News Nation Logo
Banner

बीजेपी की नौवीं सूची जारी, उत्तर प्रदेश की चार सीटोंं पर उम्मीदवारों की घोषणा

लोकसभा चुनाव के लिये और उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिये बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 26 Mar 2019, 07:31:37 AM
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिये और उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिये बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता बैठक में शामिल हुए. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए उम्मीदवारों की नौवीं सूची जारी की गई है. इस सूची में पार्टी ने असम, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश की चार सीटोंं पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. बीजेपी की नौवीं सूची के मुताबिक उत्तर प्रदेश की हाथरस (एससी) सीट से राजवीर सिंह बाल्मीकि को टिकट दिया गया है. वहीं, असम के नोगांग से रूपक शर्मा, कर्नाटक की बंगलौर रूरल सीट से अश्वत नारायण और बंगलौर दक्षिण से तेजस्वी सूर्या एलएस को मैदान में उतारा गया है. 

बता दें कांग्रेस ने एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भोपाल सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को चुनावी रण में उतारने के फैसले के बाद बीजेपी इस सीट से अपना कोई मजबूत प्रत्याशी उतारने के लिए मंथन कर रही है, ताकि पार्टी के इस गढ़ में कांग्रेस की सेंध लगाने में कामयाब न हो सके. बीजेपी की यह पांचवी बैठक है. इससे पहले 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च और 22 मार्च को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी.

और पढ़ें: कांग्रेस नेता ने देवेगौड़ा की सीट से भरा पर्चा, JD(S) प्रमुख बोले- मैंने गठबंधन की मांग पर चुनाव लड़ने का किया था फैसला

राजनीतिक खेमे में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पार्टी दिग्विजय के खिलाफ इस सीट से मैदान में उतारे जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. 18 लाख मतदाताओं वाली भोपाल संसदीय सीट पर चार लाख से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं, जिनमें से काफी शिवराज चौहान के समर्थक हैं. पिछले तीन दशकों से भोपाल लोकसभा सीट बीजेपी का गढ़ रही है. बता दें कि भोपाल सीट पर पिछले 30 सालों से बीजेपी का कब्जा है. साल 1989 में कांग्रेस को मात देकर बीजेपी इस सीट पर काबिज हुई थी. खास बात यह है कि इस सीट पर 8 बार चुनाव हुए और हर बार बीजेपी ने अपनी जीत का परचम लहराया. भोपाल के मौजूदा सांसद आलोक संजर हैं और उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से 3.70 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की थी. भोपाल सीट पर 12 मई को मतदान होगा.

First Published : 25 Mar 2019, 08:07:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो