logo-image

सोनिया गांधी से मिले लालू-नीतीश, BJP को लेकर इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा, हमें बीजेपी को हटाना है और देश को बचाना है. उसके लिए हम सभी को एक साथ आना होगा जिस तरह से हमने बिहार में बीजेपी को हटाया था.

Updated on: 25 Sep 2022, 08:08 PM

दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (lalu Prasad Yadav) रविवार को यहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की, ताकि 2024 के आम चुनावों में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट किया जा सके. सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास पर हुई बैठक को विपक्षी एकता बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस और कुछ क्षेत्रीय दलों के बीच मतभेदों को सुलझाने के प्रयास जारी हैं, जो परंपरागत रूप से आपस में भिड़ते रहे हैं. अगस्त में बिहार में सरकार बनाने के लिए भाजपा से नाता तोड़ने और राजद और कांग्रेस से हाथ मिलाने के बाद से कुमार की गांधी से यह पहली मुलाकात थी. 

ये भी पढ़ें भ्रष्टाचार पर नड्डा ने केरल सरकार को घेरा, बोले- राज्य को कर्ज के जाल में फंसा रही सरकार


बैठक के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा, हमें बीजेपी को हटाना है और देश को बचाना है. उसके लिए हम सभी को एक साथ आना होगा जिस तरह से हमने बिहार में बीजेपी को हटाया था. हमारी सोनिया गांधी से बातचीत हुई है. कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलने के बाद उन्होंने हमें 10-12 दिनों के बाद फिर से मिलने के लिए कहा है. सोनिया गांधी और दोनों राजनीतिक दिग्गजों के बीच यह पहली बातचीत हुई है जिसे 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी खेमे को एकजुट करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. यह बैठक पांच वर्षों में तीन दलों - कांग्रेस, जद (यू) और राजद के प्रमुखों के बीच पहली आधिकारिक बैठक थी.

रिपोर्टों के अनुसार, यादव और कुमार तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), हरियाणा में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD), आंध्र प्रदेश में युवजना श्रमिका रायथू (YSR) कांग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी (BSP), उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा), ओडिशा के बीजू जनता दल (बीजद), और जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) से संपर्क कर सकते हैं. 
इससे पहले नीतीश कुमार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कई शीर्ष विपक्षी नेताओं के साथ रविवार दोपहर हरियाणा के फतेहाबाद में एक इनेलो रैली में भाग लिया.