logo-image

भारत बंद के चलते दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी भी रहेगी बंद

किसानों का कृषि कानून बिल के विरोध में सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन 12वे दिन भी जारी है घना कोहरा और सर्दी के बीच किसान खुले आसमान के नीचे बैठे है किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है.

Updated on: 07 Dec 2020, 03:05 PM

नई दिल्ली:

किसानों का कृषि कानून बिल के विरोध में सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शन 12वेX दिन भी जारी है घना कोहरा और सर्दी के बीच किसान खुले आसमान के नीचे बैठे है किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है. इससे पहले किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और कहा कि इसके अलावा हमारे पास कोई चारा नहीं है हमारा 8 दिसंबर को 3 बजे चक्का जाम रहेगा और भारत बंद पूरे दिन रहेगा साथ इमर्जेंसी सेवा जैसे एम्बुलेंस और ज़रूरी सामान कि गाड़ियों कि आवाजाही रहेगी.

 

calenderIcon 22:14 (IST)
shareIcon

भारत बंद के चलते मंगलवार को दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी भी बंद रहेगी.

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

बार कौंसिल राजस्थान ने किसान आंदोलन का समर्थन किया.

calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

किसान संगठन के दर्शन पाल ने भारत बंद से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि  मंगलवार को भारत बंद रहेगा. 3-4 बॉर्डर पर किसान बैठे हैं और भी किसान आ रहे हैं. बैठक में तय हुआ है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक के साथ पूरा भारत बंद होगा. बीजेपी का अपना नरेटिव है लेकिन इस बिल पर लोग आज हमारे साथ हैं. 


भारतीय किसान यूनियन, राजेवाल के अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि शनिवार को भारत बंद होगा. विदेशों में भी प्रदर्शन जारी है. श्रीनगर से लेकर केरल तक भारत बंद रहेगा. राजनीतिक दलों से अपील है कि अपने झंडे घर पर रखकर आए. 


 

calenderIcon 17:22 (IST)
shareIcon

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के 2019 के घोषणा पत्र में जिन बातों का जिक्र था आज उसका विरोध कांग्रेस कर रही है सब कुछ वेबसाइट में उपलब्ध है आप देख सकते हैं. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आगे कहा कि 23 नवंबर 2020 को आम आदमी पार्टी दिल्ली में इसे लागू कर चुकी है, लेकिन अब इसके खिलाफ बयानबाजी कर रही है. एमएसपी था, है और जारी रहेगा. मंडी भी खत्म नहीं होगी. इस कानून के जरिए कांग्रेस भ्रम फैला रही है.

calenderIcon 17:18 (IST)
shareIcon

लखनऊ में किसानों की बंदी से पहले खुद योगी ने कानून व्यवस्था की कमान संभाली है. सीएम योगी शाम 7.30 बजे वीसी करेंगे. सभी ज़िलों के DM, कॉमिशनर, पुलिस प्रसशन के बड़े अधिकारी वीसी में शामिल होंगे. किसानों के मंगलवार को बन्द को लेकर किये गए प्रबंध की जानकारी लेंगे.

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

सिंधु बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा, थोड़ी देर में होगी PC

calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

भारत बंद से पहले थोड़ी देर में किसान संगठन सिंधु बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. किसानों ने ऐलान किया है कि मंगलवार सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद रहेगा.

calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

आठ दिसंबर को किसानों के भारत बंद के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत ने कहा कि हम आम आदमी के लिए समस्याएं पैदा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक हम भारत बंद करेंगे. उन्होंने कहा- भारत बंद के दौरान एम्बुलेंस, यहां तक कि शादियों जैसी सेवाएं भी हमेशा की तरह चल सकतीं. लोग अपना कार्ड दिखा सकते हैं और कामों को जारी रख सकते हैं. 

calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

मुंबई में टैक्सी यूनियन भी भारत बंद में नहीं होगा शामिल. टैक्सी और ऑटो सामान्य रूप से चलेंगी. 


calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

BESTकी बसें कल शुरू रहेंगी और 'भारत बंद' का हिस्सा नहीं लेंगी. कल बसों में सुरक्षात्मक लोहे की ग्रिल और अन्य सुरक्षात्मक गियर का उपयोग किया जाएगा, ताकि किसी भी तरह के यात्रियों को कोई नुकसान ना पहुंचे. प्रो, बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट


calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के नेताओं ने साफ-साफ कहा है कि राजनीतिक लोग हमारे मंच पर नहीं आएं. हम उनकी इन भावनाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन ये सभी कूद रहे हैं, क्योंकि इन्हें भाजपा और नरेन्द्र मोदी का विरोध करने का एक और मौका मिल रहा है: रविशंकर प्रसाद


calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

हमारा विरोध शांतिपूर्ण है और हम इस तरह जारी रखेंगे. कल का #BharatBandh सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है. यह हमारा विरोध दर्ज करने का सांकेतिक विरोध है. यह दिखाना है कि हम भारत सरकार की कुछ नीतियों का समर्थन नहीं करते हैं: राकेश टिकैत, प्रवक्ता, भारतीय किसान यूनियन


 


calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक MHA ने  8 तारीख को किसान संगठनों के द्वारा भारत बंद को लेकर के राज्यों को  एडवाइजरी जारी किया है.  सूत्रों के मुताबिक एडवाइजरी में गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्य सुनिश्चित करें की भारत बंद शांति पूर्वक हो किसी भी तरीके की अप्रिय घटना ना हो.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

लुधियाना के एक डॉक्टर और एक फैशन डिजाइनर-हरकंवल सिंकन और संदीप ग्रेवाल- सिंघू (दिल्ली-हरियाणा सीमा) में किसानों के विरोध में शामिल हुए. संदीप कहते हैं, "हम सभी किसान परिवार से जुड़े हुए हैं. केंद्र सरकार को सुनना चाहिए. यह कभी भी राजनीतिक एजेंडा नहीं था.


calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि 9 स्टेडियम को जेल में तब्दील करने के लिए मेरे ऊपर काफी दबाव बनाया गया था कई फ़ोन भी आये थे, लेकिन हम किसानों के साथ है, हमें उन्हें इजाजत नहीं दी. 8 दिसंबर को किसानों के भारतबन्द का पूर्ण समर्थन करते हैं. हम यहां राजनीतिक फायदे के लिए नहीं आये, हम पहले से ही किसानों को समर्थन दे चुके हैं. मैं मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं सेवादार के रूप में आया हूँ.

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन आज सिंघु बॉर्डर पहुँचे. मकसद था किसान आंदोलन में दिल्ली सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेना. अरविंद केजरीवाल धरना स्थल के पास सिंघु बॉर्डर पर बने गुरुतेग बहादुर मेमोरियल में पहुँचे वहां खड़ी एम्बुलेंस का जायजा लिया, उसके बाद सड़क किनारे खड़े मोबाइल टॉयलेट्स का जायजा लिया.


 

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन के समर्थन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा-‘अदानी-अंबानी कृषि क़ानून’ रद्द करने होंगे। और कुछ भी मंज़ूर नहीं!


calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

हम किसानों की सभी मांगों का समर्थन करते हैं. उनकी समस्या और मांगें मान्य हैं. मेरी पार्टी और मैं शुरू से ही उनके साथ खड़े हैं. अपने विरोध प्रदर्शन की शुरुआत में दिल्ली पुलिस ने 9 स्टेडियमों को जेल में बदलने की अनुमति मांगी थी. मुझ पर दबाव डाला गया, लेकिन मैंने इसकी अनुमति नहीं दी: केजरीवाल


 


calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- क़दम-क़दम बढ़ाए जा, दंभ का सर झुकाए जा ये जंग है ज़मीन की, अपनी जान भी लगाए जा ‘किसान-यात्रा’ में शामिल हों! 


calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

अखिलेश यादव के घर के बाहर से सपा एमएलसी राजपाल कश्यप हिरासत में लिए गए. अखिलेश यादव को कन्नौज जाने से रोके जाने का विरोध कर रहे थे. राजपाल कश्यप के साथ सपा नेता आशु मलिक को भी पुलिज़ ने हिरासत में लिया.


