News Nation Logo
Banner
Banner

By Election:11 राज्यों के 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न

निर्वाचन आयोग ने कोरोना के मद्देनजर खास इंतजाम किए हैं. कोविड-19 से सुरक्षित मतदान के लिये मतदान केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, पानी, तापमान की जांच व्यवस्था के साथ सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जायेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Nov 2020, 02:01:42 PM
Boycott of voting

उपचुनाव Live अपडेट (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों के 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा सीटों में होने वाले उप-चुनाव में 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने वाला है. कोरोना महामारी के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत मतदाता के बीच छह फुट की दूरी रहे इसके लिए मतदान केंद्रों पर गोले बनाए गए हैं. राज्य के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव के तहत सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

निर्वाचन आयोग ने कोरोना के मद्देनजर खास इंतजाम किए हैं. कोविड-19 से सुरक्षित मतदान के लिये मतदान केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, पानी, तापमान की जांच व्यवस्था के साथ सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जायेगा. इसके साथ ही मतदान का समय इस उप निर्वाचन में गत निर्वाचनों की अपेक्षा एक घंटे बढ़ाया गया है. मतदान केंद्रों पर अधिक भीड़ नहीं होस, इसके लिये सहायक मतदान केंद्रों की व्यवस्था की गई है. मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये छह फुट की दूरी पर गोले बनाए गए हैं. कोविड संदिग्ध या क्वॉरंटीन मतदाता मतदान केन्द्र के अन्दर एक बार में एक ही मतदाता प्रवेश करेगा.

बताया गया है कि मतदान केंद्रों पर सात तरह के पोस्टर्स द्वारा मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी उपलब्ध रहेगी. मतदान केंद्रों पर पीने का पानी, मतदाताओं हेतु छायादार प्रतीक्षा स्थल, शौचालय, व्हील चेयर, रैम्प, दिव्यांग मतदाताओं के लिये सहायक की व्यवस्थाएं भी उपलब्ध रहेंगी.

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार चार बजे तक 56.89 फीसदी मतदान हुआ है.

 हरियाणा की बरोदा सीट पर शाम चार बजे तक 46 प्रतिशत से अधिक मतदान 

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में शाम चार बजे तक 49.46 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया

यूपी में 7 सीटो पर हो रहे मतदान का 3 बजे तक 41.03 प्रतिशत मतदान हुआ.


अमरोहा- नवगांव सादत 44.20%
बुलंदशहर-  40.30%
फिरोजाबाद – टूंडला 40.00%
उन्नाव- बांगरमऊ 42.99 %
कानपुर नगर - घाटमपुर 36.39 %
देवरिया-  देवरिया 41.06 %
जौनपुर-  मल्हनी 42.30 %

उन्नाव: बांगरमऊ विधानसभा उपचुनाव 3 बजे तक का मतदान 42.99 प्रतिशत

झारखंड: बोकारो और दुमका विधानसभा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 46.07% और 46.96% मतदाता मतदान हुआ.


मध्यप्रदेश उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 42.71% मतदान दर्ज किया गया. राज्य में 28 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.


फिरोजाबाद के निवासियों ने क्षेत्र में विकास की कमी का आरोप लगाते हुए विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. जब तक सड़क नहीं, तब तक वोट नहीं. हमने इस बार चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है क्योंकि यहां कोई विकास कार्य नहीं हुआ है.


मध्य प्रदेश के उपचुनाव: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उनकी पत्नी किरण तोमर ने ग्वालियर में अपना वोट डाला. राज्य में 28 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.


कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश के लोग जानते हैं कि शिवराज सिंह चौहान ने पिछले 6 महीनों में सिर्फ झूठ बोला है और राज्य के विकास के लिए कुछ नहीं किया है. मतदाताओं को अब कांग्रेस को राज्य के लिए काम करने का मौका मिलेगा.


कर्नाटक: राजा राजेश्वरी नगर और सिरा विधानसभा उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक 26.58% और 44.13% मतदान हुआ.


यूपी में 7 सीटों पर हो रहे मतदान का 1 बजे तक प्रतिशत 


बुलंदशहर- 28.83 %


अमरोहा- नवगांव सादत 35.70%


फिरोजाबाद – टूंडला 31%


उन्नाव- बांगरमऊ  33%


कानपुर नगर - घाटमपुर 24.50 %


देवरिया-  देवरिया 31.85%


जौनपुर-  मल्हनी 28%

दोपहर 1 बजे तक यूपी की 7 विधानसभा सीट के लिए 1 बजे तक 30.41 फीसदी मतदान हुआ 

टूंडला के रुधऊ मुस्तकिल बूथ पर मतदान का बहिष्कार


फिरोजाबाद के टूंडला विधानसभा उपचुनाव में कुछ स्थानों पर मंगलवार को मतदाताओं ने विकास कार्य न होने की शिकायत करते हुए मतदान का बहिष्कार किया. रुधऊ मुस्तकिल मतदान बूथ संख्या 30 के मतदाताओं ने 'विकास नहीं तो वोट नहीं' के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार किया है. इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है. कथित वीडियो में टूंडला की उपजिलाधिकारी एकता सिंह मतदान का बहिष्कार कर रहे मतदाताओं को समझाती नजर आ रही हैं.


रुधऊ मुस्तकिल मतदान बूथ संख्या 30 पर 629 मतदाता हैं और खबर लिखे जाने तक वहां एक भी मत नहीं पड़ा है. बहिष्कार कर रहे मतदाताओं ने संवाददाताओं को बताया कि उनके क्षेत्र में विकास कार्य नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा कि जब तक विकास का लिखित आश्वासन नहीं मिलेगा तब तक मतदान नहीं किया जाएगा. इसके अलावा टूंडला के क्षेत्र लाइनपार के कछपुरा गांव में भी बूथ संख्या 358 नगला बंसी में पानी की समस्या को लेकर मतदान का लगभग बहिष्कार किये जाने की खबरें हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

मप्र उपचुनाव: 12 बजे तक 26.79 प्रतिशत मतदान


मध्य प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर दोपहर 12 बजे तक कुल 26.79 प्रतिशत मतदान हुआ है. प्रदेश में सुबह दस बजे तक सबसे अधिक मतदान धार जिले की बदनावर सीट पर 35.39 प्रतिशत तथा सबसे कम मतदान ग्वालियर पूर्व सीट पर 16.36 प्रतिशत हुआ. अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम घंटा कोरोना वायरस के मरीजों तथा कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये निर्धारित किया गया है.


उन्होंने बताया कि सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरु हुआ तथा मतदान की शुरुआत से पहले मॉक पोलिंग के दौरान कहीं से भी कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई. अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. उपचुनाव में सुरक्षा के लिये 19 जिलों में 33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

सिंधिया ने ग्वालियर में मतदान कर दिग्विजय पर कसा तंज


पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में मतदान कर भाजपा की जीत का दावा किया. साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर तंज भी कसा. राज्य के 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, इनमें ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है. सिंधिया इसी क्षेत्र से मतदाता हैं, वे यहां के एमआई शिशु मंदिर पहुंचे और मतदान किया. इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए दावा किया कि इस चुनाव में भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर रही है.


सिंधिया से जब पूछा गया कि दिग्विजय िंसंह तो ईवीएम को लेकर सवाल उठा रहे है तो उनका जवाब था कि दिग्विजय सिंह अपने आप पर सवाल उठाएं, उन्होंने प्रदेश का क्या हाल कर रखा था, किस हालत में छोड़ा था. इससे पहले दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर सवाल उठाए और कहा है कि ईवीएम हैक हो सकती है. उन्होंने मतपत्र से वोटिंग की वकालत की.

उन्नाव के बांगरमऊ विधानसभा उपचुनाव में वोटिंग के बीच बूचागढ़ा गांव ने मतदान का बहिष्कार कर दिया. गांव वालों का कहना था कि सांसद साक्षी महाराज से लेकर तमाम नेताओं ने वादाखिलाफी की है और अभी तक उनकी सड़क, नाला, खड़ंजा नहीं बना जिसके चलते उनका जीवन नारकीय हो गया है. इसे लेकर फतेहपुर 84 ब्लॉक के बूचा गाढ़ा गांव के मतदाताओं ने बहिष्कार कर दिया. 



आनन फानन में मतदाताओं के बीच पहुंचे सीडीओ राजेश प्रजापति ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन बदहाल सड़क व गांव का विकास न होने से नाराज मतदाताओं ने अधिकारियों को साफ कहा कि वो मतदान नहीं करेंगे. हालांकि कुछ मान मनव्वल के बाद कुछ मतदाता बूथ संख्या 360 पहुचे. करीब 900 की आबादी वाले इस गांव में 316 मतदाता हैं. 

MP उपचुनाव: सुबह दस बजे तक 11.50 प्रतिशत मतदान


मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार सुबह दस बजे तक कुल 11.50 फीसदी मतदान हुआ है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देश के साथ मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर सुबह 10 बजे तक कुल 11.50 प्रतिशत मतदान हुआ है. प्रदेश में सुबह दस बजे तक सबसे अधिक मतदान धार जिले की बदनावर सीट पर 17.47 प्रतिशत तथा सबसे कम मतदान अनूपपुर सीट पर मात्र छह प्रतिशत हुआ.


इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में शुरूआती दो घंटों के दौरान 15.30 प्रतिशत मतदान हुआ. अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम घंटा कोरोना वायरस के मरीजों तथा कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये निर्धारित किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरु हुआ तथा मतदान की शुरुआत से पहले मॉक पोलिंग के दौरान कहीं से भी कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई. अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. उपचुनाव में सुरक्षा के लिये 19 जिलों में 33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

गुजरात में 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव चल रहे हैं जिनकी वोटिंग आज है. ऐसे में करजन विधानसभा इलाके में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता लोगों को दो हजार के नोट देकर भारतीय जनता पार्टी का ही बटन दबाएं की को कह रहे है. जिसका वीडियो वायरल हो गया है.

एमपी में मतदान के दिन भगवान की शरण में नेता


मध्य प्रदेश में विधानसभा के हो रहे उप-चुनाव में कांग्रेस और भाजपा जीत की आस लगाए हुए है और दोनों ही दलों के नेता भगवान की शरण में पहुंचकर अपनी मनोकामना पूरी होने की कामना करने में लगे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जहां अपने आवास पर पूजा अर्चना की तो पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ भोपाल के गुफा मंदिर पहुंचे.


इसके अलावा तमाम उम्मीदवार भी भगवान की शरण में पहुंचे. राज्य के 28 विधानसभा क्षेत्रों के तमाम उम्मीदवार धर्म के रंग में रंगे आए, मतदान शुरु होने से पहले अपने घरों में पूजा अर्चना की तो बाद में देवालयों में पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास पर धर्मपत्नी साधना सिंह के साथ घर में पूजा अर्चना की. चौहान का कहना है कि आवास स्थित मंदिर में प्रतिदिन की भांति पूजा-अर्चना कर मध्यप्रदेश की प्रगति और सबके शुभत्व, मंगल व कल्याण के लिए प्रार्थना की.

तेलंगाना: डबका उपचुनावों के लिए बीजेपी उम्मीदवार रघुनंदन राव ने विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र पर वोट डाला. 


नागालैंड: राज्य के दक्षिणी अंगामी- I और पुंग्रो-किफायर विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. सुबह 10 बजे तक 36.98% मतदान दर्ज किया गया.


सुरखी विधानसभा से कांग्रेस की प्रत्याशी पारुल साहू का कहना है, कि इस बार जनता फैसला करेगी, क्योंकि मध्यप्रदेश में जो भी हुआ वह सब ने देखा है. पारुल साहू न्यूज़ स्टेट से बात करते हुए कहा कि वह अपनी जीत के लिए आश्वस्त हैं, क्योंकि जनता उन पर भरोसा करती है, हालांकि अब कांग्रेस से चुनाव लड़ने पर पारुल साहू ने कहा कि यह फैसला भी जनता करेगी कि ऐसी स्थिति क्यों बनी. 

दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर फिर उठाए सवाल, मतपत्र से चुनाव की वकालत की


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठाए हैं और उनका कहना है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. वहीं मतपत्र से मतदान की वकालत की है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि तकनीकी युग में विकसित देश ईवीएम पर भरोसा नहीं करते पर भारत और कुछ छोटे देशों में ईवीएम से चुनाव होते हैं.


विकसित देश क्यों नहीं कराते? क्योंकि उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है. क्यों? क्योंकि जिसमें चिप है वह हैक हो सकती है. बता दें कि राज्य के 28 विधानसभा क्षेत्र में उप-चुनाव हो रहा है और इस चुनाव के नतीजे राज्य की राजनीति में बड़ा बदलाव लाने वाले हो सकते हैं.

कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप, RR नगर में 42 हजार फर्जी मतदाता शामिल किए


कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार एन. मुनिरत्न ने 42,000 फर्जी मतदाताओं को राजराजेश्वरी नगर (आरआर नगर) विधानसभा क्षेत्र की चुनावी भूमिका में शामिल किया है. आरआर नगर के साथ, तुमकुरु में सिरा विधानसभा क्षेत्र में भी 3 नवंबर को उपचुनाव हो रहा है.

आरआर नगर को उपचुनाव की आवश्यकता तब हुई जब मुनिरत्न ने 2019 में भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था.

सत्तारूढ़ भाजपा की रणनीति के हिस्से के रूप में, 17 असंतुष्ट कांग्रेस और जेडी (एस) के विधायकों ने एच.डी. कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार को गिराने के लिए इस्तीफा दे दिया था, ताकि वर्तमान मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को राज्य की बागडोर संभालने में सक्षम बनाया जा सके.

बीजेपी नेता ने झामुमो एवं कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज कराया


झारखंड के दुमका ​में दो दिन पहले कांग्रेस के स्थानीय नेता द्वारा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ राष्ट्रद्रोह समेत अनेक अन्य मामलों में पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराये जाने के बाद अब आज स्थानीय भाजपा नेता ने दुमका (सु) विधानसभा उपचुनाव को लेकर दिये गये कथित बयानों के सिलसिले में कांग्रेस और झामुमो के अनेक शीर्ष नेताओं के खिलाफ नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.


पुलिस सूत्रों ने बताया कि भाजपा के दुमका स्थित प्रमंडलीय प्रभारी विमल मरांडी ने रविवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य और महासचिव विनोद पाण्डेय, कांग्रेस नेता फुरकान अंसारी और कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह के खिलाफ नगर थाना में राष्ट्रद्रोह तथा अनेक अन्य अपराध के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए लिखित शिकायत की गयी. पुलिस ने बताया कि आज भाजपा नेता की शिकायत पर मुख्यमंत्री को छोड़ अन्य झामुमो व कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है और कहा है कि मामले में उचित कार्रवाई की जायेगी.

कर्नाटक उपचुनाव: सिरा और आर आर नगर सीट के लिए मतदान जारी


कर्नाटक में बेंगलुरु शहरी जिला स्थित राजराजेश्वरी नगर और तुमकुरु जिले की सिरा विधानसभा सीट पर कोरोना वायरस महामारी के बीच हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतदान शुरू हो गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा. दोनों सीटों पर 3,26,114 महिलाओं सहित कुल 6,78,012 लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.


मतगणना 10 नवम्बर को की जाएगी. सिरा के जद (एस) विधायक सत्यनारायण के निधन और आर. आर. नगर के कांग्रेस विधायक मुनीरत्ना के इस्तीफा देने के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने एक बयान में कहा कि आर.आर. नगर में 678 और सिरा में 330 सहित कुल 1,008 मतदान केंद्र होंगे.


सूत्रों के अनुसार वैश्विक महामारी के मद्देनजर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध हैं. मतदान केंद्रों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. आर.आर. नगर में वृहद बेंगलुरु महानगर पालिका में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के लिए वोट डालने की अलग से व्यवस्था की गई है. उपचुनावों में कांग्रेस, भाजपा और जद (एस) सहित कुल 31 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सिरा में 15 और आर.आर. नगर के 16 उम्मीदवार शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मतदान हो रहा है. वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रदेशावासियों से मतदान करने की अपील की है. ट्वीट कर लिखा- बेरोजगार नौजवान परेशान किसान असुरक्षित 'नारी शक्ति' स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल मजदूर के छिने काम गरीब, मध्यमवर्ग पर महंगाई की मार ध्वस्त कानून व्यवस्था चौपट व्यापार, के जिम्मेदार सत्ताधीशों को आज विधानसभा उपचुनावों के मतदान में देना है जवाब. ' घर से निकलें, करें मतदान' 


यूपी में 7 सीटो पर हो रहे मतदान का 9 बजे तक प्रतिशत 


बुलंदशहर- 7.80 प्रतिशत 


अमरोहा- नवगांव सादत 8.50 प्रतिशत 


फिरोजाबाद – टूंडला 8.00 प्रतिशत 


उन्नाव- बांगरमऊ  8.27 प्रतिशत 


कानपुर नगर - घाटमपुर 5 प्रतिशत 


देवरिया-  देवरिया 10 प्रतिशत 


जौनपुर-  मल्हनी 7.50 प्रतिशत 

यूपी में 9 बजे तक 7.87 % हुआ मतदान


टुंडला उपचुनाव में 9:00 बजे तक 10% हुआ मतदान

एमपी में उप चुनाव के दौरान 23 करोड़ की संपत्ति जब्त


मध्य प्रदेश में विधानसभा के उप-चुनाव के दौरान लगभग 23 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है. इसमें नकदी, श्राब व अन्य सामग्री शामिल है. संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मोहित बुंदस ने बताया कि प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में शराब, वाहन, नकदी एवं अन्य सामग्री की कुल 22 करोड़ 97 लाख 8 हजार रुपए की जब्ती की गयी है.


आबकारी विभाग द्वारा पांच करोड़ 88 लाख तथा पुलिस विभाग द्वारा तीन करोड़ 70 लाख की शराब जब्त की गई है. पुलिस एवं नारकोटिक्स विभाग द्वारा एक करोड़ 42 लाख के ड्रग्स भी जब्त किए गए हैं. पुलिस एवं आयकर विभाग द्वारा पांच करोड़ रुपए से ज्यादा की नकद जब्त हुई है. लैपटॉप, साड़ी, वाहन एवं अन्य सामग्री भी जब्त की गई है, जिसका मूल्य पांच करोड़ 74 लाख रुपए है. इसके अलावा कुल 143 किलोग्राम सोना एवं चांदी जब्त किए गए, जिसका मूल्य एक करोड़ से ज्यादा है.

वहीं प्रदेश के 19 जिलों में पुलिस थानों में एक लाख 52 हजार 444 हथियार जमा कराए जा चुके हैं. साथ ही तीन हजार 645 हथियार जब्त किए गए और एक हजार 190 लायसेंस रद्द किए गए हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव में प्रदेश की जनता को लोकतंत्र के इस महापर्व में वोट करने की अपील की. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- उत्तर प्रदेश की 07 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हेतु मतदान प्रारंभ हो गया है. सभी सम्मानित मतदातागण कोविड से बचाव सम्बन्धी सावधानियों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अवश्य सहभागी बनें.  सभी सावधानियां अपनाएं, मतदान का कर्तव्य निभाएं. लोकतंत्र जीतेगा, कोरोना हारेगा.


उन्नाव: बांगरमऊ सीट पर उपचुनाव. बीजेपी प्रत्याशी श्रीकांत कटियार ने डाला वोट. गांव रघुरामपुर में परिवार समेत वोट डाला बीजेपी प्रत्याशी श्रीकांत कटियार. 

सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर रही राज्य सरकार : बाबूलाल मरांडी


भाजपा विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी नेआरोप लगाया कि हेमंत सरकार सरकारी मशीनरी का खुला दुरुपयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इशारे पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ दुमका में जिस तरीके से राष्ट्रद्रोह समेत अन्य आपराधिक धाराओं में पुलिस प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है, वह हास्यास्पद है.


भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश के ऊपर राजनीतिक बयान के लिये देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाना हास्यास्पद है. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य का पुलिस प्रशासन सरकारी एजेंट का काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश देशद्रोही हैं, उनसे देश को खतरा है तो उन्हें अविलंब गिरफ्तार किया जाना चाहिये.

मरवाही सीट के लिए मतदान प्रारंभ, चुनाव मैदान में आठ उम्मीदवार 


छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया. आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि गौरेला—पेंड्रा—मरवाही जिले में स्थित मरवाही विधानसभा सीट के लिए आज सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हो गया. मतदान शाम छह बजे तक होगा.


अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 1,91,004 मतदाता हैं जिनमें 93,735 पुरूष और 97,265 महिला मतदाता हैं. वहीं चार तृतीय लिंग मतदाता हैं. विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 126 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं.

एमपी में उपचुनाव के लिए मतदान जारी


मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच 63 लाख 68 हजार से ज्यादा मतदाता 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने वाले है. सात बजे से ही पहले ही मतदान केद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे थे.

इस बार चुनाव कोरोना महामारी के बीच हो रहे है, इसके चलते तमाम मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग मशीन, मास्क आदि की व्यवस्था की गई है. वहीं, मतदाता अगर एक साथ ज्यादा संख्या में मतदान केंद्रों पर आते है तो उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो इसके भी चुनाव आयोग ने इंतजाम किए है. अतिरिक्त बैठक की व्यवस्था की गई है.

उपचुनाव में मतदान करने को लेकर कई इलाकांे में मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है, यही कारण है कि मतदान शुरू होने से पहले ही कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया .

हरियाणा विधानसभा उपचुनाव : बरोदा सीट के लिए मतदान जारी


भाजपा शासित हरियाणा में मंगलवार को उपचुनाव के तहत बरोदा विधानसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है. जहां मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है. बरोदा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए कुल 1.81 लाख मतदाता सात निर्दलीय सहित 14 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

कांग्रेस ने सोनीपत जिला परिषद के पूर्व सदस्य इंदुराज नरवाल को भाजपा उम्मीदवार और ओलंपियन रेसलर योगेश्वर दत्त के खिलाफ खड़ा किया है. इंडियन नेशनल लोकदल (आईनएलडी) ने जोगिंदर सिंह मलिक को मैदान में उतारा है. तीन बार के कांग्रेस विधायक श्री कृष्ण हुड्डा के निधन से उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था.

बरोदा कांग्रेस नेता और दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ माना जाता है, जिन्होंने अपने सांसद बेटे दीपेंद्र हुड्डा के साथ आक्रामक प्रचार किया. भाजपा ने पहलवान से नेता बने दत्त को मैदान में उतारा है, जो सोनीपत जिले के भैंसवाल कलां से हैं और 2019 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी में शामिल हुए थे.

वह हुड्डा से लगभग 5,000 मतों के पतले अंतर से अपना पहला विधानसभा चुनाव हार गए. भाजपा अपने सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के समर्थन से अपनी किस्मत आजमा रही है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जेजेपी के समर्थन से कांग्रेस से सीट जीतने को लेकर आश्वस्त हैं.

उन्नाव: बांगरमऊ सीट पर उपचुनाव. 10 प्रत्याशियों के लिए वोट डालेंगे मतदाता. कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए बरती जाएंगी सावधानियां. वोटर्स के लिए वोट डालते समय मास्क जरूरी है. उपचुनाव के लिए बनाए गए मॉडल बूथ. बांगरमऊ सीट को 507 बूथ, 54 सेक्टर, 7 ज़ोन में बांटा गया.


अतिसंवेदनशील 67 केंद्रों पर पैरा मिलेट्री की निगरानी में होगा मतदान. 4 हजार से ज्यादा पुलिस, पीएसी और पैरा मिलेट्री की गई तैनात. बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर के जेल जाने के बाद खाली हुई थी सीट .

10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू


मध्य प्रदेश में 28, गुजरात में 8, उत्तर प्रदेश में 7, ओडिशा, नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड में 2-2 सीटें और छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट पर आज मतदान हो रहा है.


राज्य विधानसभा की उपचुनाव के लिए राज्य की 7 सीटों पर मतदान शुरु. कानपुर के घाटमपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 218 की तस्वीरें.


मल्‍हनी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू


मल्‍हनी विधानसभा से सपा विधायक पारसनाथ यादव के निधन के बाद खाली हुई सीट पर मतदान केंद्र सुबह से ही मतदाता जुटने लगे हैं. कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासनिक अधिकारियों को मतदान स‍कुशल संपन्‍न कराना भी किसी चुनौती से कम नहीं है.  हर केंद्र पर सफेद गोल घेरा बनाकर मतदाताओं को शारीरिक दूरी बनाए रखने की हिदायत के साथ ही मतदान शुरू कराया गया. 

गुजरात में 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव


गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान है. प्रदेश की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं, उनमें अब्डासा (कच्छ), लिम्बडी (सुरेंद्र नगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गढ़दा (बोटाड), करजन (वडोदरा), डांग (डांग) और कपराडा (वलसाड) शामिल हैं.


इन सीटों पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता इसलिये हुई, क्योंकि इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के मौजूदा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. इनमें से पांच बाद में बीजेपी में शामिल हो गये थे और वे फिर चुनाव लड़ रहे है.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश से कराई जाए गुजरात विधायकों के इस्तीफे की जांच : कांग्रेस


कांग्रेस ने गुजरात में विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव के मतदान से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर उसके विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया. इसके साथ ही कांग्रेस ने विधायकों के इस्तीफे और भाजपा की ओर से उन्हें लालच दिए जाने संबंधी कथित मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की अगुवाई में कराए जाने की मांग भी की.


कांग्रेस के एक स्टिंग में कथित तौर पर सोमभाई पटेल एक वीडियो में दावा करते हुए दिख रहे हैं कि उन्हें गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव से पहले मार्च में इस्तीफा देने के लिए पैसे दिए गए थे.

कांग्रेस के नेता अर्जुन मोडवाडिया ने मीडिया से कहा, सभी केंद्रीय एजेंसियां केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं. इसलिए सुप्रीम कोर्ट के एक न्यायाधीश द्वारा मामले की जांच की जानी चाहिए. 45 सेकेंड का वीडियो पहले गुजरात कांग्रेस ने अहमदाबाद में जारी किया था.

MP के उपचुनाव के दौरान हिंसा रोकना बड़ी चुनौती


ध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उप-चुनाव के दौरान हिंसा की आशंका बनी हुई है और उसका एहसास मतदान के एक दिन पहले से नजर भी आने लगा है. दोनों ही राजनीतिक दल इस पर चिंता जता रहे हैं. किसी भी तरह की हिंसक वारदात को रोकना पुलिस और सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती है.


प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होने वाला है. इनमें ग्वालियर-चंबल इलाके की 16 सीटे हैं, यहां की लगभग हर विधानसभा क्षेत्र में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता जीत के लिए किसी भी हद पर जाने को तैयार हैं.

जिन 28 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं उनमें से दो स्थानों बदनावर व ग्वालियर से मारपीट की खबरे आई हैं. बदनावर में चार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इतना ही नहीं मतदान के पहले की रात दोनों ही दल मतदाता को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

First Published : 03 Nov 2020, 06:06:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.