News Nation Logo

जम्मू में बड़े आतंकी हमले की साजिश रच रहा लश्कर-ए-मुस्तफा

आतंकी संगठन लश्कर-ए-मुस्तफा का प्रमुख हिदायतुल्ला मलिक घाटी में शोपियां जिले का रहने वाला है. आतंकवाद से जुड़े कई मामलों के मद्देनजर उसकी तलाश जारी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 Feb 2021, 11:08:07 AM
Lashkar E Mustafa

लश्कर ए मुस्तफा के गिरफ्तार सरगना ने चौंकाया. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • लश्कर-ए-मुस्तफा अगस्त 2020 से घाटी में है सक्रिय
  • आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा का एक अभिन्न अंग है
  • जम्मू-कश्मीर बैंक की कैश वैन से 60 लाख रुपये लूटे थे

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पुलिस ने रविवार को इस बात की जानकारी दी कि गिरफ्तार किया गया लश्कर-ए-मुस्तफा का प्रमुख शहर में आतंकी हमला करने की योजना बना रहा है. यह आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar E Taiba) का एक अभिन्न अंग है. पुलिस ने कहा, 'आतंकी संगठन लश्कर-ए-मुस्तफा का प्रमुख हिदायतुल्ला मलिक घाटी में शोपियां जिले का रहने वाला है. आतंकवाद से जुड़े कई मामलों के मद्देनजर उसकी तलाश जारी थी. गिरफ्तार हुए आतंकवादियों ने खुलासा किया कि मलिक जम्मू के भटिंडी इलाके में रह रहा है और वह शहर में एक बड़े आतंकी हमले की योजना बना रहा है. 

कुंजवानी से पकड़ा गया था आतंकी
मलिक को शनिवार को जम्मू के कुंजवानी इलाके में जम्मू और अनंतनाग पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए अभियान में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने आगे कहा कि 18 जनवरी को अनंतनाग में गिरफ्तार एक अन्य आतंकवादी अयाज भट से पूछताछ के दौरान इलाके में मलिक की उपस्थिति और उसकी योजनाओं के बारे में पता लगा था. पुलिस ने बताया, 'भट के किए खुलासे के बाद दो और आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें से एक पम्पोर का रईस मीर है और दूसरा शोपियां का रहने वाला शाकिर याटू है. आतंकियों के चार और सहयोगियों को भी इस दौरान धर दबोचा गया था.'

बड़े आतंकी हमले की योजना बना रहा था
गिरफ्तार हुए आतंकवादियों ने खुलासा किया कि मलिक जम्मू के भटिंडी इलाके में रह रहा है और वह शहर में एक बड़े आतंकी हमले की योजना बना रहा है. पुलिस ने आगे यह भी बताया, 'हिदायतुल्ला को जम्मू के कुंजवानी इलाके से दो पिस्तौल, ग्रेनेड, गोला-बारूद और अन्य गैर-कानूनी सामग्रियों के साथ गिरफ्तार किया गया. वह पुलवामा में पिछले साल हुए कार बम हमले के मामले में भी वांछित था. मलिक से पूछताछ जारी है और इसके संबंधित और भी गिरफ्तारियों के होने की संभावना है.' शोपियां जिले का ‘ए' श्रेणी का आतंकवादी हिदायतुल्लाह मलिक के कब्जे से एक पिस्तौल और ग्रेनेड जब्त किया गया. जम्मू के एसएसपी श्रीधर पाटिल ने कहा कि जब हम उसे गिरफ्तार करने पहुंचे तो उसने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया.

कौन है हिदायतुल्लाह मलिक
बता दें कि कश्मीर में पिछले दो सालों में पांच नए आतंकी संगठन टीआरएफ, पीएएफएफ, जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स, लश्कर ए मुस्तफा और कश्मीर टाइगर्स सक्रिय हैं. लश्कर ए मुस्तफा आतंकी संगठन की सक्रियता अगस्त 2020 के अंतिम सप्ताह के दौरान पहली बार कश्मीर घाटी में महसूस की गई थी. लश्कर ए मुस्तफा आतंकी संगठन का कमांडर हिदायतुल्ला शोपियां जिले का रहने वाला है. उसका कोड नाम हसनैन भी है. लश्कर ए मुस्तफा के आतंकवादियों ने नवंबर 2020 में शोपियां में जम्मू-कश्मीर बैंक की एक कैश वैन से 60 लाख रुपये लूटे थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Feb 2021, 11:06:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो