logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारवाने देश के अगले ऑर्मी चीफ होंगे

मौजूदा आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

Updated on: 16 Dec 2019, 10:50 PM

नई दिल्‍ली:

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने अगले भारतीय सेना के अगले सैन्य प्रमुख होंगे. मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक मौजूदा ऑर्मी चीफ बिपिन सिंह रावत के बाद अगले सेना प्रमुख का पदभार मनोज मुकुंद नरवाने को दिया जाना तय है. आपको बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल नरवाना वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं. बता दें कि मौजूदा आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. सितंबर में थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवाना सेना की पूर्वी कमान की कमान संभाल रहे थे. आपको बता दें यहां नरवाना को भारत की चीन के साथ लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल के लिए लगाया गया था.

आपको बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद विरोधी माहौल के बीच 37 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी हैं. मनोज मुकुंद नरवाने ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इन्फैन्ट्री बिग्रेड की कमान भी संभाली है. इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल नरवने ने शांति, क्षेत्र और अत्यधिक सक्रियता में कई कमांड नियुक्तियों में काम किया है. आपको बता दें कि वो श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा रहे थे और तीन सालों तक जनरल नरवाने ने म्यांमार में भारतीय दूतावास के साथ रक्षा प्रशिक्षक के रूप में काम कर चुके हैं.