News Nation Logo

मंत्री टेनी के घर पर नोटिस चिपकाया, कल होगी आशीष मिश्रा से पूछताछ Live

Lakhimpur Live Updates: लखीमपुर खीरी में हुई हिंसक झड़प पर राजनीति जोरों पर है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बाद आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा भी पीड़ितों से मिलने पहुंचेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Oct 2021, 01:30:18 PM
Navjot Singh Sidhu

सिद्धू का काफिले के साथ लखीमपुर मार्च, यूपी बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा (Photo Credit: ANI)

लखीमपुर :

Lakhimpur Live Updates: लखीमपुर खीरी में हुई हिंसक झड़प पर राजनीति जोरों पर है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बाद आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा भी पीड़ितों से मिलने पहुंचेंगे. दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लिया है. जिसकी आज सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस एनवी रमणा, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की पीठ सुनवाई करेगी. दो दिन पहले ही दो वकीलों ने चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखकर लखीमपुर खीरी में हुई इस वीभत्स घटना की न्यायिक जांच अपनी निगरानी में कराने के आदेश पारित करने की गुहार लगाई. मामले से जुड़ी हर अपडेट के लिए जुड़े रहिए www.newsnationtv.com के साथ...

उत्तर प्रदेश पुलिस ने केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के लखीमपुर खीरी स्थित आवास के बाहर नोटिस चस्पा कर उनके बेटे आशीष मिश्रा को हिंसा के सिलसिले में आठ अक्टूबर को पेश होने को कहा है.


लखीमपुर खीरी केस में आशीष मिश्रा को कल पूछताछ के लिए बुलाया गया

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी लखीमपुर खीरी पहुंचे और मृतक किसान लवप्रीत सिंह, नकछत्र सिंह और पत्रकार रमन कश्यप के परिजनों से मुलाकत की. अखिलेश यादव ने कहा कि जब तक मंत्री का बेटा और मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा गिरफ्तार नहीं होता और मंत्री अजय टेनी का इस्तीफा नहीं होता तब तक इस हत्याकांड में इंसाफ नहीं हो सकता है.

BSP महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने आज लखीमपुर खीरी में मृतक किसानों के परिजनों और पत्रकार रमन कश्यप के परिजनों से मुलाकत की. सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि लखीमपुर कांड में इंसाफ नहीं हुआ है. आरोपी अब तक गिरफ्तार नहीं हुआ है. मंत्री का इस्तीफा होना चाहिए, घायलों का उचित इलाज हो, तभी इंसाफ होगा,

लखीमपुर खीरी जा रहे हरीश रावत को भी हिरासत में लिया गया.

लखीमपुर खीरी जा रहे नवजोत सिंह सिद्धू को हिरासत में लिया गया है.

यूपी सरकार के सूत्र लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. पुलिस ने हिंसा स्थल पर गोलियों के खोखे भी बरामद किए हैं. 


लखीमपुर खीरी जा रहे नवजोत सिंह सिद्धू को सहारनपुर में रोक लिया गया है. 

शामली प्रशासन ने हरियाणा बॉर्डर किया सील. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा कार्यकर्ताओं के साथ जाना चाहते हैं लखीमपुर खीरी. पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा कार्यकर्ताओं के साथ कैराना बॉर्डर पर धरने पर बैठे. 

लखीमपुर पहुंचे अखिलेश यादव

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी पहुंचकर चोखड़ा फार्म में मृत किसान लवप्रीत के परिजनों से की मुलाकात. 

आशीष मिश्रा कहां है, नहीं पता- आईजी लक्ष्मी सिंह

आईजी लक्ष्मी सिंह का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा है कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की तलाश जारी है और उनको गिरफ्तार किया जाएगा. लक्ष्मी सिंह का बयान इस तरफ भी इशारा करता है कि पुलिस को यह जानकारी नहीं है कि आशीष मिश्रा फिलहाल कहां हैं. 

प्रियंका गांधी लखनऊ से बहराइच के लिए रवाना. बड़ी संख्या में समर्थक प्रियंका गांधी के साथ मौजूद

मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल पहुंचे यूपी हरियाणा बॉर्डर. नवजोत सिद्धू के काफिले को रोकने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार

लखीमपुर खीरी पहुंचा उत्तर प्रदेश का अल्पसंख्यक आयोग

उत्तर प्रदेश का अल्पसंख्यक आयोग का प्रतिनिधिमंडल लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचा. राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सिख प्रतिनिधि परविंदर सिंह ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हमें बुलाकर बात की थी. उनका निर्देश था कि आयोग को जाना चाहिए. दिवंगत पत्रकार के घर भी जाना चाहता हूं.'

बसपा महासचिव लखीमपुर के लिए रवाना

नवजोत सिंह सिद्धू पहुंचे जीरकपुर, यही से काफिला लखीमपुर के लिये निकलेगा. 

लखीमपुर कांड पर SC में सुनवाई कल तक के लिए टली

लखीमपुर मामले में  सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल यानी शुक्रवार तक के लिए टल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इस मामले को जनहित याचिका के तहत रजिस्टर करने को कहा गया था, लेकिन कुछ गलतफहमी की वजह से इसे स्वतः संज्ञान में डाल दिया गया. 

चीफ जस्टिस ने अमृत पाल सिंह खालसा का लिखा एक मैसेज पढ़ा. मैसेज में बताया गया था कि लवप्रीत की मौत के बाद उनकी मां गम्भीर हालत में है. कोर्ट ने कहा कि उन्हें तुरंत नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया जाए, उचित चिकित्सा की सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से स्टेटस रिपोर्ट दायर करने को कहा. कोर्ट ने कहा कि  सरकार रिपोर्ट में साफ-साफ उल्लेख करे कि कितने लोगों को आरोपी बनाया गया है और अभी तक कितने लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

गरिमा प्रसाद यूपी सरकार की ओर से पेश हुईं उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है. हम उचित जांच करेंगे. FIR दर्ज हुई है. हम स्टेटस रिपोर्ट दायर करेंगे. 

