News Nation Logo
Banner
Banner

लखीमपुर के पलिया में पहुंचे राहुल-प्रियंका, किसान लवप्रीत के परिवारों से मिले

लखीमपुर खीरी में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के बाद का विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. विपक्षी नेता लगातार लखीमपुर खीरी पहुंचने की कोशिश में हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 06 Oct 2021, 08:27:54 PM
rahul priyanka

राहुल गांधी पहुंचे लखनऊ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

lakhimpur kheri violence live updates: लखीमपुर खीरी में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के बाद का विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. विपक्षी नेता लगातार लखीमपुर खीरी पहुंचने की कोशिश में हैं. राहुल गांधी ने भी आज सीएम भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी के साथ लखीमपुर जाने का ऐलान किया है, लेकिन यूपी प्रशासन ने उनको इजाजत नहीं दी है. दूसरी तरफ बुधवार को चौथे किसान का भी अंतिम संस्कार हो गया है. इससे पहले तीन किसानों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. इस दौरान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया है.

AAP के संजय सिंह और राघव चड्ढा लखीमपुर खीरी के पलिया तहसील के चौखड़ा गांव के मृतक किसान लवप्रीत के घर पहुंचे. 

लखीमपुर के पलिया में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पीड़ित परिवार से मुलाकात कर रहे हैं.

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी लखीमपुर के पलिया पहुंचे. वे पलिया के चौखड़ा गांव जा रहे हैं. मृतक किसान लवप्रीत के परिजनों से मिलने जा रहे हैं.

थोड़ी देर में पलिया पहुंचेंगे राहुल-प्रियंका


चौखड़ा फार्म में पीड़ितों से मिलेंगे दोनों नेता


7 गाड़ियों को जिला प्रशासन ने अनुमति दी


बाकी गाड़ियों को बॉर्डर पर ही रोकेगी पुलिस।

लखीमपुर जा रहे कांग्रेस नेता सचिन पायलट और आचार्य प्रमोद कृष्णम को मुरादाबाद में पुलिस ने हिरासत में लिया है. सचिन पायलट ने कहा पुलिस हमें लेकर जा रही है और पूछने पर बता नहीं रही है कि कहां लेकर जा रही है. 

राहुल-प्रियंका गांधी लखीमपुर खीरी पहुंच गए हैं. अब पीड़ित परिवारों से मिलेंगे.

पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री परगट सिंह ने कहा कि गुरुवार सुबह 10:00 बजे पंजाब की पूरी सरकार के मंत्री और विधायक मोहाली एयरपोर्ट चौक से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होंगे. पंजाब से 10 हजार के करीब गाड़ियों का काफिला जाएगा. एयरपोर्ट चौक से आगे के लिए रवाना होंगे. पूरे पंजाब से वर्कर इसमें शामिल होंगे. पंजाब कैबिनेट के मंत्री और सभी एमएलए शामिल होंगे. नवजोत सिंह सिद्धू और तमाम मंत्री इसकी अगुवाई करेंगे. 

राहल प्रियंका के काफिले में 17 गाड़िया को मंजूरी
1- राहुल गांधी
2- प्रियंका गांधी
3- मुख्यमंत्री भूपेंद्र बघेल
4- मुख्यमंत्री चन्नी 
5- दीपेंद्र हुड्डा
6- रणदीप सुरजेवाला 
इन सभी को परमिशन के बाद लखीमपुर रवाना किया गया है

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया कांड में आप आदमी पार्टी के संजय सिंह दिव्यांगत पत्रकार रमन कश्यप के घर पहुंचे. उन्होंने परिजनों से मुलाकात की और परिजनों से बात की. उन्होंने हर संभव ममद की बात की है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने लखीमपुर में पीड़ित परिवारों से बात की है.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि राहुल गांधी सीतापुर पहुंचे हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाक़ात के बाद दोनों लोग लखीमपुर शहीद किसानों के परिवारों से मुलाकात करने जाएंगे. 


जय जवान, जय किसान


राहुल गांधी के साथ भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह भी मौजूद हैं. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सीतापुर पहुंच गए हैं. प्रियंका गांधी से मिलने के लिए राहुल गांधी पहुंचे. 

सीतापुर में गिरफ्तार प्रियंका गांधी को रिहा कर दिया गया है. अब प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के साथ लखीमपुर खीरी जाएंगी. 

