News Nation Logo

13 नवंबर को पहला एनईपी कॉन्क्लेव कर्नाटक में होगा आयोजित

13 नवंबर को पहला एनईपी कॉन्क्लेव कर्नाटक में होगा आयोजित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Nov 2021, 01:20:01 PM
Ktaka to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: कर्नाटक सरकार की उच्च शिक्षा परिषद यूके स्थित इंटरनेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईएसडीसी) के सहयोग से 13 नवंबर से संयुक्त रूप से राज्य की पहली राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) कॉन्क्लेव 2021 की मेजबानी करेगा।

कर्नाटक एनईपी कॉन्क्लेव 2021, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के भविष्य पर चर्चा करने और शिक्षा और नौकरियों के क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीयकरण को सक्षम करने के लिए रणनीतिक प्रावधानों पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर प्रसिद्ध हितधारकों को एक साथ लाएगा। कॉन्क्लेव शनिवार को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा।

कॉन्क्लेव में शिक्षाविदों और कॉरपोरेट के साथ-साथ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, कुलपतियों, रजिस्ट्रारों और निदेशकों सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। सी.एन. उच्च और कौशल विकास राज्य मंत्री अश्वथ नारायण कॉन्क्लेव में मुख्य अतिथि होंगे।

कॉन्क्लेव के बारे में बोलते हुए, यूके के कार्यकारी निदेशक, रणनीति और विकास, आईएसडीसी, टॉम एम जोसेफ ने कहा, भारत एक समृद्ध जनसांख्यिकीय के साथ एक युवा राष्ट्र है। पिछले दो दशकों में, देश अपनी आईटी और उपभोक्ता के नेतृत्व वाली वृद्धि के कारण संपन्न ज्ञान अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है।

हाल ही में घोषित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 परियोजना-आधारित शिक्षा, अनुभवात्मक शिक्षा, सेवा-शिक्षण और व्यावसायिक प्रशिक्षण सहित कौशल विकास के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र को बदलने पर ध्यान देने के साथ एक कक्षीय बदलाव का नेतृत्व कर सकती है।

कर्नाटक इनोवेशन और कौशल विकास के मामले में सबसे आगे है, एक मजबूत ज्ञान अर्थव्यवस्था के निर्माण के अगले चरण में नेतृत्व करने के लिए जारी है। एनईपी कॉन्क्लेव 2021 राज्य में जीवंत, न्यायसंगत और सशक्त शिक्षा और कौशल विकास के बुनियादी ढांचे को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।

उन्होंने कहा कि हमें इस पहल का हिस्सा बनने पर गर्व है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Nov 2021, 01:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो