logo-image

Hathras: कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, पीड़ित परिवार की अपील- दिल्ली में हो ट्रायल

सीबीआई ने पहले दिन क्राइम सीन का दौरा करने के बाद कल दूसरे दिन पीड़ित परिवार के सदस्यों से वारदात की जानकारी ली. सीबीआई की पूछताछ के अलावा आज सुप्रीम कोर्ट में हाथरस केस को लेकर सुनवाई होनी है. वहीं, हाथरस केस से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहिए Newsnationtv के साथ

Updated on: 15 Oct 2020, 03:53 PM

हाथरस:

हाथरस केस सीबीआई की जांच चल रही है. सीबीआई ने पहले दिन क्राइम सीन का दौरा करने के बाद कल दूसरे दिन पीड़ित परिवार के सदस्यों से वारदात की जानकारी ली. सीबीआई की पूछताछ के अलावा आज सुप्रीम कोर्ट में हाथरस केस को लेकर सुनवाई होनी है. बुधवार को यूपी सरकार ने पीड़ित परिवार की सुरक्षा को लेकर हलफनामा दायर किया है. 

calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने लगभग साढ़े 3 घंटे की आरोपियों के परिवार से पूछताछ.

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने कहा, इस स्टेज पर हम इस मामले में और पक्षकार नहीं बनाना चाहते. सिद्धार्थ लूथरा एक आरोपी की ओर से पेश हुए. कहा- मीडिया में जांच की जानकारी लीक नहीं होनी चाहिए. कोर्ट ने लूथरा से कहा,HC में अपनी बात रखें.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

दरअसल तुषार मेहता की ये दलील तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ की ओर से पक्षकार बनने को लेकर दलील को लेकर थी.  SG मेहता ने कहा, पहले भी NGO ने इंसाफ के नाम पर चन्दा लिया है, ग़लत इस्तेमाल किया है. इसकी इजाज़त नहीं होनी चाहिए.

calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

SG तुषार मेहता ने कहा, किसी भी पीड़ित के नाम पर चन्दा जुटाने की इजाज़त नहीं होनी चाहिए.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

तुषार मेहता ने कहा, पीड़ित परिवार अगर SC का सुपरविजन चाहता है, तो हमें कोई एतराज नहीं. कोर्ट ने कहा- सुपरविजन के लिए स्व हम है ही, लेकिन अभी इलाहाबाद HC में ये मामला चलने दें. पिछ्ली बार सब वकील इसके लिए सहमत थे. तुषार मेहता ने इस बात की ओर भी कोर्ट का ध्यान दिलाया कि इलाहाबाद HC के फैसले में पीड़ित की पहचान सार्वजनिक की गई है.

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

चीफ जस्टिस की टिप्पणी- क्यों न ये मामला अब  पूरी तरह से इलाहाबाद HC में चले.

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

सीमा कुशवाहा पीड़ित परिवार की ओर से पेश हो रही है. पीड़ित परिवार ने केस का ट्रायल यूपी के बजाए दिल्ली ट्रांसफर करने की मांग की है.

calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

SG मेहता- जहां तक  वकील का सवाल है, पीड़ित परिवार ने सीमा कुशवाहा को वकील नियुक्त किया है, पर उ सरकारी वकील भी जिरह के लिए उपलब्ध रहेंगे.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

हाथरस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू. सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता यूपी सरकार का पक्ष रख रहे है. कहा- पीड़ित परिवार, गवाहों को पर्याप्त सुरक्षा दी गई है. आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. हमने हलफनामे में सुरक्षा की पूरी जानकारी दी है.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

14 सितंबर के घटनाक्रम को लेकर सीबीआई आरोपियों का बयान लेगी. अगर सीबीआई को रिमांड मिलती है तो आरोपियों का पॉलीग्राफ टेस्ट हो सकता है, जिसके लिए कोर्ट से इजाजत लेनी होगी. हालांकि, आरोपियों के परिवार ने सभी आरोपों को नकार दिया है.

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

सीबीआई की टीम ने गुरुवार को चारों आरोपियों के परिवार से मुलाकात की. अब सीबीआई मथुरा कोर्ट में याचिका दायर कर सभी आरोपियों की कस्टडी मांगेगी. ऐसे में सीबीआई या तो जेल में ही आरोपियों से पूछताछ कर सकती है या फिर कस्टडी में ले सकती है. 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

हाथरस कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें पीड़ित परिवार और केस से जुड़े गवाहों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर की गई थी. इसी के बाद अदालत ने यूपी सरकार को सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा था. बुधवार को यूपी सरकार ने अपना हलफनामा दायर किया, जिसमें पीड़ित परिवार को तीन स्तरीय सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही. 

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक टीम लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार के आरोपियों के परिवार के सदस्यों से पूछताछ करने के लिए बुलगढ़ी गांव पहुंची है.