News Nation Logo

धर्मेंद्र प्रधान ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

केंद्र की मोदी सरकार में नए कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री शामिल किए गए हैं. मोदी कैबिनेट विस्तार में 43 नए मंत्रियों ने बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली है. आज मंत्री अपने विभाग का पदभार संभालेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 Jul 2021, 03:54:58 PM
Dharmendra Pradhan

मोदी के मंत्रियों को बांटे गए मंत्रालय (Photo Credit: @ani)

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार में नए कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री शामिल किए गए हैं. मोदी कैबिनेट विस्तार में 43 नए मंत्रियों ने बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली है. आज मंत्री अपने विभाग का पदभार संभालेंगे. दरअसल, अब मोदी सरकार में मंत्रियों की कुल संख्या 77 पहुंच गई है. हालांकि, कैबिनेट विस्तार से पहले कुछ बड़े फेरबदल कर किए गए. मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य और रासायनिक उर्वरक मंत्रालय दिया गया है. इसके अलावा फेरबदल से पहले बनाए गए मंत्रालय की जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह को दी गई है.

LIVE UPDATES

9:48- नए पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी सुबह 11.45 बजे संभालेंगे कार्यभार 

9:57- अनुराग ठाकुर ने सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

10:05- अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

10:19- मीनाक्षी लेखी ने अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालते हुए कहा, महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. लोग महिला सशक्तिकरण की बात करते थे लेकिन पीएम ने देश को सशक्त महिलाओं के नेतृत्व में संभव बनाया. मान्यता दी और जिम्मेदारी दी, यह काबिले तारीफ है.

10:31- सभी नए मंत्री आज पार्टी मुख्यालय में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात करेंगे.

10:57-अश्विनी वैष्णव ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, उन्होंने आज सुबह रेल मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

11:08- मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

11: 49- रामचंद्र प्रसाद सिंह ने इस्पात मंत्रालय कार्यभार संभाते हुए कहा कि हम संभले नहीं हैं, मंत्रालय से संभली हुई है. आज यहां मेरा पहला दिन है, यह मेरे लिए खुशी का पल है. मैं खुले दिमाग से काम करता हूं. मैं अभी कुछ नहीं जानता, मैं सब कुछ जांचूंगा, उन्हें समझूंगा और फिर बोलूंगा.

11:54- डॉ. भारती प्रवीण पवार ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला.

12:57- नए कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि मैं कानून और न्याय में जा रहा हूं लेकिन प्रयास जारी रहेगा. खेल विभाग का समय यादगार रहा. टीम अच्छी थी. भारत को खेल का विजन बनाने का प्रधानमंत्री का सपना होगा पूरा.

12:00- केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दानवे रावसाहेब दादाराव ने आज रेल भवन में पदभार ग्रहण किया.

12:02- केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शन विक्रम जरदोश ने आज रेल भवन में पदभार ग्रहण किया.

12:05- राजीव चंद्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में MoS के रूप में कार्यभार संभाला

12:07- जी किशन रेड्डी ने संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. MoS (पर्यटन) अजय भट्ट और श्रीपाद नाइक और MoS (संस्कृति) मीनाक्षी लेखी भी मौजूद हैं. इस अवसर पर पूर्व पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने भी उन्हें बधाई दी.

12:10- केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से पहले पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, साथ ही श्रम और रोजगार भूपेंद्र यादव ने आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की.

12:16-कैबिनेट में फेरबदल के एक दिन बाद पीएम ने नए मंत्रियों के साथ काम शुरू किया. उन्होंने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी कानपुर और आईआईएससी बैंगलोर जैसे केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के निदेशकों के साथ बातचीत की. नवीन शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे.

12:19- कार्यभार संभालने से पहले भाजपा कार्यालय पहुंचे नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मैं अपनी पूरी क्षमता से जिम्मेदारी निभाने की कोशिश करूंगा. मैं उम्मीद करता हूं कि सभी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा.

12:51-हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. इस अवसर पर पूर्व मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी उन्हें बधाई दी. MoS रामेश्वर तेली भी उपस्थित थे. धर्मेंद्र प्रधान अब शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री हैं.

02:10- धर्मेंद्र प्रधान ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. MoS राजीव चंद्रशेखर भी मौजूद थे. मंत्रालय में पूर्व मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने इस अवसर पर उन्हें बधाई दी.

First Published : 08 Jul 2021, 08:21:45 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.