अब राहुल गांधी लखनऊ से सीतापुर निकल गए हैं. वे बहराइच भी जा सकते हैं.

राहुल गांधी थोड़ी देर में सीतापुर पहुंचेंगे. इसके बाद वे प्रियंका गांधी के साथ लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होंगे.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को लेकर राहुल गांधी ने लखनऊ एयरपोर्ट पर अनशन किया. लखनऊ कमिश्नर डी के ठाकुर ने राहुल गांधी के आरोपों को खारिज किया. 

राहुल गांधी एयरपोर्ट से बाहर निकले, सीतापुर होते हुए जाएंगे लखीमपुर

लखनऊ एयरपोर्ट पर धरने पर बैठे राहुल गांधी

राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी एवं केसी वेणुगोपाल के साथ लखनऊ एयरपोर्ट पर धरने पर बैठे.


लखीमपुर खीरी की घटना में जांच में मदद के लिए एक मोबाइल नम्बर और E Mail भी जारी किया गया है. जो मदद करना चाहे, सबूत और जानकारी साझा कर सकते हैं- ADG LO प्रशांत कुमार

राहुल गांधी पहुंचे लखनऊ

राहुल गांधी के साथ छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल हैं

राहुल गांधी पहुंचे लखनऊ, प्रशासन ने दी प्रियंका से मिलने की इजाजत

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद वापस गृहमंत्रालय पहुंचे

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को लखीमपुर जाने की मिली इजाजत. संजय सिंह समेत बाकी नेताओं को यूपी पुलिस अपनी निगरानी में ले जा रही है लखीमपुर. सभी नेताओं को पीड़ित परिवार से मिलाया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा विपक्ष के प्रतिनिधिमंडलों को लखीमपुर जाने की अनुमति दे दी गई है. भीड़ ले जाने की अनुमति नही है, हर दल के सिर्फ पांच-पांच लोगों को अनुमति है.

सीतापुर - सूत्रों के मुताबिक थोड़ी देर में प्रियंका की हो सकती रिहाई, DM और SP गेस्ट हाउस में मौजूद , प्रियंका गांधी से कर रहे बातचीत. 

राकेश टिकैत आज 3 बजे लखीमपुर खीरी गुरद्वारे में करेंगे प्रेस कांफ्रेस

सीतपुर जा सकेंगे राहुल

राहुल गांधी को ले करके कोई पाबंदी नहीं है. वह जहां जाना चाहे जा सकते हैं. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने फोन पर बताया. सीतापुर जाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से राहुल गांधी को फ्लीट दी गई. यानी राहुल गांधी को सीतापुर जाने की इजाजत मिल गई. हालांकि सूत्र कह रहे हैं कि राहुल गांधी सिर्फ प्रियंका गांधी से ही मिल सकेंगे. 

सचिन पायलट का काफिला NH-9 डासना होते हुए आगे की तरफ हुआ रवाना.

सचिन पायलट और प्रमोद कृष्णम का काफिला यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर से आगे की तरफ रवाना हुआ. इस दौरान प्रमोद कृष्णम ने खास बातचीत में कहा यह लोकतंत्र की हत्या है लेकिन हम सीतापुर जा कर रहेंगे. सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर जमा हो गए जिसके बाद कार्यकर्ताओं ने जमकर बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी की. सचिन पायलट ने भी मीडिया से बात करते हुए यह कहा प्रियंका गांधी के साथ जो किया गया है वह लोकतंत्र की हत्या है हम सीतापुर जाएंगे प्रियंका गांधी को 72 घंटे से ज्यादा का समय हिरासत में हो चुका हैं. 

हापुड़ छिजारसी टोल प्लाजा पर रोका जाएगा सचिन पायलट का काफिला. हापुड़ पुलिस अलर्ट. 

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी दिल्ली पहुंचे. 


राहुल गांधी के लखनऊ से आने से कांग्रेसी नेता एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं. कांग्रेसी प्रवक्ता अखिलेश प्रताप ने कहा कि राहुल गांधी 3 लोगों के साथ पहुंचेंगे और यकीनन लखीमपुर जायेंगे.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जाम

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का लगा जाम

तीन गाड़ियों को आगे जाने के लिए दी गई इजाजत. सचिन पायलट, प्रमोद कृष्णम और सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों की गाड़ी को आगे जाने की दी गई परमिशन

सचिन पायलट के काफिले को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर रोका गया

यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचा सचिन पायलट का काफिला बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी बॉर्डर पर पहुंचे. सचिन पायलट के साथ प्रमोद कृष्णम भी गाड़ी में मौजूद. सीतापुर जाने के लिए निकलें है सचिन पायलट 

संबित पात्रा ने कहा कि लखीमपुर में जो हुआ वह काफी चिंताजनक है. राहुल गांधी भ्रमजाल फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.

राहुल गांधी का बयान गैर जिम्मेदाराना

संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी ने एक बार फिर गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है. राहुल गांधी ने वही किया जो वह हर बार करते हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस लोगों को भड़का रही है. 

राहुल गांधी के आरोपों का जवाब दे रहे बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा दे सकते हैं इस्तीफा 

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा इस्तीफा दे सकते हैं. वहीं उनके बेटे मोनू मिश्रा के न्यायालय में सरेंडर कराने की तैयारी में है. लखनऊ के दिग्गज अधिवक्ता सरेंडर कराने की प्रक्रिया हेतु आरोपी के संपर्क में हैं. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं. 

सिद्धार्थ नाथ सिंह -कांग्रेस में राहुल गांधी ने शुरू किया है मैं भी हूं ना, अब इनकी देखा देखी दूसरे कांग्रेसी भी आएंगे. लखीमपुर में स्थिति नियंत्रण के बाद राजनीतिक दलों के लोग लखीमपुर जा सकते हैं. गिरफ्तारी और करवाई जल्दी होगी. 

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि एक-एक परिवार ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट को स्वीकार किया उसके बाद अंतिम संस्कार हुआ. जब किसान यूनियन के एक नेता ने प्रेस कांफ्रेंस की समझौता हो गया इसके बावजूद युवराज और उनकी बहन प्रियंका बयानबाज़ी कर रहे हैं. 

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि माहौल बिगाड़ने के लिए अनुमति नही दी जा सकती. आज कांग्रेस के युवराज को जोश आया कि बहन तो है ही मैं भी पर्यटन पर निकल लूं. युवराज शायद भूल गए कि सिखों पर नरसंहार कांग्रेस में हुआ था,तब भाजपा सिख समुदाय के साथ खड़ी थी. जब आपको कुछ पता नही तो क्यों उछाल रहे हो. 

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि लखीमपुर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. हमारी सरकार संवेदनशील सरकार है. योगी सरकार सच सामने लाने लाने के लिए प्रतिबद्ध है. कानून अपना काम करेगा. विपक्ष इस संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति कर रहा है. 

सिद्धार्थ नाथ ने कहा कि सबसे बड़ा नरसंहार इमरजेंसी के दौरान था. कई बेगुनाहों की जान चली गई. उन्होंने कहा कि लखीमपुर की घटना पर दुख है. इस मामले में जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा. 

सिद्धार्थनाथ सिंह की प्रेस कांफ्रेंस शुरु

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की प्रेस कांफ्रेंस शुरू, राहुल गांधी के आरोपों का दे रहे जवाब

गाजियाबाद में लगाई गई धारा-144

गाजियाबाद में धारा 144 लगाई गई. गाजियाबाद जिला प्रशासन का कहना सचिन पायलट सहित चार लोगों को आगे जाने की इजाजत दी जाएगी. अगर इससे ज्यादा लोग आगे जाएंगे तो उनको रोका जाएगा.. धारा 144 लगी हुई है उल्लंघन करने पर कार्यवाही भी की जाएगी.

काग्रेस नेता सचिन पायलट और प्रमोद कृष्णम के काफिले को रोकने की तैयारी. गाजियाबाद पुलिस प्रशासन अलर्ट. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की रफ्तार पर लगा ब्रेक. एक-एक गाड़ी को चेक करने के बाद ही जाने दिया जा रहा आगे. यूपी बॉर्डर से आगे नहीं जाने दिया जाएगा सचिन पायलट का काफिला. बॉर्डर पर ही सचिन पायलट प्रमोद कृष्णम और कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले सकती है गाजियाबाद पुलिस. 

सहारनपुर में पुलिस व कांग्रेसी नेताओं की तीखी झड़प

लखीमपुर कूच कर रहे प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता शशि वालिया और उनके दर्जनों समर्थकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार. पुलिस के साथ हुई धक्का मुक्की. कल रात से ही हाउस अरेस्ट थे शशि वालिया

राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस के जवाब में सरकार की ओर से यूपी सरकार के मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह करेंगे प्रेस कांफ्रेस. 11.15 पर आवास पर होगी प्रेस कांफ्रेंस. 

