logo-image

कश्मीर : युवा बंदूकों को कह रहे ना, सामान्य स्थिति से पाकिस्तान परेशान

कश्मीर : युवा बंदूकों को कह रहे ना, सामान्य स्थिति से पाकिस्तान परेशान

Updated on: 21 Dec 2021, 12:35 AM

नई दिल्ली/श्रीनगर:

कश्मीरी युवा बंदूकों को ना कह रहे और जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति के लौट आने से नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार बैठे आतंकवादी आका बेचैन हैं।

जम्मू-कश्मीर को जलाए रखने की उनकी योजना चरमरा रही है। वे आतंकवाद को जीवित रखने के लिए अन्य साधनों की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में आतंकी समूहों में स्थानीय भर्ती घट रही है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, पिछले 33 दिनों के दौरान श्रीनगर में तीन पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए हैं और शहर में और भी विदेशी आतंकियों के मौजूद होने की खबरें आ रही हैं। ऐसा लगता है कि पाकिस्तान अपनी पुरानी चाल में वापस आ गया है। स्थानीय लोगों पर निर्भर रहने के बजाय, इसने संघर्ष को जीवित रखने के लिए पाकिस्तान मूल के आतंकियों को सक्रिय कर दिया है।

5 अगस्त, 2019 के बाद जब केंद्र ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के अपने फैसले की घोषणा की, आतंकवादी आकाओं ने जम्मू-कश्मीर में हालात बिगाड़ने का हर संभव प्रयास किया, खासकर कश्मीर क्षेत्र में।

लेकिन जम्मू-कश्मीर की यथास्थिति में बदलाव ने युवाओं के लिए अवसरों के द्वार खोल दिए। उन्होंने महसूस किया कि हथियार उठाने, पथराव करने और धरना-प्रदर्शन करने से उनके काम में मदद नहीं मिलेगी। तब वे समय-समय पर दिए गए रोजगार और अन्य अवसरों को हथियाने के लिए आगे बढ़े।

स्थानीय युवाओं की उग्रवाद में रुचि कम होना और कट्टरपंथ के जाल में न पड़ना जम्मू-कश्मीर में हिंसा को बढ़ावा देने वाले लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया है। श्रीनगर में पाकिस्तानी आतंकवादियों की मौजूदगी इस बात का संकेत है कि पाकिस्तान ने कश्मीर के मामलों में दखल देना बंद नहीं किया है और वह चाहता है कि किसी भी कीमत पर हिंसा जारी रहे।

कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकवादियों का मौजूद होना कोई नई बात नहीं है, वे पिछले तीन दशकों के दौरान जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद का सक्रिय हिस्सा रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवादी समूह हिमालयी क्षेत्र में खुलेआम काम करते थे और जम्मू-कश्मीर में तीन दशक तक चला उग्रवाद कभी स्वदेशी नहीं रहा। इसका प्रबंधन और संचालन हमेशा पाकिस्तान में बैठे लोगों द्वारा किया जाता रहा है। यह कोई रहस्य नहीं है और पूरी दुनिया इसे जानती है।

पाकिस्तान में 12 नामित एफटीओ हैं

आतंकवाद पर अमेरिकी स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान कम से कम 12 समूहों का घर है, जिन्हें विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है, जिसमें पांच भारत-केंद्रित संगठन शामिल हैं।

अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान को कई सशस्त्र और गैर-राज्य आतंकवादी समूहों के लिए संचालन या लक्ष्य के आधार के रूप में पहचाना है, जिनमें से कुछ 1980 के दशक से मौजूद हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का गठन 1980 के दशक के अंत में पाकिस्तान में हुआ था, जिसे 2001 में एक विदेशी आतंकवादी संगठन (एफटीओ) के रूप में नामित किया गया था, जबकि जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) की स्थापना 2000 में मसूद ने की थी और इसे एक एफटीओ के रूप में नामित किया गया था।

हरकत-उल जिहाद इस्लामी (हुजी) का गठन 1980 में अफगानिस्तान में सोवियत सेना से लड़ने के लिए किया गया था और इसे 2010 में एफटीओ के रूप में नामित किया गया था। 1989 के बाद इसने भारत की ओर अपने प्रयासों को पुनर्निर्देशित किया। हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) का गठन 1989 में हुआ था। कथित तौर पर पाकिस्तान के सबसे बड़े इस्लामी राजनीतिक दल के आतंकवादी विंग के रूप में और 2017 में इसे एफटीओ के रूप में नामित किया गया था। यह जम्मू-कश्मीर में सक्रिय सबसे बड़े और सबसे पुराने आतंकवादी समूहों में से एक है।

आतंकी समूह के बदलते नाम

5 अगस्त, 2019 के बाद, लश्कर-ए-तैयबा सहित कई आतंकवादी समूहों ने जम्मू-कश्मीर में अपना नाम बदल लिया है, जिससे यह धारणा बन गई है कि आतंकवाद का जन्म कश्मीर में हुआ है, लेकिन दुनिया इस तथ्य से अवगत है कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी समूह जम्मू और कश्मीर में हिंसा के लिए जिम्मेदार है।

एलओसी के पार बैठे उग्रवादी आका इस बात से अवगत हैं कि श्रीनगर कश्मीर का दिल है और अगर शहर में आतंकवाद से संबंधित घटनाओं को तेज किया जाता है, तो वे दहशत पैदा कर सकते हैं और घाटी में बैठे अपने एजेंटों को आग में ईंधन जोड़ने का मौका देंगे।

इस साल अक्टूबर में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की हत्या कश्मीर में 1990 जैसी स्थिति को फिर से बनाने के लिए की गई थी। पांच गैर-स्थानीय लोगों, एक कश्मीरी पंडित, एक सिख महिला और एक हिंदू पुरुष सहित ग्यारह नागरिकों को गोली मार दी गई थी। अधिकांश निर्मम हत्याएं श्रीनगर शहर में हुईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.