ने कहा कि नए कृषि सुधारों से किसानों को नए विकल्प और नए कानूनी संरक्षण  दिए गए हैं. पहले मंडी के बाहर हुए लेनदेन ही गैरकानूनी थे. अब छोटा किसान भी, मंडी से बाहर हुए हर सौदे को लेकर कानूनी कार्यवाही कर सकता है. किसान को अब नए विकल्प भी मिले हैं और धोखे से कानूनी संरक्षण भी मिला है.

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कृषि उत्पाद पूरी दुनिया में मशहूर हैं. क्या किसान की इस बड़े मार्केट और ज्यादा दाम तक पहुंच नहीं होनी चाहिए? अगर कोई पुराने सिस्टम से ही लेनदेन ही ठीक समझता है तो, उस पर भी कहां रोक लगाई गई है?

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा कि सरकार के प्रयासों औऱ आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से किसानों को कितना लाभ हो रहा है, इसका एक बेहतरीन उदाहरण चंदौली का काला चावल-ब्लैक राइस है. ये चावल चंदौली के किसानों के घरों में समृद्धि लेकर आ रहा है.सामान्य चावल जहां 35-40 रुपए किलो के हिसाब से बिकता है, वहीं ये बेहतरीन चावल 300 रुपए तक बिक रहा है. बड़ी बात ये भी है कि ब्लैक राइस को विदेशी बाज़ार भी मिल गया है. पहली बार ऑस्ट्रेलिया को ये चावल निर्यात हुआ है, वो भी करीब साढ़े 800 रुपए किलो के हिसाब से.

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि चंदौली के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए 2 साल पहले काले चावल की एक वैरायटी का प्रयोग यहां किया गया था. पिछले साल खरीफ के सीज़न में करीब 400 किसानों को ये चावल उगाने के लिए दिया गया. इन किसानों की एक समिति बनाई गई, इसके लिए मार्केट तलाश किया गया.

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वाराणसी में पेरिशेबल कार्गो सेंटर बनने के कारण अब यहां के किसानों को अब फल और सब्जियों को स्टोर करके रखने और उन्हें आसानी से बेचने की बहुत बड़ी सुविधा मिली है.इस स्टोरेज कैपेसिटी के कारण पहली बार यहां के किसानों की उपज बड़ी मात्रा में निर्यात हो रही है.

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि जब किसी क्षेत्र में आधुनिक कनेक्टिविटी का विस्तार होता है, तो इसका बहुत लाभ हमारे किसानों को होता है. बीते वर्षों में ये प्रयास हुआ है कि गांवों में आधुनिक सड़कों के साथ भंडारण, कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्थाएं खड़ी की जाएं. इसके लिए 1 लाख करोड़ रुपए का फंड भी बनाया गया है.

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले वर्षों में काशी के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ, अब हम यहां कनेक्टिविटी पर किए गए कार्यों का फायदा देख सकते हैं. नए राजमार्ग, फ्लाईओवर, ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण, वर्तमान में वाराणसी में और इसके आसपास काम किया जा रहा है क्योंकि आजादी के बाद से इतना काम यहां कभी नहीं हुआ है. 


calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, 'लोग कहीं भी आते -जाते हैं तो देखते हैं कि कितना समय लगेगा. काशी प्रयागराज की दूरी अब कम हो गई है. काशी को उपहार मिला है. हम यही चाहते हैं कि लोगों को सुविधा मिले और काम आसान हो.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने 6 लेन चौड़ी सड़क परियोजना का उद्घाटन किया है. प्रयागराज से वाराणसी के बीच केवल डेढ़ घंटे में सफर तय किया जा सकेगा.

calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचे. हंडिया राजाताबाल छह लेन (NH19) परियोजना का करेंगे उद्घाटन. इसके बाद देव दीपावली कार्यक्रम, काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की साइट पर जाएंगे. सारनाथ पुरातात्विक स्थल का भी करेंगे दौरा. 


calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

वाराणसी पहुंचे PM मोदी, थोड़ी देर में जनसभा को करेंगे संबोधित


पीएम मोदी वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ,राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पीएम मोदी की आगवानी किया. एयरपोर्ट से पीएम मिर्जामुराद के खजूरी स्थित हेलीपैड के लिए रवाना हुए. खजुरी में पीएम मोदी जनसभा को सम्बोधित करेंगे. 

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

राजघाट से क्रूज पर सवार होकर पीएम मोदी जब रविदास घाट तक नौकायन करेंगे तो 10 मिनट के लिए क्रूज चेतसिंह घाट के सामने ठहर जाएगा. चेत सिंह किला पर लेजर शो कार्यक्रम देखने के बाद क्रूज आगे रविदास घाट की ओर बढे़गा. इसकी तैयारियां पर्यटन अधिकारियों ने पूरी कर ली है.