News Nation Logo

LCH Helicopter: ऊंची चोटियों पर भी अचूक निशाना लगा सकता है ये हेलीकॉप्टर, 19 नवंबर को पीएम मोदी वायुसेना को सौंपेंगे

LCH Helicopter News: बहुत ही लाइट यानि हल्का होने और खास रोटर्स होने के कारण एलसीएच ऊंची चोटियों पर भी अपने मिशन्स को अंजाम दे ‌सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Nov 2021, 08:44:12 AM
LCH Helicopter

19 नवंबर को पीएम मोदी वायुसेना को सौपेंगे एलसीएच हेलीकॉप्टर (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:

LCH Helicopter: देश के जल्द ही पहला स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर, एलसीएच मिलने जा रहा है. यह हेलीकॉप्टर ऊंची चोटियों पर भी अचूक निशाना लगा सकता है. वायु सेना को ऐसे हेलीकॉप्टर की पिछले काफी समय से मांग थी. 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस हेलीकॉप्टर को वायुसेना को को सौंपेंगे. 19 नवंबर को रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिवस के मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना को लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौपेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रक्षा मंत्रालय 17-19 नबम्बर तक झांसी में राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व मनाने जा रहा है. 

करगिल युद्ध के बाद से थी मांग
दरअसल करगिल युद्ध के दौरान भारत के पास ऐसा कोई हेलीकॉप्टर मौजूद नहीं था जो इतनी ऊंची चोटियों पर जाकर मिशन को अंजाम दे सके. ऐसे में भारत को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. भारत ने एलसीएच स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर को करगिल युद्ध के बाद से ही तैयार करने का मन बना लिया था. क्योंकि उस वक्त भारत के पास ऐसा अटैक हेलीकॉप्टर नहीं था जो 15-16 हजार फीट की ऊंचाई पर जाकर दुश्मन के बंकर्स को तबाह कर सके. इस प्रोजेक्ट को 2006 में मंजूरी दी गई.  

क्यों थी जरुरत
भारत ने हाल ही में अमेरिका से अडवांस अटैक अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदे थे. इन्हें अभी तक का भारत के सबसे अडवांस हेलीकॉप्टर में से एक माना जा रहा था.  हालांकि ये भी करगिल और सियाचिन की चोटियों पर टेक ऑफ और लैंडिंग नहीं कर सकता है. लेकिन बेहद लाइट यानि हल्का होने और खास रोटर्स होने के चलते एलसीएच इतनी ऊंची चोटियों पर भी अपने मिशन्स को अंजाम दे ‌सकता है. 

First Published : 16 Nov 2021, 08:44:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.