logo-image

जमैका के महान रेगे गायक ली स्क्रैच पेरी का निधन

जमैका के महान रेगे गायक ली स्क्रैच पेरी का निधन

Updated on: 30 Aug 2021, 01:25 PM

जमैका:

जमैका के महान रेगे गायक ली स्क्रैच पेरी का रविवार को 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

सनकी, क्रांतिकारी जमैका के निर्माता, गीतकार और कलाकार, जिनका प्रभाव रेगे संगीत के विकास में उनकी ऐतिहासिक भूमिका से कहीं ज्यादा था, उनका निधन पश्चिमी जमैका के लूसिया के एक अस्पताल में हुआ।

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने रविवार को एक ट्वीट में इस खबर की पुष्टि की।

होल्नेस ने लिखा परिवार, दोस्तों और महान रिकॉर्ड निर्माता और गायक, रेनफोर्ड ह्यूग पेरी ओडी के प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना, जिसे प्यार से ली स्क्रैच पेरी के नाम से जाना जाता है।

पेरी 1970 के दशक में डब संगीत के विकास में अग्रणी थे, जिन्होंने मौजूदा रेगे ट्रैक के नए वाद्य यंत्र बनाने के लिए स्टूडियो प्रभावों को जल्दी अपनाया। उन्होंने बॉब मार्ले और द वेलर्स, द कांगोस, एड्रियन शेरवुड, द बीस्टी बॉयज अन्य सहित कई कलाकारों के साथ काम किया। निस्संदेह, ली स्क्रैच पेरी को संगीत बिरादरी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा। उनकी आत्मा को शांति मिले।

बिलबोर्ड डॉट कॉम के अनुसार, पेरी ने 1960 और 70 के दशक के अंत में कुछ सबसे अत्याधुनिक रेगे कलाकारों के निर्माण के लिए अपना नाम बनाया, उनके अपसेटर लेबल ने वेलर्स की तरह शैली के कई महान लोगों को स्थापित करने में मदद की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.