logo-image

kulbhushan jadhav case: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में कहा पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर विएना समझौते का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान बगैर देर किए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के फैसले को लागू करे.

Updated on: 18 Jul 2019, 11:35 AM

highlights

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया.
  • आईसीजे के फैसले को लागू करने के लिए पाकिस्तान को कहा.
  • साथ ही कहा कुलभूषण जाधव की जल्द रिहाई सुनिश्चित करे पाक सरकार.

नई दिल्ली.:

कुलभूषण जाधव मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर विएना समझौते का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान बगैर देर किए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के फैसले को लागू करे. राज्यसभा में इस मसले पर बयान देते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए जरूरी हो जाता है कि वह कुलभूषण जाधव को उनके अधिकारों की जानकारी देकर भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की व्यवस्था करे.

यह भी पढ़ेंः अयोध्‍या जमीन विवाद : सुप्रीम कोर्ट 2 अगस्‍त को ओपन कोर्ट में करेगा सुनवाई

परिवार के साथ खड़ा है पूरा देश
उन्होंने कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ सहानुभूति जताते हुए कहा कि उन्होंने इन कठिन हालातों में भी संयम और धैर्य से काम लिया है. पूरा देश और सदन उनके साथ है. उन्होंने कहा कि 2017 में सरकार ने इसी सदन में कुलभूषण जाधव मामले को हरसंभव तरीके से उठाने और उनके बचाव के लिए कानूनी कदम उठाने का आश्वासन दिया था. अब जब आईसीजे का फैसला कुलभूषण जाधव के पक्ष में आया है, तो उन सभी लोगों को गहरी संतुष्टि है जो न्याय पर यकीन करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने आईसीजे में कुलभूषण जाधव का मुकदमा लड़ने वाली वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वकील हरीश साल्वे ने बगैर फीस के केस लड़ने का फैसला किया. इसके लिए हम सभी उन्हें शुक्रिया करते हैं. 

यह भी पढ़ेंः मोदी की राह चले योगी: काम न करने वाले 364 पुलिस वालों को नौकरी से निकाला

पाकिस्तान कुलभूषण जाधव की रिहाई सुनिश्चित करे
इसके साथ ही उन्होंने फिर दोहराया कि जाधव बेकसूर हैं और उनके खिलाफ झूठे आरोप लगाए गए हैं. पाकिस्तान ने जबरन उनका कबूलनामा लिया है. ऐसे में पाकिस्तान कुलभूषण जाधव पर लगे आरोपों को खारिज कर उनकी जल्द रिहाई सुनिश्चित करे. गौरतलब है कि बुधवार को आईसीजे ने विएना समझौते के तहत पाकिस्तानी जेल में बंद कुलभूषण जाधव को उनके अधिकारों के तहत बचाव का मौका देने को कहा था. इसके साथ ही अदालत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान भारतीय अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से मिलने दे. यह फैसले 15-1 के मत से भारत के पक्ष में आया था.