logo-image

बिपरजॉय के खतरे के बीच कच्छ में भूकंप आया

बिपरजॉय के खतरे के बीच कच्छ में भूकंप आया

Updated on: 14 Jun 2023, 10:05 PM

कच्छ:

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के मंडराते खतरे के बीच बुधवार को कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। भूकंप कच्छ के भचाऊ से 5 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में आया।

रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके शाम करीब 5.15 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 23.291 के अक्षांश और 70.293 के देशांतर पर 18.5 किलोमीटर की गहराई में था। यह जानकारी गुजरात सरकार के भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान ने दी है।

ज्ञात हो कि पिछले महीने कच्छ में 4.2 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप भारत-पाकिस्तान सीमा के पास कच्छ के खावड़ा क्षेत्र में आया था।

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा हुई है।

स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (एसईओसी) के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में सौराष्ट्र और कच्छ जिलों के 54 तालुकों में 10 मिमी से अधिक बारिश हुई है। देवभूमि द्वारका, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर और जूनागढ़ जिलों में विशेष रूप से भारी बारिश देखी गई।

एसईओसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित क्षेत्रों में देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका में सबसे अधिक 121 मिमी वर्षा दर्ज की गई, वहीं द्वारका में 92 मिमी और कल्याणपुर में 70 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भूकंप और भारी वर्षा ने कच्छ के निवासियों के सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा दिया है, जो पहले से ही चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव की तैयारी कर रहे हैं।

अधिकारी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और प्रभावित आबादी की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.