logo-image

किसानों को भेजा लिखित प्रस्ताव, अब उनके जवाब का इंतजार: कृषि मंत्री

कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार सुधार के नए कार्यक्रमों से खेती-किसानी को लाभकारी बनाकर किसानों के जीवन में खुशहाली लाना चाहती है, इसलिए वैसी अड़चनों को दूर करने की कोशिश की जा रही है जो कृषि क्षेत्र के विकास की राह मे बाधक हैं.

Updated on: 14 Dec 2020, 02:37 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार एक बार फिर से किसान संगठनों से सकारात्मक बातचीत करना चाहती है, इस दिशा में कोशिश जारी है. कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का काम कर रही है और किसानों के हितों की अनदेखी किसी भी सूरत में नहीं की जा सकती है, इसलिए किसान संगठनों को सकारात्मक सोच के साथ बातचीत के लिए आना चाहिए.

कैलाश चौधरी ने एक लिखित बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान सम्मान निधि जैसी महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है, जोकि छोटे व सीमांत किसानों के लिए वरदान साबित हुई है, इसलिए वह किसानों के अहित की बात सोच भी नहीं सकते हैं.

कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार सुधार के नए कार्यक्रमों से खेती-किसानी को लाभकारी बनाकर किसानों के जीवन में खुशहाली लाना चाहती है, इसलिए वैसी अड़चनों को दूर करने की कोशिश की जा रही है जो कृषि क्षेत्र के विकास की राह मे बाधक हैं. उन्होंने कहा कि नये कानून से कृषि क्षेत्र के विकास को बढ़ावा मिलेगा. गांवों और खेतों के समीप भंडारण, कोल्ड स्टोरेज, कोल्ड चेन व प्रोसेसिंग यूनिट्स जैसी बुनियादी संरचनाएं तैयार होंगी, जिसका फायदा किसानों को ही मिलेगा.

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

दिल्ली के कृषि भवन में हरियाणा के सांसद और विधायक ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की. 


calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को लिखित प्रस्ताव भेजा है. अब उनके जवाब का इंतजार है.


 

calenderIcon 16:26 (IST)
shareIcon

हरियाणा के बीजेपी सांसद और कुछ विधायक शाम 5 बजे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मिलेंगे. 

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद एनएच-9 में यूपी दिल्ली बॉर्डर पर मीडिया से बदतमीजी करने के चलते किसान नेता राकेश टिकैत और मांगेराम त्यागी ने युवक की पिटाई दी. 

calenderIcon 15:57 (IST)
shareIcon

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा, नए कृषि कानून पर कृषि मंत्री और गृह मंत्री लगातार चर्चा कर रहे हैं. अगले दौर की चर्चा जल्द ही होगी. मुझे उम्मीद है कि पहले बातचीत के लिए आई 40 यूनियनें भी अगले दौर की वार्ता में शामिल होंगी, जिसमें एक निष्कर्ष निकलेगा.


calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

देश के अलग अलग हिस्सों की तरह पश्चिम बंगाल में भी कृषि बिल के खिलाफ लगातार आंदोलन हो रहा है. सोमवार को आसनसोल के बर्नपुर इलाके में सिख समुदाय की ओर से में कृषि बिल के खिलाफ एक विशाल रैली निकाली गई. इस रैली के माध्यम से सिख समुदाय के लोगो ने कृषि बिल को रद्द करने की मांग की.

calenderIcon 15:36 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के संभाग केंद्रों पर 15 दिसंबर से किसान सम्मेलन होगा. मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. किसान बिल दूर किसानों का भ्रम करेंगी. 

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन का समर्थन किया और बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. 


calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत ने कहा कि गाजीपुर (दिल्ली-यूपी) सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग -24 को अवरुद्ध कर दिया. हम इसे फिर से नहीं होने देंगे, सामान्य लोग पीड़ित नहीं होंगे. हम चाहते थे कि वे एक बार महसूस करें कि कुछ मिनट कितने महत्वपूर्ण होते हैं.


calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

दिल्ली का रास्ता खोले जाने को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भानु) के कई नेताओं और पदाधिकारियों ने इस्तीफा दिया है. कहा जा रहा है कि इन लोगों का आरोप है कि राजनाथ से मीटिंग के बाद समझौता हो गया. हालांकि यहां मौजूद संगठन के लोगों का कहना है कि जिन लोगों ने इस्तीफा दिया है वो नोएडा में मौजूद नहीं है, उन्हें confusion हुआ है कि हमने धरना खत्म कर दिया.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे. यहां गृहमंत्री अमित शाह से किसान आंदोलन को लेकर बैठक करेंगे. बता दें कि इससे पहले भी कई बार अमित शाह और गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा इस मामले पर बैठक कर चुके हैं.


calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

अमित शाह ,पीयूष गोयल और नरेंद्र सिंह तोमर किसान आंदोलन को लेकर बैठक कर रहे हैं.

