News Nation Logo
Banner

आकाशीय बिजली गिरने से यूपी में 41 की मौत, राजस्थान में 20 लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में बिजली गिरने (Lightning) से करीब 61 लोगों की मौत (Death Toll) हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Jul 2021, 08:22:44 AM
sky

यूपी और राजस्थान में आकाशीय बिजली का कहर, 61 लोगों की गई जान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ/जयपुर:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है. बिजली गिरने से 61 लोगों की अब तोक मौत हो चुकी है. इनमें से 41 मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं. यूपी में सबसे अधिक मौत प्रयागराज में हुई हैं. जानकारी के मुताबिक प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने व डूबने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. साथ ही घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं.

राजस्थान में अकाशीय बिजली गिरने से 19 की मौत
राजस्थान के कई हिस्सों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में सात बच्चों सहित 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 21 लोग घायल हो गए. बताया गया कि इनमें अकेले जयपुर में आमेर किले के वाच टावर पर बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हुई है. जबकि कोटा जिले में चार बच्चे और धौलपुर जिले में तीन बच्चों की मौत हुई है. सूत्रों के अनुसार रविवार को आमेर किले के वाच टावर पर लोग मौसम का लुत्फ उठाने के लिए एकत्र हुए थे. तभी शाम को जबरदस्त बिजली गिरने से लोगों की मौत हो गई. इस घटना में 17 लोग घायल भी हुए हैं. बचाव कार्य में जुटी पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने उन्हें सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया है. राजस्थान सरकार ने जिला प्रशासन को पीड़ितों की मदद का निर्देश दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

First Published : 12 Jul 2021, 08:13:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sky Lightning