logo-image

अमेरिका में सबसे बड़ी जंगल की आग से लगभग 756,000 एकड़ जमीन को नुकसान

अमेरिका में सबसे बड़ी जंगल की आग से लगभग 756,000 एकड़ जमीन को नुकसान

Updated on: 29 Aug 2021, 02:20 PM

लॉस एंजिल्स:

डिक्सी फायर, इस साल अमेरिका में सबसे बड़ी जंगल की आग और कैलिफोर्निया के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी आग है, जो अब तक 48 प्रतिशत नियंत्रण के साथ 756,000 एकड़ से अधिक को झुलसा चुकी है।

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन (सीएएल फायर) के अनुसार, आग, जो 14 जुलाई को पैराडाइज से लगभग 10 मील उत्तर पूर्व में शुरू हुई थी, शनिवार की सुबह पांच काउंटियों में 756,768 एकड़ में फैल गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को सीएएल फायर के हवाले से कहा कि मध्य से उच्च ऊंचाई तक नमी की रिकवरी खराब थी, जिससे आग पूरी रात सक्रिय रूप से जलती रही।

कुछ निकासी आदेशों को चेतावनी में कम कर दिया गया है और कुछ चेतावनियों को हटा दिया गया है, जिससे कुछ निवासियों को अपने घरों और व्यवसायों में लौटने की इजाजत मिल गई है।

44 दिनों से सक्रिय डिक्सी फायर ने 1,275 संरचनाओं को नष्ट कर दिया और अभी भी बट्टे, प्लुमास, तेहामा, लासेन और शास्ता काउंटी में 11,833 संरचनाओं को खतरा हुआ।

अब तक तीन दमकलकर्मी घायल हुए हैं जिनमें किसी नागरिक के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.