वकील त्रिपाठी बोले - ये मूल अधिकारों के उल्लंघन का मामला है. यूपी सरकार ने ज़रूरी कदम नहीं उठाए.

वकील शिव कुमार त्रिपाठी अभी सिर्फ इतना बोल पाए हैं कि किसानों की मौत हुई. ये साफ तौर पर प्रशासन की विफलता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हमने रजिस्ट्री को इन दोनों पत्र को PIL के तौर पर रजिस्टर्ड करने को कहा था पर उन्होंने स्वतः संज्ञान के तौर पर  दर्ज कर लिया. इसमें भी कोई दिक्कत नहीं है.

चीफ जस्टिस - हमें इस मामले में दो पत्र याचिकाएं भेजी गई थी.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच कर रही है सुनवाई. 

लखीमपुर हिंसा मामले की जांच शुरू. एडीशनल एसपी के नेतृत्व में जांच शुरू. जिला स्तरीय कमेटी ने जांच शुरू की. 2 सीओ और 3 इंस्पेक्टर कमेटी में शामिल. 

पीड़ितों को न्याय नहीं मिला, मंत्री को किया जाएग बर्खास्त - प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने आज कहा कि लखीमपुर कांड के दोषियों को अभी तक न्याय नहीं मिला, न्याय कैसे मिलेगा अगर वे गृहराज्य मंत्री रहेंगे. ये सब उनके अंडर आता है न. जबतक वे बर्खास्त नहीं होंगे निष्पक्ष जांच कौन करेगा? तीनों परिवारों ने एक ही बात कही कि मुआवजे से मतलब नहीं है, हमें न्याय चाहिए. 

रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव न्यायिक जांच

हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे लखीमपुर मामले की जांच. 2 महीने में देंगे मामले की पूरी रिपोर्ट. लखीमपुर होगा मुख्यालय, सरकार ने एक सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग बनाया. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है.

यूपी सरकार की ओर से अल्पसंख्यक आयोग का प्रतिनिधिमंडल लखीमपुर पहुंचा

सतीश चंद्र मिश्रा लखीमपुर रवाना

बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा लखीमपुर के लिए निकले

यूपी सरकार ने लखीमपुर खीरी जिले में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा की जांच के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश प्रदीप कुमार श्रीवास्तव  नियुक्त किया है. आयोग को इस पर रिपोर्ट देने के लिए दो महीने का समय दिया गया है.

लखीमपुर जाने के लिए आज पंजाब से कांग्रेस के नेताओं का काफिला रवाना होगा. जिसकी अगुवाई नवजोत सिंह सिद्धू करेंगे. कांग्रेस का दावा है कि सैकड़ों गाड़ियों का काफिला यूपी में दाखिल होगा. काफ़िले में तमाम मंत्री विधायक और कांग्रेस के कार्यकर्ता शामिल रहेंगे.

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर  चीफ जस्टिस एन वी रमना की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच सुनवाई करेगी. चीफ जस्टिस के आलावा जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस  हिमा कोहली  बेंच के सदस्य हैं. सुप्रीम कोर्ट स्वतः संज्ञान लेते हुए केस का टाइटल 'वायलेंस इन लखीमपुर खीरी लीडिंग टू लॉस ऑफ लाइफ' रखा गया है.

राहुल गांधी एयरपोर्ट के लिए होटल से निकले. राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. वह राहुल को एयरपोर्ट छोड़ने जा रही हैं. 

बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा जाएंगे लखीमपुर. लखीमपुर खीरी जाएंगे महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा 10 बजे लखनऊ से लखीमपुर रवाना होंगे. मृतक किसानों के पीड़ित परिजनों से करेंगे मुलाकात.

प्रियंका गांधी ब्रेकफास्ट पर राहुल से मिलने होटल पहुंची

प्रियंका गांधी से मुलाकात के बाद राहुल गांधी 10:30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे उनकी फ्लाइट बुक हो चुकी है. राहुल से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी बहराइच जा सकती हैं.

दो वकीलों ने उच्चतम न्यायालय को पत्र लिखकर शीर्ष अदालत की निगरानी में इस मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने का अनुरोध किया था. वकीलों ने पत्र को जनहित याचिका के तौर पर लेने का भी अनुरोध किया था. 

लखीमपुरखीरी की घटना के खिलाफ राजस्थान कांग्रेस के नेता आज से फिर सड़कों पर उतरेंगे. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने 11 बजे भरतपुर जिले के ऊंचा नगला बॉर्डर से लखीमपुरखीरी तक पैदल मार्च निकालेंगे.

आज सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

लखीमपुर खीरी हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है. इस मामले में चीफ जस्टिस आज मामले की सुनवाई करेंगे. 

अखिलेश यादव का लखीमपुर दौरा आज

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं. वह दोपहर एक बजे किसान नक्षत्र सिंह को श्रद्धांजलि एवं परिवार से शोक संवेदना प्रकट करने उनके आवास ग्राम लहबड़ी थाना धौरहरा जाएंगे. इसके बाद पत्रकार रमन कश्यप को श्रद्धांजलि एवं परिवार से शोक संवेदना प्रकट करने उनके आवास निघासन जाएंगे. यहां से किसान लवप्रीत सिंह को श्रद्धांजलि एवं परिवार से शोक संवेदना प्रकट करने उनके आवास पलिया जाएंगे.

First Published : 07 Oct 2021, 08:15:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.