logo-image

श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने ईश्रम पोर्टल के नए फीचर्स लॉन्च किए

श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने ईश्रम पोर्टल के नए फीचर्स लॉन्च किए

Updated on: 24 Apr 2023, 06:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को ई-श्रम पोर्टल में नई सुविधाओं (फीचर्स) की शुरूआत की, जो पोर्टल की उपयोगिता को बढ़ाएगी और असंगठित श्रमिकों के लिए पंजीकरण को आसान बनाएगी।

नई सुविधाओं में ई-श्रम पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों के परिवार का विवरण संलग्न करना शामिल है। यह सुविधा उन श्रमिकों को बच्चों की शिक्षा और महिला-केंद्रित योजनाओं को प्रदान करने में मदद करेगी जो अपने परिवार के साथ बड़े शहरों में चले गए हैं।

इसके अलावा, ईश्रम पर पंजीकृत निर्माण श्रमिकों (कंस्ट्रक्शन वर्कर्स) के डेटा को संबंधित भवन और अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) कल्याण बोर्ड के साथ साझा करने पर एक नई सुविधा को संबंधित बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के साथ ईश्रम निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण और उनके लिए योजनाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जोड़ा गया है।

ईश्रम पंजीकृत कर्मचारी ईश्रम पोर्टल के माध्यम से रोजगार के अवसर, स्किलिंग, अप्रेंटिसशिप, पेंशन योजना, डिजिटल स्किलिंग और राज्यों की योजनाओं से जुड़ सकते हैं। यादव ने औपचारिक रूप से राज्यों के साथ ईश्रम डेटा साझा करने के लिए डेटा शेयरिंग पोर्टल (डीएसपी) भी लॉन्च किया।

डेटा साझाकरण पोर्टल ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा या कल्याणकारी योजनाओं के लक्षित कार्यान्वयन के लिए सुरक्षित तरीके से संबंधित राज्यों के साथ ई-श्रम लाभार्थियों के डेटा को साझा करने की अनुमति देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.