News Nation Logo
Banner
Banner

चक्रवात गुलाब के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू

चक्रवात गुलाब के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Sep 2021, 09:45:01 PM
Landfall proce

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भुवनेश्वर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवात गुलाब के पहुंचने की प्रक्रिया शाम छह बजे ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम के बीच शुरू हुई।

भुवनेश्वर मौसम केंद्र ने एक ट्वीट में कहा, बादल बैंड ने तटीय क्षेत्रों को छुआ है और इस प्रकार उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के दक्षिण तटीय ओडिशा पर लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है। सिस्टम अगले 3 घंटों के दौरान कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच कलिंगपट्टनम के उत्तर में लगभग 25 किमी उत्तर में तटों को पार करेगा।

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक यू.एस. दास ने कहा कि तटीय क्षेत्र में हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 95 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। उन्होंने कहा कि चक्रवात का ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

इसके अलावा, रायगडा, मलकानगिरि, कोरापुट और नबरंगपुर जैसे जिलों में भी 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर ऊंचाई की ज्वार की लहरें भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम और गंजम जिलों के निचले इलाकों में जलमग्न होने की संभावना है।

विशेष राहत आयुक्त पी.के. जेना ने कहा, हम रायगडा, गजपति, गंजम और कोरापुट के जिला प्रशासन के संपर्क में हैं। अब तक, हमें उन जिलों में भारी बारिश या हवा के झोंके के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। हालांकि, गजपति जिले में कम से मध्यम बारिश की गतिविधि शुरू हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, दोपहर तक 16,000 से अधिक लोगों को निचले इलाकों और संवेदनशील इलाकों से निकाला गया है।

जेना ने कहा कि लगभग 600 गर्भवती, वृद्ध और विकलांग लोगों को भी संभावित प्रभावित जिलों में सुरक्षित आश्रय या अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि यह प्रणाली कल (सोमवार) दोपहर तक ओडिशा को पार कर जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Sep 2021, 09:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.