 


calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध 12 वें दिन भी जारी, भारी पुलिस बल तैनात.


 


calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसान सिंघु बॉर्डर (हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर) पर डेरा डाले हुए हैं. केंद्र सरकार के फार्म कानूनों के खिलाफ सिंघु सीमा पर किसानों का विरोध प्रदर्शन आज 12 वें दिन में प्रवेश कर गया.


calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर किसान यूनियनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया.


<


calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने किसान भारत बंद के मद्देनजर शहर भर में सुरक्षा बढ़ा दी है. संसद और राष्ट्रपति भवन के पास धारा 144 लागू रहती है. डीडीएमए के आदेशों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी हिस्से में कोई विरोध या आंदोलन की अनुमति नहीं है.


दिल्ली में अर्धसैनिक बल की कम से कम 45 कंपनियां पहले ही आ चुकी हैं. इसे दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर तैनात किया जाएगा.


अब तक दो (सिंघू और टिकरी) सीमाएं पूरी तरह से बंद हैं - दो आंशिक रूप से बंद हैं (गाजीपुर और नोएडा लिंक रोड), इसका मतलब है कि एक तरफ खोला गया है. दिल्ली की अन्य 10 छोटी और बड़ी सीमाओं पर पुलिस तैनात है.


आज, कांग्रेस सांसद संसद के पास कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर सकते हैं और खिलाड़ी पुरस्कार लौटाने के लिए राष्ट्रपति भवन के पास इकट्ठा हो सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियों की गहन इकाइयां स्थिति पर नजर रख रही हैं.

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

किसान यात्रा निकालने के लिए अखिलेश यादव को आज कन्नौज जाना था, लेकिन लखनऊ पुलिस ने अखिलेश के लखनऊ आवास के बाहर बैरिकेडिंग लगाई. अखिलेश को प्रशासन कन्नौज नहीं जाने देना चाहता है. लखनऊ में ही रोके जाएंगे.


 


calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सुबह सिंघु बॉर्डर जाएंगे. केजरीवाल अपनी पूरी कैबिनेट के साथ जाएंगे. दिल्ली सरकार ने सिंघु बॉर्डर पर किसानों के लिए जो इंतज़ाम किये हैं उसका जायज़ लेने जाएंगे. सुबह 10 बजे पहुंचने का है कार्यक्रम.</p


calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

राजस्थान में कांग्रेस और एनडीए की सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने रविवार को किसान संघों द्वारा 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद को अपना समर्थन दिया. आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस कानून को 'काला कानून' करार दिया और कहा कि अगर केंद्र किसानों की मांगें मानने में विफल रहता है, तो वह 8 दिसंबर को भाजपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन पर अंतिम फैसला ले सकते हैं.

बेनीवाल की पार्टी आरएलपी केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी है. इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने

कहा कि कांग्रेस पार्टी 8 दिसंबर को किसानों के पक्ष में भारत बंद का समर्थन करती है. "जैसा कि हम जानते हैं कि राहुल गांधी किसानों की आवाज उठाते रहे हैं. वे देश के किसानों के कट्टर समर्थक रहे हैं. किसानों के मुद्दों को देश के हर कोने तक ले जाने में कांग्रेस कार्यकर्ता उनके साथ हैं.

calenderIcon 07:41 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर किसान संगठनों की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. किसान संगठनों ने सरकार को बड़ा और कड़ा संदेश दिया है. किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को देश भर में बंदी और 9 दिसंबर को छठे राउंड की बातचीत को लेकर बड़ा ऐलान किया.


इन संगठनों ने किसानों से दिल्ली कूच करने की अपील की है, तो 9 दिसंबर को जब किसान संगठन छठे राउंड की मीटिंग के लिए सरकार के साथ टेबल पर होंगे तो क्या होगा, ये ऐलान भी किसान संगठनों ने कर दिया है.