logo-image

कुलभूषण जाधव मामला: पाक ने भारत की राजनयिक पहुंच की मांग फिर ठुकराई, मां ने की पाक सरकार से की अपील

कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण कांस्युलर एक्सेस को फिर से खारिज कर दिया है।

Updated on: 27 Apr 2017, 10:06 AM

नई दिल्ली:

कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण कांस्युलर एक्सेस को फिर से खारिज कर दिया है। भारत ने पाकिस्तान की सरकार को जाधव की मां की अपील भी सौंपी है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान सरकार से उनकी रिहाई की मांग की है।

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले ने पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जांजुआ से मुलाकात कर कांस्युलर एक्सेस की मांग रखी थी। इसके साथ ही उन्होंने जाधव की मां की अपील भी उन्हें सौंपी।

जाधव के संबंध में कांस्युलर एक्सेस के लिये भारत के 16वें अनुरोध को पाकिस्तान ने इनकार किया है। खबरों के मुताबिक जंजुआ ने कौंसुलर भेंट का अनुरोध यह कहकर खारिज कर दिया कि जासूसों के लिए यह सुविधा नहीं है।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव से मुलाकात के लिए भारत ने पाकिस्तान से फिर की अपील

अपनी अपील में जाधव की मां ने रिहाई के लिए पाकिस्तान सरकार से दखल का अनुरोध किया है और जाधव से मिलने की इच्छा जताई है। वे जाधव से मिलने के लिए और उनकी रिहाई के लिये पाकिस्तान आकर व्यक्तिगत तौर पर याचिका और अपील दर्ज कराना चाहते हैं। उन्होंने भारत स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में वीज़ा के लिए आवेदन भी किया है।

जाधव को 10 अप्रैल को मौत की सजा सुनाई गई थी। उन पर जासूसी और पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने सहित सात आरोप लगाए गए।

और पढ़ें: LIVE: जम्मू कश्मीरः सेना के कैंप पर हमला, दो आतंकी ढेर, तीन जवान शहीद

इससे पहले भी पाकिस्तान जाधव को कांस्युलर एक्सेस देने के लिए भारतीय दूतावास के अनुरोध को कई बार खारिज कर चुका है।

और पढ़ें: नक्सलियों की कमर तोड़ने के लिए सुरक्षा बलों का ये है प्लान, कई कमांडर्स सरकार के हिट लिस्ट में

पाकिस्तान का कहना है कि जाधव को बलूचिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। भारत का कहना है कि उसे ईरान से अपहरण करके लाया गया और गलत तरीके से फंसाया गया है।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें