logo-image

पिछले 24 घंटे में 1543 नए कोरोना केस आए सामने, कुल आंकड़ा पहुंचा 29435... 6868 मरीज हुए ठीक: स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंचकर 29435 हो गया है. जिसमें 6868 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं 934 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी जिंदगी गंवा दी.

Updated on: 28 Apr 2020, 04:44 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना (Corona) संक्रमितों की संख्या पहुंचकर 29435 हो गया है. जिसमें 6868 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं 934 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी जिंदगी गंवा दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को रूटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी. लव अग्रवाल (Lav Agrawal) ने बताया कि कोरोना वायरस का टोटल केस बढ़कर 29435 हो गया है. जिसमें 21632 एक्टिव केस हैं. वहीं 6868 मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि 934 लोग जख्मी हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1543 नए केस सामने आए हैं. जबकि 684 लोग पिछले 24 घंटे में ठीक हुई हैं. लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से रिकवरी रेट 23.3 प्रतिशत है.

कोरोना मरीज मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप जरूर डाउनलोड करें 

जिन मरीजों का घर में इलाज हो रहा है उनपर लव अग्रवाल ने कहा कि कोई भी कोरोना मरीज अपने परिवार के संपर्क में ना आए. वो एक रूम में बंद रहे. वो आरोग्य सेतु ऐप जरूर मोबाइल में डाउनलोड करके रखे. ताकि उसपर निगरानी रखी जा सके. उन्होंने बताया कि कोरोना मरीज अपने जिले के स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें. होम आइसोलेशन के लिए अंडरटेंकिग जरूरी है. उन्होंने आगे बताया कि मरीज ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करें. लव अग्रवाल ने बताया कि घर में रहने वाले मरीज पर एक आदमी की निगरानी होती है.

इसे भी पढ़ें:4 मई से खुल जाएगा NGT कार्यालय, अधिकारियों को काम पर लौटने का निर्देश

17 जिलों में 28 दिन से नहीं आया कोई केस 

लव अग्रवाल ने आगे बताया कि देश में 17 ऐसे जिले हैं जहां पहले पॉजिटिव मामले मिले थे परन्तु पिछले 28 दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

और पढ़ें:कानपुर में कोरोना की चपेट में पुलिसकर्मियों, एडीजी बोले- घर न जाएं पुलिसकर्मी

कोरोना प्रभावित क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी

वहीं गृहमंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया, 'सूरत में प्रवासी मजदूरों के लिए NGO, प्रशासन और इंडस्ट्रीज़ ने मिलकर खाने के पैकेट्स और राशन किट्स का इंतजाम किया. IMCT ने प्रशासन को श्रमिकों को कोरोना की जानकारी उन्हीं की भाषा में देने का सुझाव दिया है. इसके साथ ही कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है.