logo-image

लद्दाख : देपसांग में घुसा चीन, बड़ी संख्या में तैनात किए सैनिक

ऐसे में कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है.

Updated on: 25 Jun 2020, 08:03 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में तनाव को कम करने की कोशिशें लगातार जारी है. इस बीच खबर है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उत्तर में देपसांग (Depsang) इलाके में भी चीन की सेना भारत की सीमा में घुस गई है. ऐसे में कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, हिंसा वाली जगह फिर लगाए टेंट

कहां है देपसांग?

ये इलाका दौलत बेग ओल्डी के अहम हवाई पट्टी से दक्षिण-पूर्व में 30 किलोमीटर दूर है. ये एक बॉटलनेक इलाका है. यहां इसे वाई-जंक्शन भी कहा जाता है. इसका 18 किलोमीटर का इलाका भारतीय सीमा में है. मीडिया में आई जानकारी के अनुसार चीन ने यहां बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर दिए हैं. इसके अलावा यहां सेना के भारी वाहन और सैन्य उपकरण भी देखे गए हैं. अखबार के मुताबिक सेना ने इस खबर की न तो पुष्टि की है और ही इनकार किया है.

साल 2013 में भी यहां हुई थी झड़पबता दें कि देपसांग में ही साल 2013 में चीन ने कई टेंट लगा लिए थे. दोनों देशों के सैनिकों के बीच यहां झड़प भी हुई थी. बाद में बातचीत के बाद मामला सुलझ गया था और चीन के सैनिक वापस अपनी जगह चले गए थे. इसके बाद भारतीय सेना ने नया पेट्रोलिंग बेस तैयार किया था.

बातचीत के लिए तैयार!

इस बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि भारत, रूस और चीन को अपने रिश्तों के समग्र हितों की रक्षा के लिए द्विपक्षीय संबंधों के 'संवेदनशील मुद्दों' को सही तरीके से संभालना चाहिए और ठीक तरीके से इससे निपटना चाहिए. चीन ने भारत के साथ जारी द्विपक्षीय मुद्दों को भी सही तरीके से निपटाए जाने पर प्रतिबद्धता जाहिर की.