logo-image

कर्नाटक में चुनिंदा स्थानों पर बिजली, चक्रवात चेतावनी प्रणाली होगी

कर्नाटक में चुनिंदा स्थानों पर बिजली, चक्रवात चेतावनी प्रणाली होगी

Updated on: 18 Aug 2021, 12:35 PM

बेंगलुरु:

राजस्व मंत्री आर. अशोक ने मंगलवार को कहा कि जान बचाने के लिए कर्नाटक बिजली चेतावनी प्रणाली और चक्रवात चेतावनी प्रणाली स्थापित करने पर विचार कर रहा है।

कर्नाटक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की समीक्षा बैठक के बाद अशोक ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार राज्य के तटीय क्षेत्रों में चुनिंदा गांवों में संभावित बिजली गिरने और चक्रवात चेतावनी प्रणाली के बारे में लोगों को सचेत करने के लिए कदम उठा रही है।

उन्होंने कहा कि हर साल बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो जाती है, इसलिए राज्य सरकार चुनिंदा गांवों में बिजली चेतावनी प्रणाली शुरू करने की योजना लेकर आई है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना को केंद्र सरकार के समर्थन से शुरू किया जाएगा। एक बार ये चेतावनी प्रणाली चुनिंदा ग्राम पंचायतों में स्थापित हो जाने के बाद इसे बेंगलुरु में मौसम कार्यालय से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार तटीय क्षेत्रों में चक्रवात चेतावनी प्रणाली का विस्तार करने की योजना बना रही है और सायरन जैसी नई सुविधाओं को बजाया जाएगा, जिसे 6 किमी तक सुना जा सकता है।

मंत्री ने कहा कि इस समय, हम तटीय क्षेत्रों में कम से कम 40 स्थानों पर इस सुविधा को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं और जल्द ही इसे 60 स्थानों तक विस्तारित करने की योजना है।

उनके अनुसार, प्रत्येक केंद्र की लागत 10 से 12 करोड़ रुपये के बीच होगी और यह विशेष रूप से मछुआरों और तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को चेतावनी देने में मदद करेगा।

मंत्री ने कहा कि राज्य ने आधिकारिक तौर पर राज्य के 83 तालुकों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया है।

अशोक ने कहा कि इससे पहले, हमने 61 तालुकों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया था। हालांकि, हाल की बारिश और बाढ़ की स्थिति के बाद, हमने सूची में 22 तालुक जोड़े हैं। नवीनतम जोड़ के साथ, कर्नाटक में 83 तालुक हैं जिन्हें बाढ़ प्रभावित घोषित किया गया है।

सूची में बेलागवी, चिक्कमगलुरु, हुबली शहर, कदुर, दावणगेरे, दांडेली, अलूर, लक्ष्मेश्वर, तारिकेरे, मुंडागोड, सुपा, हुबली, भद्रावती, चन्नागिरी, अन्निगेरी, बबलेश्वर, निदागुंडी, कोल्हार, मुद्देबिहाल, हरपनहल्ली, होसानगर और शामिल हैं।

मुदिगेरे के सत्तारूढ़ भाजपा विधायक, एमपी कुमारस्वामी ने हाल ही में अपनी ही पार्टी के नेता, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव, सीटी रवि पर उनके निर्वाचन क्षेत्र के मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए धरना दिया था और उन्होंने आरोप लगाया था कि उनका निर्वाचन क्षेत्र बार-बार मूसलाधार बारिश से तबाह हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.