logo-image

PM नरेंद्र मोदी बोले- भारत पर बढ़ा दुनिया का भरोसा, निवेश के लिए बना पहली पसंद

पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका संबंधों पर होने वाले शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISP) एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका की साझेदारी के लिए काम करता है.

Updated on: 03 Sep 2020, 10:17 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका संबंधों पर होने वाले शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISP) एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका की साझेदारी के लिए काम करता है. यूएसआईएसपीएफ का तीसरा एनुअल लीडरशिप समिट 31 अगस्त से शुरू हुआ.

पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन का थीम 'यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस' है. इस वर्चुअल समिट में केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं. इस थीम में कई विषयों को शामिल किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब 2020 शुरू हो रहा था तो किसी ने यह नहीं सोचा था कि ऐसी महामारी आएगी. जनवरी में हमारे पास कोरोना की 1 टेस्टिंग लैब थी. अभी देशभर में 1600 टेस्टिंग लैब हैं. भारत का डेथरेट दुनिया के मुकाबले काफी कम है.

उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना का रिकवरी रेट भी तेी से बढ़ रही है. हमारी बिजनस कम्युनिटी भी अच्छा काम कर रही है. हम अभी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े PPE किट के निर्माता हैं. पिछले कुछ महीनों में भारत ने कोरोना के अलावा 2-2 चक्रवात, बाढ़ और टिड्डियों का हमला झेला है. भारत में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. फ्री कुकिंग गैस 80 मिलियन लोगों को दिया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है, लेकिन भारत के लोगों की आकांक्षाओं को यह प्रभावित नहीं कर सका है. हालिया महीनों में काफी सारे सुधार हुए हैं. विश्व के सबसे बड़े हाउसिंग प्रोग्राम पर काम जारी है. रेल, सड़क और एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है. इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काफी काम हो रहा है.