logo-image

पाक ने पार की दरिंदगी की इंतहा, एक जवान शहीद, भारत ने बासित को किया तलब

पाकिस्तान की तरफ से जारी सीफफायर में एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया है। जम्मू कश्मीर के माछिल सेक्टर में भारतीय सेना का शव क्षत-विक्षत हालत में मिला है।

Updated on: 29 Oct 2016, 09:19 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को माछिल सेक्टर में मिले भारतीय सेना के जवान के क्षत-विक्षत शव के बारे में जानकारी दी गई है। सूत्रों का कहना है कि भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया गया है। 

पाकिस्तान की तरफ से जारी गोलीबारी में एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया है। जम्मू कश्मीर के माछिल सेक्टर में भारतीय सेना का शव क्षत-विक्षत हालत में मिली है। हिजबुल मुजाहिद्दिन के कमांडर बुरहान बानी की मुठभेड़ में हुई मौत के बाद पाकिस्तान के तरफ से लगातार सीज फायर का उल्लंघन किया जा रहा है।

सेना के तरफ से जारी बयान के मुताबिक, 'पाकिस्तानी सेना की कवर फायरिंग की आड़ में घुसे आतंकी बेरहमी से भारतीय सैनिक की हत्या करने के बाद वापस पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में वापस चले गए।' सेना की कार्रवाई में एक आतंकी भी मारा गया है

नॉर्दन कमांड के तरफ से जारी बयान में कहा गाय है, 'यह बर्बर कार्रवाई सीमा पार मौजूद सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के तालमेल की पुष्टि करता है। हम इसका उचित जवाब देंगे। '

वहीं सूत्रों के मुताबिक भारतीय इस्लामाबाद में तैनात भारतीय उप-उच्चायुक्त जेपी सिंह ने घुसपैठ को कवर देने के लिए पाकिस्तान की तरफ से की जा रही फायरिंग पर कड़ा एतराज जताया है। 

इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीम के गांवों और सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुए भारी गोलीबारी की गई थी। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के 15 रेंजर्स मारे गए। वहीं पाकिस्तान की कई चौकियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

इसे भी पढ़ेंः सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान 55 बार कर चुका है सीजफायर का उल्लंघन

पाक आर्मी ने गुरुवार को बगैर किसी उकसावे के जम्मू-कश्मीर के तंगधार, मेंढर और अखनूर में फायरिंग की थी। बीएसएफ के एडीजी अरुण कुमार ने कहा, 'कितने घायल हुए हैं यह कंफर्म नहीं हो पया है। लेकिन करीब 15 पाकिस्तानी आर्मी मारे गए हैं।'

पाकिस्तान की ओर से पल्लनवाला में किए गए सीजफायर में एक भारतीय नागरिक की भी मौत हुई है। पाकिस्तान द्वारा बार-बार सीजफायर तोड़े जाने के बाद गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को करारा जवाब देने के लिए कहा था। रातभर चली गोलीबारी के बाद से पाकिस्तान से सटे इलाके को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इसे भी पढ़ेंः  मसूद को आतंकी करार देकर मुशर्रफ ने लगाई भारत के दावे पर मुहरः विदेश मंत्रालय

21 अक्टूबर को भी BSF के जवानों ने 7 पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया था। सभी गोलीबारी कर हीरानगर सेक्टर के कठुआ में आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहे थे।