logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

JNU में लेफ्ट विंग और ABVP के छात्र भिड़े, एक-दूसरे पर लगाया ये बड़ा आरोप

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वामपंथी और ABVP के छात्र आपस में भिड़ गए हैं. इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर कई आरोप-प्रत्यारोप लगाए हैं. लेफ्ट विंग के छात्रों का आरोप है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के स्टूडेंट्स ने उन्हें नॉन वेज फूड खाने से रोका.

Updated on: 10 Apr 2022, 08:04 PM

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वामपंथी और ABVP के छात्र आपस में भिड़ गए हैं. इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर कई आरोप-प्रत्यारोप लगाए हैं. लेफ्ट विंग के छात्रों का आरोप है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के स्टूडेंट्स ने उन्हें नॉन वेज फूड खाने से रोका. साथ ही उनका आरोप है कि ABVP छात्रों ने कावेरी हॉस्टल के मेस सचिव से भी मारपीट की. वहीं, एबीवीपी ने आरोप लगाया है कि कावेरी हॉस्टल में लेफ्ट विंग के छात्र रामनवमी की पूजा करने नहीं दे रहे हैं. फिलहाल, मामले को लेकर जेएनयू कैंपस में जमकर हंगामा हुआ है.

जेएनयू स्टूडेंट यूनियन ने कहा कि एबीवीपी के गुंडों ने नफरत की राजनीति और विभाजनकारी एजेंडे को लेकर कावेरी हॉस्टल में हिंसक माहौल बना दिया है. वे मेस कमेटी को रात के मेन्यू को बदलने को मजबूर कर रहे हैं और मेस से जुड़े लोगों से लेफ्ट विंग के छात्रों पर अटैक कर रहे हैं. मेस के मेनू में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के खाने हैं. स्टूडेंट्स अपनी पसंद के अनुसार कोई भी खाना ले सकते हैं, लेकिन एबीवीपी वर्करों ने गुंडागर्दी कर हंगामा किया. साथ ही मेस के कर्मचारियों से मारपीट की. एबीवीपी ने मेस के कर्मचारियों से नॉनवेज फूड नहीं बनाने का दबाव डाला. 

स्टूडेंट यूनियन का कहना है कि सभी के लिए जेएनयू और उसके हॉस्टल एक जैसा है. यहां के छात्र अलग-अलग इलाकों से होते हैं और उनकी संस्कृति एवं खान-पान भी अलग-अलग होता है, जिनका सम्मान किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि एबीवीपी का यह कदम JNU जैसे लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष स्थानों पर आधिपत्य जमाने की उनकी राजनीति और दक्षिणपंथी हिंदुत्व नीतियों को दर्शाता है. इस तरह की विभाजनकारी चालों के आगे जेएनयू के छात्र नहीं झुकेंगे और इस तरह की घटनाओं के खिलाफ लड़ना जारी रखेंगे.