logo-image

पीएम मोदी ने देश को दिया संदेश, विपक्ष ने कहा- हम इसका स्वागत करते हैं

केंद्र के मुफ्त टीकाकरण अभियान पर आप विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की खिंचाई के बाद केंद्र ने यह फैसला लिया, हम इसका स्वागत करते हैं.

Updated on: 07 Jun 2021, 11:20 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित किया
  • कोरोना संकट पर देशवासियों को संदेश दिया
  • पीएम ने देशवासियों से कहा, सबको मफ्त लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के नाम संबोधन दिया. पीएम मोदी ने कोरोना संकट पर पूरी स्पीच को रखा. उन्होंने कहा कि भारत कोरोना महामारी से जंग जीतेगा. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को राष्ट्र के नाम अपने संबोधान में लोगों को आने वाली दिवाली तक मुफ्त में राशन देने की घोषणा की. कोरोनावायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अप्रैल 2021 में गरीब परिवारों के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) का ऐलान किया था. वहीं, पीएम मोदी के संबोधन के बाद विपक्ष से लेकर सरकार के नुमाइंदे तक के बयान समाने आ रहे हैं. केंद्र के मुफ्त टीकाकरण अभियान पर आप विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की खिंचाई के बाद केंद्र ने यह फैसला लिया, हम इसका स्वागत करते हैं. हमारी मांग राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान चलाने की भी थी, जिसकी अनदेखी की गई. सुप्रीम कोर्ट के लगातार मशक्कत के बाद आखिरकार जाग गया केंद्र.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण 6 महीने पहले ही लागू हो जाना चाहिए था लेकिन 'देर आए दुरस्त आए'. केंद्र सरकार को पहले वैक्सीन नीति में कोई बदलाव नहीं करना चाहिए था. निजी अस्पतालों को दी गई वैक्सीन की 25 फीसदी डोज बहुत ज्यादा.

आईएमए अध्यक्ष डॉ जेए जयलाल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा सभी के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण की इस महत्वपूर्ण घोषणा के लिए हम पीएम मोदी को धन्यवाद देते हैं. आईएमए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए टीकाकरण अभियान का लगातार और सक्रिय रूप से समर्थन कर रहा है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कि मैं 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मुफ्त टीके की घोषणा करने और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिवाली तक बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. यह COVID-19 से लड़ने में मददगार होगा.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह घोषणा कि 21 जून से राज्यों को COVID19 वैक्सीन की मुफ्त आपूर्ति की जाएगी, इस समय सबसे उपयुक्त प्रतिक्रिया है. मुझे खुशी है कि हमारे अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि  18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए मुफ्त टीके (केंद्रीकृत टीकाकरण अभियान) जनता के लिए एक बड़ी राहत है. मैं इस जन कल्याणकारी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री को बधाई देता हूं.

हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर ने कहा कि मैं राज्यों को मुफ्त वैक्सीन के निर्णय के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करता हूं, इससे राज्यों पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा. 18 से ऊपर के सभी लोगों के लिए नि: शुल्क टीकाकरण COVID19 की संभावित तीसरी लहर को हराने में एक लंबा रास्ता तय करेगा. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम सभी देशवासियों को मुफ्त टीके उपलब्ध कराने और 80 करोड़ लोगों के लिए दीवाली तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार करने के लिए पीएम मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं. हमारा मकसद है कि प्रत्येक व्यक्ति को भोजन मिले और सभी को टीका लगाया जाए.

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैं सभी आयु समूहों के लिए वैक्सीन की केंद्रीय खरीद और वितरण के हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं. मैंने इस मुद्दे पर पीएम को और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन जी को दो बार लिखा था.