Advertisment

कैबिनेट का दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ता 2 फीसदी बढ़ा

आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक हुई। जिसमें सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
कैबिनेट का दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ता 2 फीसदी बढ़ा

दिवाली जैसे ख़ास मौके को देखते हुए मोदी सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए हैं, जिन्हें जानकर आपको ख़ुशी होगी। इन फैसलों में अशांति से गुज़र रहे कश्मीर घाटी में फूल खिलेंगे तो दूसरी तरफ केंद्र सरकार में काम करने वाले करने वालों की जेब भी भारी होगी।

Advertisment

गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुछ अहम् फैसले लिए गए जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी, कश्मीर के लिए 500 करोड़ का बागवानी पैकेज और राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी की स्थापना शामिल है।

साथ ही ओडिशा के बेहरामपुर में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, एजुकेशन एंड रिसर्च स्थापित करने को भी मंजूरी दी गई।

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली के तोहफे की तरह है। 1 जुलाई से लागू हो रहे इस फैसले का लाभ करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Advertisment

राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी की स्थापना डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस संस्था की स्थापना का मक़सद अकादमिक क्षेत्र में हो रही उपलब्धियों को डिजिटाइज़ करना है।

Source : News Nation Bureau

Cabinet decisions briefs media about the Cabinet decisions Finance Minister Arun Jaitley Arun Jaitley Dearness Allowance cabinet meeting modi govt
Advertisment
Advertisment