logo-image

सीमा पर तनातनी के बीच भारत ने चीन के खिलाफ कर डाली 'स्ट्राइक'

भारत ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक की है. भारत ने 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसे भारत के केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 'डिजिटल स्ट्राइक' बताया है.

Updated on: 02 Jul 2020, 03:16 PM

नई दिल्ली:

भारत (India) अपनी सीमा की रक्षा करने के लिए दुश्मनों को उनके घर में घुसकर सबक सिखाता है. इस बात को पूरी दुनिया बखूबी जानती है. इसका सबूत पाकिस्तान की धरती पर छोड़ा था. पाकिस्तान ने जब-जब भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रची तो उसे उसी के घर में घुसकर मजा चखाया गया था. पहले पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी, बावजूद इसके जब पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया और देश में बड़ी आतंकी साजिश को रचा तो भारत ने एयरस्ट्राइक कर उसके पनाहगाह आतंकियों के ठिकानों को बर्बाद कर दिया था.

यह भी पढ़ें: PM केपी ओली देंगे राष्ट्र के नाम संदेश, बजट सेशन हुआ रद्द, इस्तीफे की अटकलें तेज

इसके बाद पाकिस्तान तो समझ गया कि भारत से पंगा लिया तो वह हमेशा के लिए दुनिया के नक्शे से मिट सकता है. मगर अब चीन भारत को डराकर देश में घुसने की कोशिश कर रहा है. चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जो खूनी खेल खेला, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. दगाबाज चीन के सैनिकों ने धोखा कर भारतीय जवानों के साथ झड़प की थी. उसके बाद से ही भारत और चीन के बीच तनातनी चली आ रही है. लेकिन अब चीन भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है तो भारत ने पाकिस्तान की तरह ड्रैगन के खिलाफ भी स्ट्राइक कर डाली है.

भारत ने चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक की है. भारत ने 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसे भारत के केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 'डिजिटल स्ट्राइक' बताया है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत शांति चाहता है, लेकिन अगर कोई बुरी नजर डालता है तो देश मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मजबूत' नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अगर हमारे देश ने 20 सैनिकों को खोया तो चीन में यह संख्या दुगुनी है.

यह भी पढ़ें: चीन को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी में भारत, सभी मंत्रालयों से मांगी जानकारी

रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'भारत की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए, जनता की डिजिटल सुरक्षा और डेटा सुरक्षा के लिए हमने 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें Tik Tok भी शामिल है.' उन्होंने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत अपनी सीमा पर आंख में आंख डालकर बात करना जानता है और भारत लोगों की रक्षा के लिए डिजिटल स्ट्राइक करना भी जानता है. उन्होंने कहा कि हम शांति और समस्याओं को बातचीत के जरिए हल करने में यकीन रखते हैं, लेकिन अगर कोई भारत पर बुरी नजर डालता है तो हम मुंहतोड़ जवाब देंगे.

हाल फिलहाल में आतंकवादी हमलों का भारत द्वारा जवाब दिए जाने को याद करते हुए प्रसाद ने कहा, 'आप सभी को याद होगा कि उरी और पुलवामा (आतंकवादी हमलों) के बाद हमने कैसे बदला लिया. जब हमारे प्रधानमंत्री कहते हैं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा तो इसका मतलब होता है. हमारी सरकार में यह कर दिखाने की इच्छाशक्ति है.' उन्होंने कहा कि भारत ने देशवासियों के डेटा की सुरक्षा करने के लिए 'डिजीटल हमला' किया.

यह वीडियो देखें: