News Nation Logo
Banner

हंसी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है

हंसी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 May 2022, 01:35:01 PM
Laughter help

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   पिछली बार कब आप जोर से हंसे थे? हंसी न केवल आपको अच्छा महसूस कराती है, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है। हंसी तनाव के कई नकारात्मक लक्षणों को कम करती है। जब आप हंसते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन पैदा करता है, जो फील-गुड हार्मोन हैं। ये हार्मोन आपको अच्छा महसूस कराते हैं और नकारात्मक भावनाओं को दूर रखते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप हंसने के बाद बेहतर महसूस करते हैं।

हंसी आपके दिल की देखभाल करने का एक आसान तरीका है। इसके लिए जीवनशैली में भारी बदलाव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको अपने जीवन में खुशियों की तलाश करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे हंसी आपके हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकती है-

हंसी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को बढ़ाती है। हंसने से आपके शरीर में रोग से लड़ने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आपके बीमार या संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है। यदि आप अस्वस्थ हो जाते हैं, तो आपका शरीर इससे निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होगा।

हंसना दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करता है। जब आप हंसते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आप कई गहरी सांसें लेते हैं। यह आपके शरीर के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त को प्रसारित करने की अनुमति देकर संवहनी कार्य में सुधार करता है।

हृदय रोग की शुरूआत को रोकता है। बेहतर संवहनी कार्य और परिसंचरण भी हृदय रोग से निदान होने की संभावना को कम कर सकते हैं। यदि रक्त प्रवाह पर्याप्त है तो आपका हृदय नियमित लय में धड़कता रहेगा।

यह वजन घटाने में मदद करता है। कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन, वजन बढ़ा सकता है और यदि आप बहुत अधिक तनाव करते हैं तो आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। शरीर में कोर्टिसोल का उच्च स्तर तेजी से वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। हंसने से न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि कैलोरी भी बर्न होती है। जब एक हृदय-स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ा जाता है, तो आपके पास भविष्य में हृदय की समस्याओं से बचने का एक बेहतर मौका होगा!

रक्तचाप कम हो जाता है। आपका शरीर आराम करता है, आपके रक्तचाप को कम करता है, जबकि एंडोर्फिन तनाव रसायनों के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने के लिए जारी किया जाता है। इन फील गुड रसायनों और निम्न रक्तचाप का संयोजन आपके मूड को बढ़ाता है, चिंता को कम करता है, और हृदय तनाव से राहत देता है।

अपने जीवन में और अधिक हंसी जोड़कर अपनी खुशी बढ़ाएं और अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें। पता नहीं कहां से शुरू करें? एक अच्छा समय बिताने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इन सुझावों को आजमाएं-

यदि आप नेटफ्लिक्स पर बहुत सारे अपराध एपिसोड या नाटक देखते हैं, या यदि आप टीवी पर बहुत सारी खबरें या खेल देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक प्रफुल्लित करने वाली फिल्म या स्टैंड-अप कॉमेडी देंखे। कुछ स्थानीय इम्प्रोव या स्टैंड-अप कॉमेडी गिग्स ढूंढें और अनुभव का आनंद लें।

अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताना मुस्कुराने का सबसे आसान तरीका है। एक मनोरंजक खेल रात का आयोजन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी के पास भाग लेने का मौका है, ऐसे गेम चुनें जो समूह जुड़ाव को प्रोत्साहित करते हैं।

(डॉ. मंजूषा अग्रवाल, ग्लोबल हॉस्पिटल, परेल में वरिष्ठ सलाहकार-इंटरनल मेडिसीन हैं)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 May 2022, 01:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.