logo-image

बाबर की भूमिका पर कुणाल कपूर: यह एक ऐसा चरित्र है जो एक बड़ी यात्रा से गुजरता है

बाबर की भूमिका पर कुणाल कपूर: यह एक ऐसा चरित्र है जो एक बड़ी यात्रा से गुजरता है

Updated on: 20 Aug 2021, 05:40 PM

नई दिल्ली:

कुणाल कपूर आगामी पीरियड सीरीज द एम्पायर में 1526-1530 ईस्वी के बीच शासन करने वाले पहले मुगल सम्राट बाबर की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

अभिनेता अपने चरित्र की 25 साल की लंबी यात्रा का प्रदर्शन करेंगे, जिसके लिए उन्होंने एक शारीरिक परिवर्तन किया।

द एम्पायर एक योद्धा से राजा बनने की एक काल्पनिक कहानी है, जो दो लेखकों डायना प्रेस्टन और उनके पति माइकल प्रेस्टन के उपनाम एलेक्स रदरफोर्ड की किताबों पर आधारित है। वे छह-पुस्तक ऐतिहासिक कथा श्रृंखला एम्पायर ऑफ द मुगल के लिए जाने जाते हैं।

कुणाल ने आईएएनएस से एक्सक्लूसिव बात करते हुए कहा, यह वह किरदार है जो अपने जीवन में बहुत देर तक सिंहासन पर नहीं पहुंचता है। शो के एक बड़े हिस्से के लिए वह जंगल में है। यह एक ऐसा किरदार है, जो बहुत बड़े दौर से गुजरता है।

43 वर्षीय अभिनेता ने कहा, किसी ऐसे व्यक्ति से जो एक युवा राजकुमार है, किसी को राज्य से बाहर निकाल दिया और अंतत: वह सम्राट बन जाए। यात्रा लगभग 25 वर्षों तक फैली हुई है। इसलिए, मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण था कि मैं शारीरिक रूप से थोड़ा अलग दिखूं।

यही कारण है कि मैंने अपना वजन कम किया और पुराने हिस्सों के लिए मैंने कुछ वजन बढ़ाया। इसलिए दोनों पात्रों के बीच एक शारीरिक अंतर है।

वह यहीं नहीं रुके। कुणाल ने किरदारों की आवाज में बदलाव किए।

अमिताभ बच्चन की भतीजी नैना बच्चन से शादी करने वाले अभिनेता कुणाल ने कहा, तीसरी बात मानसिकता में बदलाव था। जब वह छोटा होता है तो चरित्र थोड़ा उतावला होता है और ऐसे फैसले लेता है जिनके बारे में सोचा नहीं जाता है क्योंकि चरित्र बड़ा हो जाता है, वह अधिक विचारशील हो जाता है। मानसिकता महत्वपूर्ण थी।

कुणाल ने साझा किया कि वह एक व्यक्ति के रूप में विकसित हुए हैं।

उन्होंने कहा, मैं जो 20 साल पहले था, वह आज जो हूं उससे अलग है। मैं कौन हूं और मुझे जो महसूस होता है, उसमें बहुत बड़े बदलाव हैं, इसलिए बदलाव करना बहुत महत्वपूर्ण था।

बाबर जैसे किरदार को निभाने के बारे में पूछे जाने पर कुणाल ने कहा, यह एलेक्स रदरफोर्ड की एक किताब है और यह उसी का एक रूपांतरण है। इसलिए सौभाग्य से हमारे लिए स्रोत कंटेंट में बहुत सारी जानकारी थी। यह ऐतिहासिक कथा है और जिस तरह से पुस्तक में लिखा गया चरित्र बहुत, बहुत विस्तृत है।

वह द एम्पायर की दमदार स्क्रिप्ट बनाने का श्रेय शो के डायरेक्टर मिताक्षरा कुमार को देते हैं।

कुणाल ने कहा, कभी-कभी ऐसा होता है कि जब कोई निर्देशक बोर्ड पर आता है और किसी किताब को अपनाता है तो किताब की तुलना में स्क्रिप्ट विफल हो जाती है। लेकिन सौभाग्य से हमारे निर्देशक मिताक्षरा ने स्क्रिप्ट और किताब ली और स्क्रिप्ट को किताब से बेहतर बना दिया।

तो, उसने पात्रों को इतने विस्तृत तरीके से लिखा है कि मुझे समय को समझने के अलावा उसमें से शोध करने की कोई आवश्यकता नहीं थी।

रंग दे बसंती के अभिनेता शो की रिलीज को लेकर नर्वस और उत्साहित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, यह घबराहट और उत्साह का मेल है। ट्रेलर को काफी पसंद किया गया है और मुझे उम्मीद है कि यह शो उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

मोनिशा आडवाणी और मधु भोजवानी द्वारा निर्देशित और निर्मित द एम्पायर डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.