logo-image

माओवादी नेता आरके का अंतिम संस्कार तेलंगाना सीमा के पास किया गया

माओवादी नेता आरके का अंतिम संस्कार तेलंगाना सीमा के पास किया गया

Updated on: 17 Oct 2021, 12:55 AM

हैदराबाद:

शीर्ष माओवादी नेता अक्कीराजू हरगोपाल उर्फ आरके का अंतिम संस्कार शुक्रवार को छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर पमेदु-कोंडापल्ली के पास किया गया।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने शुक्रवार को आरके की मौत की पुष्टि की थी, शनिवार को उनके अंतिम संस्कार की तस्वीरें जारी कीं।

बड़ी संख्या में माओवादी कार्यकर्ता, जिनमें से कुछ सशस्त्र थे, अंतिम संस्कार में शामिल हुए। तस्वीरों में से एक में एक महिला माओवादी लाल कपड़े में लिपटे शरीर के बगल में बैठी है और पृष्ठभूमि में महिलाओं सहित सशस्त्र कैडरों का एक समूह खड़ा है।

केंद्रीय समिति के सदस्य और भाकपा (माओवादी) के पोलित ब्यूरो के सदस्य आरके का 14 अक्टूबर को दक्षिण बस्तर में निधन हो गया। एक दिन बाद, माओवादी पार्टी ने पुष्टि की कि 63 वर्षीय नेता की किडनी खराब होने और अन्य बीमारियों से मृत्यु हो गई।

पार्टी प्रवक्ता अभय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, आरके की 14 अक्टूबर की सुबह छह बजे इलाज के दौरान मौत हो गई।

आरके के निधन को बड़ी क्षति बताते हुए प्रवक्ता ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार क्रांतिकारियों के बीच किया गया।

साकेत, मधु और श्रीनिवास के नाम से भी जाने जाने वाले आरके भाकपा (माओवादी) की आंध्र ओडिशा सीमा (एओबी) समिति के प्रभारी थे।

दशकों से माओवादी आंदोलन में सक्रिय आरके ने 2004 में तत्कालीन अविभाजित आंध्र प्रदेश की सरकार के साथ शांति वार्ता में माओवादियों का नेतृत्व किया था।

उनका जन्म 1958 में आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के पलनाडु क्षेत्र में हुआ था। उन्होंने सिरीशा उर्फ पद्मा से शादी की, जो एक माओवादी भी है। उनका इकलौता बेटा मुन्ना उर्फ पृथ्वी 2018 में रामगुड़ा में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

सिरीशा ने 2005 में आत्मसमर्पण कर दिया और आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा उनका पुनर्वास किया गया। बाद में उसे ओडिशा पुलिस ने 13 नवंबर, 2010 को कोरापुट जिले में गिरफ्तार कर लिया, जब वह अपने पति और बेटे से मिलने जा रही थी।

सिरीशा, जो अब आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में रहती है, आरके की मौत के बारे में सुनकर टूट गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.