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के समर्थन में समाजवादी पार्टी प्रदेश व्यापी प्रदर्शन कर रही है. लखनऊ में भी समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है. पुलिस का कहना है कि इन्हें कलेक्ट्रेट नहीं जाने देंगे, यहीं दे दें ज्ञापन.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

सरकार एमएसपी पर सभी को गुमराह कर रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने 8 दिसंबर की बैठक के दौरान हमें जवाब दिया कि वे एमएसपी में सभी 23 फसलों को नहीं खरीद सकते, क्योंकि इसकी लागत 17 लाख करोड़ रुपये है : गुरनाम सिंह, अध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन (हरियाणा)


calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शाम 4 बजे पार्टी ऑफिस जाएंगे और पार्टी नेता/कार्यकर्ताओं के साथ उपवास में हिस्सा लेंगे और फिर 5 बजे सबके साथ उपवास ख़त्म करेंगे.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

चिल्ला बॉर्डर पर बैठे भारतीय किसान यूनियन भानु 11 बजे करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस.


 

calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

किसान आन्दोलन और समाजवादी पार्टी के धरना प्रदर्शन के मद्देनजर अलर्ट पर लखनऊ समेत पूरे प्रदेश की पुलिस.

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

किसानों ने आज भूख हड़ताल का आह्वाहन किया है. हालांकि चिल्ला बॉर्डर पर भारतीय किसान यूनियन भानु के प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप रविवार को ही आमरण अनशन पर बैठ गए थे. आज भी दूसरे लोग सांकेतिक रूप से 8-5 बजे तक धरने पर रहेंगे.  किसानों ने आरोप लगाया कि उनके साथियों को जगह जगह जबरदस्ती या तो रोका जा रहा या उन्हें उनके घर पर ही नज़रबंद किया जा रहा.

calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन दिल्ली बॉर्डर पर जारी है. किसान 19वें दिन भी डटे हुए हैं. वहीं, इस बीच किसान बीजेपी आईटी सेल के अध्यक्ष अमित मालवीय ने किसान आंदोलन का एक वीडियो ट्वीट किया हैं. वीडियो में कम्युनिस्ट पार्टियां पीएम मोदी के खिलाफ नारे ला रही है, जो बेहद शर्मनाक है. वीडियो देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसान आंदोलन के नाम पर लेफ्ट पार्टी क्या कर रही है. उसका असली चेहरा सामने आ गया है.


calenderIcon 08:04 (IST)
shareIcon

रविवार दोपहर 2 बजे के करीब दिल्ली- जयपुर हाइवे पर जयसिंह खेड़ा के पास पुलिस ने राजस्थान से दिल्ली की और बढ़ रहे किसानों को रोक दिया, इस वजह से इस रूट पर ट्रफिक भी थम गया.अलवर प्रशासन ने किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए ट्रैफिक को बेहरोर-तातरपुर खैरताल रूट पर डायवर्ट कर दिया.

calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

सोमवार को किसान कृषि कानूनों के खिलाफ अनशन करने वाले हैं. किसान आंदोलन को तेज करने के लिए आज 10,000 और किसान दिल्ली-हरियाणा सिंघु बॉर्डर पर पहुंचने वाले हैं. राजस्थान बॉर्डर से हजारों किसान राजधानी की ओर कूच करने को तैयार हैं.

calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

दिल्ली के बोर्डरों पर किसानों के सभी मोर्चों (कुंडली बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, पलवल बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर) पर आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक किसान नेता 1 दिन का अनशन करेंगे. कल देशभर में जिला मुख्यालयों पर किसान धरना प्रदर्शन करेंगे.


किसान आंदोलन के समर्थन में आम आदमी पार्टी आज पार्टी मुख्यालय ITO पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक सामूहिक उपवास करेगी.

calenderIcon 06:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली के बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन 19वें दिन भी जारी है. भारत बंद और सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद किसान नेताओं ने अपने आंदोलन को और तेज करने का फैसला किया है. किसान संगठनों ने कहा है कि वो दिल्ली के सभी बॉर्डर पर सोमवार को दिनभर के लिए अनशन करेंगे. साथ ही देशभर के जिलों में धरना देंगे.