logo-image

Hathras Updates: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने पीड़ित परिवार से की मुलाकात

हाथरस में दलित युवती से गैंगरेप और मौत के मामले में देशभर में आक्रोश है. इस केस की SIT से जांच कराने को लेकर एक जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यम की बेंच इस याचिका पर सुनवाई करेंगे. दिल्ली निवासी सत्यमा दुबे, विकास ठाकरे, रुद्रप्रताप यादव और सौरभ यादव ने यह जनहित याचिका दाखिल की है. याचिका में कहा गया है कि यूपी में मामले की जांच और ट्रायल निष्पक्ष नहीं हो पाएगी.

Updated on: 06 Oct 2020, 05:27 PM

नई दिल्ली :

हाथरस में दलित युवती से गैंगरेप और मौत के मामले में देशभर में आक्रोश है. इस केस की SIT से जांच कराने को लेकर एक जनहित याचिका दाखिल की गई है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई खत्म हो गई. चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यम की बेंच इस याचिका पर सुनवाई की. दिल्ली निवासी सत्यमा दुबे, विकास ठाकरे, रुद्रप्रताप यादव और सौरभ यादव ने यह जनहित याचिका दाखिल किया है. मामले में अब अलगे हफ्ते सुनवाई होगी.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले पीड़ित परिवार से मिलने हाथरस पहुंचे, परिवारीजनों से कर रहे हैं मुलाकात.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

यूपी सरकार ने हलफनामे में कहा है कि हमने लड़की के मौत से पहले दिए बयान के मुताबिक धारा 354 ( छेड़छाड़) को डिलीट करके धारा 376 D के तहत गैंगरेप का मामला ज़रूर दर्ज कर लिया है. आरोपियों की गिरफ्तारी भी इसमे हुई है. मुकदमा भी वही है, पर मेडिकल रिपोर्ट में कही से भी  रेप/ अननेचुरल सेक्स जैसी कोई बात सामने नहीं आई है.



 


 

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

इसके बाद सीजेआई ने कहा कि ठीक है, आप गवाहों की सुरक्षा को लेकर किए इंतजामों पर और पीड़ितों की सुरक्षा के बारे में हलफनामे में पूरी जानकारी दें.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो सुनिश्चित करेगा कि हाथरस मामले की जांच सही तरीके से चले.

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

सीजेआई एसए बोबड़े ने कहा कि हम पीड़ित पक्ष और गवाहों के सुरक्षा ‌के‌ यूपी सरकार के बयान को दर्ज कर रहे हैं या आप हलफनामा दाखिल करें. इस पर सरकार की ओर से पेश हो रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कल तक दाखिल कर देंगे.


 

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

सीजेआई ने कहा कि क्या ये बेहतर नहीं हो कि ये मामला पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट सुने. HC भी इस मामले से जुड़ी तमाम आशंकाओं को ध्यान में रखकर सुन सकता है. आपने HC का रुख क्यों नहीं किया.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

हम भी यह मानते हैं कि घटना झकझोर कर देने वाली है, लेकिन सवाल ये है कि हम एक ही तरह की दलील कितने लोगों से सुने-CJI


 

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

वकील कीर्ति सिंह ने कहा- मैं कोर्ट की सौ महिला वकीलों की तरफ से बोल रही हूं. यह एक झकझोरने वाली घटना हुई है. कोर्ट को मॉनिटरिंग करनी चाहिए.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश पुलिस ने हाथरस की साजिश के आरोप में जिस सिद्दीकी नाम के शख्स पकड़ा है, वह पत्रकार है. जिसके लिए केरल यूनियन ऑफ वर्किग जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री योगी को चिट्ठी लिखी है और कहा है कि सिद्दीकी हाथरस कांड को कवर करने जा रहे थे. इसलिए उन्हें जल्द रिहा जाए किया.

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

हमारा सवाल ये है कि क्या आपका इस आपराधिक मामले से सम्बंध है. हम सिर्फ इसलिए आपको सुन रहे है कि क्योंकि ये मामला असाधरण है. आप अपनी बात रख सकती है, पर आपका इस मामले मे याचिकाकर्ता के रूप में कोई ओचित्य नहीं है. हमे इस मामले में मुख्य याचिकाकर्ता को सुनना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

वरिष्ठ वकील इंदिरा जय सिंह ने कोर्ट से परिवार के लिए सुरक्षा की मांग की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस मामले का ट्रायल हो.

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

हाथरस केस में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो चुकी है. SG तुषार मेहता यूपी सरकार का पक्ष रख रहे हैं. तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा- हम याचिका का विरोध नहीं कर रहे है. झूठे नरेटिव गढ़े जा रहे है, लेकिन दुःखद है कि एक जवान लड़की की जान चली गई.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

हाथरस पीड़ित परिवार से मिलने बाम दलों का प्रनिधिमण्डल पहुंचा है. वृन्दा करात , सीताराम येचुरी, डीराजा , सुजीत कौर ने सरकार को लिया आड़े हाथ लिया. 

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

पुलिस की जांच में ये खुलासा हो गया है, कि हाथरस कांड की आड़ में आतंकी संगठन और विपक्षी दलों ने माहौल खराब करने की कोशिश की- ब्रजेश पाठक, कानून मंत्री

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

हाथरस गैंगरेप केस में यूपी सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में कहा गया कि विपक्षी सियासी दलों के नेताओं ने यूपी सरकार को बदनाम करने के लिए साजिश रचा है. दंगे कराने के लिए जानबूझकर और सुनियोजित प्रयास किए जा रहे हैं.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार ने हलफनामा दायर किया. हलफनामा में कहा, हाथरस में पुलिस ने कानून के मुताबिक सभी जरूरी कदम उठाएं है. असाधरण हालतों के चलते रात के वक्त लड़की के अंतिम संस्कार जैसा कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा. कुछ राजनीतिक पार्टियों और मीडिया का एक हिस्सा इस मामले को संप्रदायिक /जातीय रंग देने में लगा है. मेडिकल रिपोर्ट्स लड़की के साथ रेप होने जैसी कोई बात सामने नहीं आई है.

calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया, जिसमें सरकार ने कहा कि कोर्ट को हाथरस में लड़की के साथ बलात्कार और हमले की सीबीआई जांच के निर्देश देने चाहिए. 

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया, जिसमें सरकार ने कहा कि कोर्ट को हाथरस में लड़की के साथ बलात्कार और हमले की सीबीआई जांच के निर्देश देने चाहिए. 

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

हाथरस मामले में वेबसाइट बनाकर जातीय हिंसा फैलाने के लिए फंडिंग की बात सामने आने के बाद अब ईडी भी इस मामले की जांच करेगा. जल्द ही ईडी मामले में मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू कर देगी. बताया जा रहा है कि विदेशों से भी बड़े पैमाने पर फंडिंग किये जाने की बात सामने आने के बाद ईडी जांच करेगी.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

हाथरस केस में एसआईटी की टीम पीड़ित परिवार के गांव पहुंची है. यह पांचवी बार होगा जब एसआईटी गांव में पहुंची है. बता दें कि पूरे घटना की जांच एसआईटी कर रही है.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

हाथरस केस के बहाने जातीय हिंसा की साजिश का खुलासा हुआ है. दिल्ली दंगों में शामिल रहे संगठन PFI के 4 कार्यकर्ता मथुरा में गिरफ्तार किए गए हैं.