logo-image

सर्जिकल स्ट्राइक कहो या क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशन लेकिन ऐसा पहले भी सेना कर चुकी है : लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) डीएस हुड्डा

उरी अटैक के बाद भारत ने 2016 में डीएस हुड्डा के ही नेतृत्व में सफलतापूर्वक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी.

Updated on: 04 May 2019, 04:37 PM

नई दिल्ली:

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर) डीएस हुड्डा ने कांग्रेस के यूपीए कार्यकाल में भी छह सर्जिकल स्ट्राइक के दावे पर कहा है कि ऐसे ऑपरेशन पूर्व में भी सेना करती रही है. उरी अटैक के बाद भारत ने 2016 में डीएस हुड्डा के ही नेतृत्व में सफलतापूर्वक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. डीएस हुड्डा ने कहा, 'आप इसे सर्जिकल स्ट्राइक कह लीजिए या क्रॉस बॉर्डर ऑपरेशनंस, ऐसी चीजें पूर्ब में सेना करती रही है. मुझे तय तारीख और यह कहां हुआ इसके बारे में मालूम नहीं है.'

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान मसूद अजहर पर उठाया सख्त कदम, जारी किया ये आदेश

इससे पहले पूर्व सेना प्रमुख और मौजूदा बीजेपी सांसद वीके सिंह ने कांग्रेस के दावे को झूठ बताया था. वीके सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'कांग्रेस को झूठ बोलने की आदत है. क्या आप मेरे कार्यकाल के दौरान किस सर्जिकल स्ट्राइक की बात कर रहे हैं.'

दो दिन पहले ही कांग्रेस ने दावा किया था कि उसने सैन्य अभियानों से कभी राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं की. कांग्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सभी 6 सर्जिकल स्ट्राइक की सूची भी जारी की थी और बताया था कि किन तारीखों में और कहां ये ऑपरेशन सेना की ओर से किये गये.

कांग्रेस के दावों के अनुसार पुंछ के भट्टल सेक्टर में (19 जून, 2008), केल में शारदा सेक्टर, नीलम नदी घाटी के पार (30 अगस्त-एक सितम्बर, 2011), सावन पात्रा चेकपोस्ट (छह जनवरी, 2013), नाजपीर सेक्टर (27-28 जुलाई, 2013), नीलम घाटी (छह अगस्त, 2013) और एक सर्जिकल स्ट्राइक 23 दिसम्बर, 2013 को की गई थी. कांग्रेस ने भाजपा के नेतृत्व वाली अटल बिहारी वाजपेयी की पिछली राजग सरकार के तहत की गई दो सर्जिकल की भी सूची जारी की. ये सर्जिकल स्ट्राइक नादला एन्क्लेव, नीलम नदी के पार (21 जनवरी, 2000) और पुंछ में बरोह सेक्टर (18 सितंबर, 2003) हैं.