एसपी अजयपाल शर्मा भेजे लखीमपुर से पीलीभीत

एसपी 112 अजय पाल शर्मा को लखीमपुर के बाद पीलीभीत भेजा गया. लखीमपुर खीरी में हालात बिगड़ने के बाद स्पेशल ड्यूटी पर बुलाए गए थे आईपीएस अजय पाल शर्मा. खीरी में कानून व्यवस्था बनाये रखने में भी निभाया अहम रोल, अब स्पेशल ड्यूटी पर पीलीभीत भेजे गए. 

गृह राज्य  मंत्री अजय मिश्रा के बेटे की हो सकती है गिरफ्तारी. प्रशासन के दबाव के बाद हो सकती है कार्रवाई - सूत्र

लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू है यह केवल 5 लोगों को रोकती है, हम 3 लोग जा रहे हैं. हमने उनको चिट्ठी लिख दिया है. विपक्ष का काम दबाव बनाने का है ताकि कार्रवाई हो : कांग्रेस नेता राहुल गांधी


सिद्धू ने यूपी पुलिस पर लगाया आरोप

नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर कहा कि 54 घंटे बीतने के बाद भी ना तो प्रियंका गांधी को अभी तक छोड़ा गया है और ना ही अभी किसी भी कोर्ट में पेश किया गया है. उन्होंने ट्वीट कर बीजेपी और यूपी पुलिस पर आरोप लगाए हैं. 


बहराइच में भी इंटरनेट सेवाएं बंद

लखीमपुर से सटे जिलों में भी इंटरनेट सेवाएं बंद. सीतापुर के बाद अब बहराइच में भी इंटरनेट सेवाएं बंद

लखीमपुर कांड को लेकर अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा से पूछताछ की जाएगी.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने कहा पूरा ऑडियो नहीं चलाया जा रहा है. मैंने कभी भी किसानों के खिलाफ कोई अपशब्द नहीं कहा. मेरा बेटा कार में नहीं था. कार पर हमले के बाद चालक घायल हो गया, कार ने संतुलन खो दिया और वहां मौजूद कुछ लोगों के ऊपर दौड़ गई. मैंने जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. निष्पक्ष जांच होनी चाहिए.

अजय मिश्रा टेनी ने बताया पार्टी आलाकमान ने मुझे तलब नहीं किया है. मेरे पास कुछ काम हैं इसलिए मैं आज रात या कल तक दिल्ली पहुंच जाऊंगा.

इंटरनेट सेवा फिर से बंद

आज फिर लखीमपुर और सीतापुर में भी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद करने आदेश दिया। सीतापुर की सीमाओं को सील किया गया है। सीतापुर में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है। VIP मूवमेंट को देखते हुए पुलिस पूरी तरह चौकन्नी है।

राहुल गांधी के विरोध में लखनऊ में लगीं होर्डिंग्स


सिख समुदाय ने राहुल गांधी के दौरे को लेकर आक्रोश जताया। राहुल गांधी के लखनऊ आने से पहले जगह-जगह होर्डिंग्स दिखाईं दीं। राहुल गांधी को 1984 दंगो की याद दिलाने के साथ पोस्टर्स में लिखा "नही चाहिए सहानुभूति"। कुछ होर्डिंस पर लिखा कि खून से भरा दामन तुम्हारा, तुम क्या साथ दोगे हमारा।  

मेरा बेटा कार में नहीं था: टेनी 

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि मेरा बेटा कार में नहीं था। कार पर हमला करने के बाद, चालक घायल हो गया, कार अपना संतुलन खो बैठी और वहां मौजूद कुछ लोगों के ऊपर चढ़ गई। मैंने उन लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है जिन्होंने अपनी जान गंवाई है। इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए।


रॉबर्ट वाड्रा का आरोप- यूपी पुलिस ने प्रियंका के साथ की हाथापाई

रॉबर्ट वाड्रा ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखीमपुर खीरी में हिंसा के शिकार लोगों के परिवारों से मिलने जा रहीं उनकी पत्नी और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ हाथापाई और बदसलूकी की।

First Published : 06 Oct 2021, 09:19:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.