News Nation Logo

महाराष्ट्र के कोल्हापुर से हैं कुलभूषण जाधव, 1987 में ज्वॉइन की थी नेशनल डिफेंस एकेडमी

News Nation Bureau | Edited By : Narendra Hazari | Updated on: 10 Apr 2017, 07:54:42 PM
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। जाधव पर रॉ एजेंट होने का आरोप लगाया गया है। इस मामले में भारत ने कुलभूषण के रॉ एजेंट होने से साफ इनकार किया था। जाधव को पाकिस्तान में मार्च 2016 में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद पाकिस्तान ने एक वीडियो जारी किया था।

पाकिस्तान ने एक वीडियो जारी किया जिसमें जाधव को जासूसी करने के आरोप को कबूलते हुए दिखाया गया था। पाकिस्तान की तरफ से जारी इस कबूलनामे के विडियो को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था। भारत सरकार ने पाकिस्तान की इस हरकत को पठानकोट हमले से बचने के लिए एक स्टंट करार दिया था।

कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी हैं। भारत ने आशंका जताई थी कि हो सकता है उनका किडनेप किया गया हो। साथ ही भारत सरकार ने जाधव की सलामती को लेकर चिंता भी जाहिर की थी।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं, भारत ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त बासित को किया तलब

पाकिस्तान ने जो वीडियो जारी किया था उसमें जाधव बोलते हुए दिख रहे थे, 'मैं मुंबई में रहता हूं, अब भी भारतीय नौसेना का अधिकारी हूं, मेरा रिटायरमेंट 2022 में होना है।' जाधव ने वीडियो में कहा था कि वे भारतीय संसद पर 2001 में हुए हमले के बाद खुफिया विभाग के लिए काम करना शुरू किया था।

जाधव ने वीडियो में कहा था कि बाद में उन्होंने ईरान में छोटे स्तर पर व्यापार शुरू किया, जिसकी वजह से उन्हें पाकिस्तान आने-जाने में सहूलियत होने लगी। साल 2013 में उन्हें रॉ एजेंट भी बनाया गया। जाधव ने विडियो में यह भी बोला है कि उन्हें 3 मार्च को पाकिस्तान में घुसने की कोशिश करते हुए गिरफ्तार किया गया था।

और पढ़ें: पाकिस्तान में कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को मौत की सजा: वीडियो

इस वीडियो पर भारत सरकार ने कहा था कि वीडियो उनसे दवाब में बनवाई गई है। साथ ही जो उन्होंने वीडियो में बोला है वह पूरी तरह से स्क्रिप्ट में लिखा हुआ लग रहा है। जो कि गलत है।

जानिए कौन हैं कुलभूषण जाधव:


1. कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं। पाकिस्तान का आरोप है कि वो भारतीय खुफिया विभाग रिसर्च एण्ड एनालिसिस के एजेंट हैं।  

2. 3 मार्च 2016 को बलूचिस्तान से पाकिस्तान के सुरक्षा बलों मे गिरफ्तार किया था। तथाकथित तौर पर ईरान से उन्होंने घुसपैठ की थी। 

3. भारत का मानना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था। 

4. जाधव महाराष्ट्र के कोल्हापुर से हैं।

5. 1987 में नेशनल डिफेंस एकेडमी में आए। 2001 में जाधव भारतीय नौसेना से जुड़े थे।

6. जाधव ने ईरान के चाबहार में कारोबार भी शुरू किया था।

7. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तान की संसद को इस साल मार्च में जानकारी दी थी कि जाधव को वापस नहीं भेजा जाएगा। 

8. पाकिस्तान ने जाधव को गिरफ्तार करने के बाद कास्युलर एक्सेस नहीं दिया

First Published : 10 Apr 2017, 06:38:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.