logo-image

कुमारस्वामी ने भाजपा के पारिवारिक राजनीति के आरोपों का दिया जवाब

कुमारस्वामी ने भाजपा के पारिवारिक राजनीति के आरोपों का दिया जवाब

Updated on: 06 Jul 2022, 11:35 PM

बेंगलुरु:

पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने बुधवार को अन्य राजनीतिक दलों में पारिवारिक राजनीति के भाजपा के आरोपों का विरोध किया। उन्होंने कर्नाटक में भाजपा के 18 परिवारों की एक सूची भी जारी की है, जो सक्रिय राजनीति में हैं और पार्टी को परिवार पर्वत करार दिया है।

कुमारस्वामी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा पारिवारिक राजनीति की प्रतीक है। उन्होंने राज्य भाजपा इकाई से यह भी पूछा कि क्या उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर परिवारों की सूची देनी है? उन्होंने कहा, जिन राज्यों में भाजपा शासित है, वहां पारिवारिक राजनीति माउंट एवरेस्ट की तरह स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।

कुमारस्वामी द्वारा दी गई सूची में लिखा है, येदियुरप्पा और बेटे, (बी वाई विजयेंद्र पार्टी के उपाध्यक्ष हैं, बी वाई राघवेंद्र एक सांसद हैं); रविसुब्रमण्य (बसवनगुडी विधायक) और तेजस्वी सूर्या (सांसद, बेंगलुरु दक्षिण); आर अशोक - रवि; वी. सोमन्ना (आवास और बुनियादी ढांचा मंत्री) - अरुण सोमन्ना; अरविंद लिंबावली - रघु (अरविंद लिंबावली पूर्व मंत्री हैं और रघु विधायक हैं); एस.आर. विश्वनाथ- वाणी विश्वनाथ। जगदीश शेट्टार-प्रदीप शेट्टार (जगदीश शेट्टार पूर्व सीएम हैं, प्रदीप शेट्टार एमएलसी हैं); मुरुगेश निरानी-हनुमंत निरानी (मुरुगेश निरानी बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री हैं, हनुमंत निरानी एमएलसी हैं), जीएस बसवराजू - ज्योति गणेश (बसवराजू एक सांसद हैं और उनके पुत्र ज्योति गणेश विधायक हैं); जरकीहोली परिवार; कट्टी परिवार; जोली परिवार; अंगदी परिवार; उदासी परिवार; श्रीरामुलु परिवार; रेड्डी बंधु हैं।

कुमारस्वामी ने उन्हें लकी डिप सीएम कहने पर कटाक्ष करते हुए कहा, हां वास्तव में मैं लकी डिप सीएम हूं। लेकिन, आपके वर्तमान सीएम (बसवराज बोम्मई) के बारे में क्या? क्या उन्हें सीएम बनने का जनादेश मिला है?

उन्होंने बीजेपी को फटकार लगाते हुए कहा, पार्टी कैसे भूल सकती है कि वह एक लकी डिप सीएम भी हैं।

उन्होंने आगे कहा कि पार्टी पूछ सकती है कि भाजपा में कितने भाग्यशाली डुबकी हैं, परोक्ष रूप से पूर्व सीएम बी.एस. येदियुरप्पा जद (एस) ने कर्नाटक में भाजपा को पैर जमाने में मदद की।

उन्होंने फिर से अप्रत्यक्ष रूप से येदियुरप्पा का जिक्र करते हुए कहा, भाजपा जद (एस) के समर्थन से ही सत्ता में आने में सक्षम थी। शीर्ष नेता पार्टी को विभाजित करने और जद (एस) के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार थे। अगर मैंने उस समय उन्हें नहीं रोका होता, तो भाजपा कर्नाटक में जड़ें नहीं फैला पाती।

कुमारस्वामी के ताजा हमले ने जहां तक पारिवारिक राजनीति का सवाल है, कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा की स्थिति खराब कर दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.