logo-image

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी पीएम मोदी से मिले, द्विपक्षीय मुद्दों पर होगी बातचीत

पीएम मोदी और अशरफ घानी क्षेत्रीय सुरक्षा, तालिबान के साथ शांति वार्ता सहित अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

Updated on: 19 Sep 2018, 12:51 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी एक दिन के भारत दौरे पर बुधवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे। अगले महीने होने वाले अफगानिस्तान में होने वाले चुनाव को लेकर अशरफ घानी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। घानी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात कर दोनों देशों के बीच पारस्परिक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। पीएम मोदी और अशरफ घानी क्षेत्रीय सुरक्षा, तालिबान के साथ शांति वार्ता सहित अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति बुधवार को इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित 'सिविक रिसेप्शन' को भी संबोधित करने वाले हैं। अफगानिस्तान की राजनीतिक चुनौतियों को लेकर घानी के साथ यह वार्ता यह काफी अहम मानी जा रही है।

भारत पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, '2011 से हमारे बीच रणनीतिक साझेदारी काफी मजबूत हुई है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी के नई दिल्ली पहुंचने पर केंद्रीय आवास और शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गर्मजोशी से स्वागत किया।'

LIVE UPDATES:

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली के हैदराबाद हाउस में की मुलाकात।

भारत और अफगानिस्तान के बीच हाल ही में नए विकास साझेदारी के तहत सहयोग बढ़ाने पर हुए समझौते के बाद अशरफ घानी का यह दौरा हो रहा है। भारत ने इसमें युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में 116 'हाई इम्पैक्ट कम्युनिटि डेवलेपमेंटल प्रोजेक्ट्स' की घोषणा की थी।

और पढ़ें : चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर शुल्क बढ़ाया, क्या थमेगा व्यापार युद्ध?

इसके अलावा दोनों देशों के बीच पाकिस्तान की नई सरकार को लेकर भी बातचीत की जाएगी। पिछले हफ्ते काबुल के दौरे पर गए विदेश सचिव ने अशरफ घानी को भारत आने का निमंत्रण दिया था।