logo-image
लोकसभा चुनाव

लालू यादव की 'भाजपा भगाओ-देश बचाओ' महारैली के रंग में रंगा पटना, शामिल होंगे शरद यादव

बिहार की सत्ता से बाहर होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के खिलाफ 27 अगस्त को पटना में 'भाजपा भगाओ-देश बचाओ' नाम से एक रैली कर रहा है।

Updated on: 26 Aug 2017, 07:13 PM

highlights

  • लालू यादव की 'भाजपा भगाओ-देश बचाओ' महारैली के रंग में रंगा पटना
  • जेडीयू की चेतावनी के बाद लालू की रैली में शामिल होंगे पार्टी नेता शरद यादव

पटना:

बिहार की सत्ता से बाहर होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ 27 अगस्त को पटना में होने वाली 'भाजपा भगाओ-देश बचाओ' की रैली को सफल बनाने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। पटना शहर रैली के रंग में रंगा नजर आ रहा है। 

वहीं जनता दल यूनाइडटेड के नेता शरद यादव इस रैली में शामिल होंगे। 

जनता दल यूनाइटेड के बागी गुट के महासचिव जावेद रजा ने कहा कि नीतीश कुमार पिछले साल अप्रैल में पास राष्ट्रीय परिषद के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं, जिसमें उन्हें 'बीजेपी और आरएसएस मुक्त भारत' बनाने की मुहिम को आगे बढ़ाने का अधिकार दिया गया था।

गौरतलब है कि जेडीयू नेता के सी त्यागी साफ कर चुके हैं कि अगर यादव कल होने वाली आरजेडी की रैली में शामिल होते हैं तो मान लिया जाएगा कि उन्होंने पार्टी छोड़ दी है।

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान तक जाने वाली तमाम सड़कों और शहर के सभी चौक-चौराहों को बड़े-बड़े होर्डिग्स और बैनर-पोस्टर से पाट दिया गया है। इससे पहले यहां इतनी भारी तादाद में किसी पार्टी-रैली के प्रचार वाले होर्डिग और बैनर-पोस्टर नहीं लगे थे।

राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोगों को पटना लाने और वापस ले जाने के लिए पार्टी ने अपने खर्च पर तीन रेलगाड़ियों की सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।

बिहार में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद आरजेडी अब विपक्ष में है, इस कारण उनके समर्थकों के तेवर भी सरकार के खिलाफ बेहद गर्म हैं, ऐसे में पार्टी इस रैली के बहाने अपना शक्ति प्रदर्शन भी करेगी।

और पढ़ेंः पंचकूला हिंसा: राजनाथ ने लिया सुरक्षा जायजा, हरियाणा में तनाव लेकिन काबू में हालात

अपनी रैलियों को खास अंदाज में पेश करने के लिए प्रसिद्ध लालू इस रैली में भी कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते। यही कारण है कि अभी से ही पूरा पटना रैली के रंग में रंगा नजर आने लगा है।

रैली में भाग लेने आने वाले समर्थकों के भी आने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। आरजेडी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के आवासों पर समर्थकों के रहने और खाने-पीने सहित उनके मनोरंजन की भी खास व्यवस्था की गई है।

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित सरकारी आवास पर रैली को लेकर उत्सवी माहौल है। पूरे राज्य से कार्यकर्ता लालू के आवास पर पहुंचने लगे हैं। लालू आवास के बाहर आने वाले लोग ढोल-नगाड़े के बीच नाच रहे हैं।

रैली स्थल गांधी मैदान में भी रैली को लेकर लगभग सारी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने दावा किया कि यह रैली गांधी मैदान में आयोजित सभी रैलियों के भीड़ का न केवल रिकॉर्ड तोड़ेगी, बल्कि भविष्य में भी ऐसी रैली का आयोजन यहां नहीं हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस रैली में बिहार और झारखंड के अलावे अन्य राज्यों के भी राजद समर्थक पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

रैली की तैयारियों का जायजा लेने गांधी मैदान पहुंचे पूर्वे ने कहा कि लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव की अपील पर बड़ी संख्या में युवा भी इस रैली में भाग लेने आने वाले हैं।

इधर, पटना पुलिस भी इस रैली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने में जुटी है। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा, 'एक योजना के तहत शहर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। शहर में चार हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी कैमरे से पटना के भीड़ भाड़ वाले इलाके सहित पूरे गांधी मैदान की मॉनिटरिंग की जाएगी। रैली में सादे लिबास में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है।'

महाराज ने बताया कि राजधानी में 20 जगहों पर पार्किंग स्पॉट बनाया गया है तथा गांधी मैदान में विशिष्ट अतिथियों और आम लोगों के प्रवेश के लिए भी खास व्यवस्था की गई है।

और पढ़ेंः बिहार बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए पीएम मोदी ने की 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा